Thursday, September 19, 2024

मुख्यमंत्री ने श्री काशी विश्वनाथ मंदिर एवं कालभैरव मंदिर में विधिवत दर्शन पूजन किया

- Advertisement -

PHOTO CREDIT in.pinterest.com

फोटो क्रेडिट in.pinterest.com

मुख्यमंत्री ने श्री काशी विश्वनाथ मंदिर एवं कालभैरव मंदिर में विधिवत दर्शन पूजन किया

 

वाराणसी। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आगामी 18 जून को वाराणसी में आयोजित प्रधानमंत्री के कार्यक्रम को सुव्यवस्थित तरीके से संपन्न कराए जाने हेतु सभी आवश्यक तैयारी समय से पूर्ण किए जाने हेतु संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया। उन्होने राजातालाब के मेहदीगंज में आयोजित होने वाले “किसान संवाद” कार्यक्रम के दौरान मुकम्मल सुरक्षा व्यवस्था के साथ ही पर्याप्त छाया, हवा, पानी आदि की समुचित व्यवस्था हर हालत में सुनिश्चित कराए जाने का भी निर्देश दिया। उन्होंने विशेष रूप से जोर देते हुए कहा कि कार्यक्रम में आने वाले किसानों/जनता को किसी भी प्रकार की समस्या न होने पाए। उन्होंने सभी तैयारी युद्धस्तर पर अभियान चलाकर कर प्राथमिकता पर पूर्ण कराए जाने पर विशेष जोर दिया।

यह भी पढ़े मुख्यमंत्री ने काशी में बन रहे रोप-वे परियोजना का किया स्थलीय निरीक्षण 

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ अपने दो दिवसीय दौरे पर शुक्रवार को वाराणसी पहुंचे। उन्होने सर्किट हाउस सभागार में जनप्रतिनिधियों एवं अधिकारियों के साथ बैठक कर रहे थे। बैठक की शुरूआत में कमिश्नर कौशल राज शर्मा द्वारा प्रधानमंत्री के आगामी 18 जून को प्रस्तावित वाराणसी आगमन के दौरान की गयी प्रशासनिक तैयारियों को मुख्यमंत्री के समक्ष रखा गया तथा पुलिस कमिश्नर मोहित अग्रवाल द्वारा पीपीटी के माध्यम से सुरक्षा के दृष्टिगत की गयी तैयारियों, जनसभा स्थल पर पार्किंग, पुलिस बल आदि को लेकर जानकारी दी गयी।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रधानमंत्री के तीसरी बार शपथ लेने के उपरांत प्रथम काशी आगमन पर पूरे शहर में भव्य स्वागत की तैयारी किये जाने तथा बकरीद त्योहार के दृष्टिगत त्योहार से पूर्व एवं पश्चात नगर निगम को विशेष साफ-सफाई की व्यवस्था सुनिश्चित करने हेतु निर्देशित किया। त्योहार एवं प्रधानमंत्री के आगमन के दृष्टिगत पर्याप्त पुलिस बल की तैनाती के निर्देश दिये। उन्होंने स्वच्छता के दृष्टिगत वरुणा नदी की साफ-सफाई हेतु नगर निगम तथा सिंचाई विभाग को निर्देशित किया। शहर में पेयजल की समस्या के तत्काल समाधान के निर्देश दिये। नव शहरी क्षेत्रों में अमृत योजना 2 के अंतर्गत पेयजल एवं सीवर की स्थिति की समीक्षा करते हुए कार्यों में अपेक्षित प्रगति लाये जाने के निर्देश दिये। इसी प्रकार ग्रामीण क्षेत्रों में पेयजल की समस्या के समाधान हेतु पाइप पेयजल योजनाओं के कार्यों पर तेजी लाकर इसे पूर्ण कराने हेतु निर्देशित किया। कार्य की गुणवत्ता एवं समयावधि में पूर्ण कराने हेतु अधिकारियों को नियमित मॉनीटरिंग हेतु भी निर्देशित किया। विद्युत की समस्या के दृष्टिगत निर्बाध विद्युत आपूर्ति के निर्देश के साथ ही किसी दशा में पावर कट न हो, इसको भी सुनिश्चित करने हेतु निर्देशित किया। अन्यथा जवाबदेही तय की जायेगी।

मुख्यमंत्री ने जारी किया आदेश

1.”किसान संवाद” कार्यक्रम में आने वाले किसानों को किसी भी प्रकार की समस्या न होने पाए-मुख्यमंत्री।

2.कार्यक्रम के दौरान मुकम्मल सुरक्षा व्यवस्था के साथ ही पर्याप्त छाया, कूलर, पंखा, पानी आदि की समुचित व्यवस्था हर हालत में सुनिश्चित हो-योगी आदित्यनाथ।

3.मुख्यमंत्री ने राजातालाब के मेहदीगंज में आयोजित होने वाले प्रधानमंत्री के कार्यक्रम स्थल का निरीक्षण कर अधिकारियों को मुक्कमल तैयारी प्राथमिकता पर पूर्ण कराए जाने का दिया निर्देश।

4.कार्यक्रम के दौरान वाहनों की पार्किंग एवं यातायात व्यवस्था सुदृढ़ रहे।

5.सीएम ने बकरीद त्योहार के दृष्टिगत त्योहार से पूर्व एवं पश्चात नगर निगम को विशेष साफ-सफाई की व्यवस्था सुनिश्चित करने हेतु निर्देशित किया।

6.त्योहार एवं प्रधानमंत्री के आगमन के दृष्टिगत पर्याप्त पुलिस बल की तैनाती के निर्देश दिये।

7.स्वच्छता के दृष्टिगत वरुणा नदी की साफ-सफाई हेतु नगर निगम तथा सिंचाई विभाग को निर्देशित किया।

8.ग्रामीण क्षेत्रों में पेयजल की समस्या के समाधान हेतु पाइप पेयजल योजनाओं के कार्यों पर तेजी लाकर पूर्ण कराने हेतु निर्देशित किया।

9.कार्य की गुणवत्ता एवं समयावधि में पूर्ण कराने हेतु अधिकारियों को नियमित मॉनीटरिंग हो-मुख्यमंत्री।

10.निर्बाध विद्युत आपूर्ति सुनिश्चित हो, किसी दशा में पावर कट न हो-योगी आदित्यनाथ।

11.काशी की गरिमा को ध्यान में रखते हुए प्रशासन एवं जनप्रतिनिधि समन्वय बनाकर कार्य करें।

12.मुख्यमंत्री ने कानून एवं शांति व्यवस्था की समीक्षा के दौरान सोशल मीडिया प्लेटफार्मों पर बारीक नजर रखने तथा भ्रामक खबरों पर सख्ती बरतने हेतु निर्देश दिए।

13.पीआरवी एवं पिकेट की तैनाती प्रभावी तरीके से करे, ताकि महिलाएं एवं आमजन पूरी तरह भयमुक्त होकर आवागमन कर सकें।

जिलाधिकारी एस. राजलिंगम द्वारा मुख्यमंत्री के समक्ष जनपद में निर्माणाधीन कुल 63 परियोजनाओं के प्रगति की जानकारी दी गयी। इस दौरान मुख्यमंत्री ने काशी कनेक्टिविटी की परियोजनाओं में संबंधित कार्यदायी एजेंसियों को केवल चार लेन सड़क केए निर्माण कार्य ही नही, बल्कि अगल-बगल की कॉलोनियों एवं मुहल्लो का भी ध्यान रखते हुए मानक अनुसार निर्माण कार्य कराये जाने पर विशेष जोर दिया। उन्होने निर्देशित करते हुए कहा कि नालियों एवं चैम्बर को ढककर रखें, ताकि फुटपाथ के रूप में जनता द्वारा उसका प्रयोग सुनिश्चित हो सके। उन्होंने समस्त कार्यदायी एजेंसियों से कार्य की गुणवत्ता तथा समयावधि का ध्यान रखने हेतु विशेष रूप से निर्देशित किया। उन्होने कहा कि सभी गतिमान परियोजनाओं पर मैन पावर की उचित व्यवस्था कराकर कार्य में तेजी लायी जाये। उन्होंने निर्माणाधीन परियोजनाओ को समय से पूर्ण कराए जाने हेतु प्रत्येक स्तर पर जवाबदेही सुनिश्चित करने हेतु भी निर्देशित किया। उन्होंने कहा कि प्रत्येक निर्माणाधीन परियोजना के लिए जनपद स्तर पर नोडल अधिकारियों नामित किया जाय, जो समय-समय पर उसकी प्रगति एवं गुणवत्ता की मॉनीटरिंग करे। शहर में सुगम यातायात व्यवस्था सुनिश्चित किए जाने हेतु ट्रैफिक जाम की समस्या के समुचित समाधान करने के साथ ही इसके लिए जवाबदेही सुनिश्चित करने हेतु निर्देशित किया। कानून एवं शांति व्यवस्था की समीक्षा के दौरान सोशल मीडिया प्लेटफार्मों पर बारीक नजर रखने तथा भ्रामक खबरों पर सख्ती बरतने हेतु निर्देशित किया। उन्होंने कहा कि पीआरवी एवं पिकेट की तैनाती प्रभावी तरीके से करे, ताकि महिलाएं एवं आमजन पूरी तरह भयमुक्त होकर आवागमन कर सकें। उन्होंने सभी संस्थाओ को निर्देशित किया कि ऐसा कार्य करें की, अपने उद्देश्य की पूर्ति करते दिखायी दे। मुख्यमंत्री ने विशेष रूप से जोर देते हुए कहा कि काशी की गरिमा को ध्यान में रखते हुए प्रशासन एवं जनप्रतिनिधि समन्वय बनाकर कार्य करें।

बैठक में उत्तर प्रदेश के कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही, श्रम एवं सेवायोजन मंत्री अनिल राजभर, स्टाम्प एवं न्यायालय पंजीयन शुल्क राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) रविन्द्र जायसवाल, आयुष एवं खाद्य सुरक्षा राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) डॉ दयाशंकर मिश्र ‘दयालु’, जिला पंचायत अध्यक्ष पूनम मौर्या, महापौर अशोक तिवारी, एमएलसी हंसराज विश्वकर्मा, एमएलसी अश्वनि त्यागी, क्षेत्रीय अध्यक्ष दिलीप सिंह पटेल, महानगर अध्यक्ष विद्यासागर राय, पूर्व मंत्री एवं विधायक डॉ नीलकंठ तिवारी, विधायक सौरभ श्रीवास्तव, विधायक डॉ अवधेश सिंह, विधायक टी. राम, विधायक सुशील सिंह सहित मुख्यमंत्री के सलाहकार अवनीश कुमार अवस्थी, कमिश्नर कौशल राज शर्मा, पुलिस कमिश्नर मोहित अग्रवाल, जिलाधिकारी एस. राजलिंगम, एडीजी जोन पीयूष मोर्डिया, ज्वाइंट कमिश्नर पुलिस डॉ के0 एजिलरसन व अन्य विभागीय अधिकारी प्रमुख रूप से उपस्थित रहे।

इससे पूर्व वाराणसी पहुंचने पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सर्वप्रथम राजातालाब के मेहदीगंज में आयोजित होने वाले प्रधानमंत्री के कार्यक्रम स्थल का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान उन्होंने कार्यक्रम में आने वाले किसानों आदि लोगों के बैठने, गर्मी के दृष्टिगत पर्याप्त संख्या में कूलर, पंखा लगवाए जाने के साथ ही पेयजल की समुचित व्यवस्था सुनिश्चित कराए जाने हेतु निर्देशित किया। निरीक्षण के दौरान कमिश्नर कौशल राज शर्मा एवं जिलाधिकारी एस. राजलिंगम ने किए जा रहे व्यवस्थाओं के बाबत मुख्यमंत्री को अवगत कराया। निरीक्षण के दौरान एमएलसी हंसराज विश्वकर्मा, पूर्व विधायक सुरेंद्र नारायण सिंह सहित अन्य लोग प्रमुख रूप से उपस्थित रहे।

तत्पश्चात मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने श्री काशी विश्वनाथ मंदिर एवं कालभैरव मंदिर में विधिवत दर्शन पूजन भी किया। श्री काशी विश्वनाथ मंदिर में जहां उन्होने बाबा का दुग्धाभिषेक किया, वही कालभैरव मंदिर में बाबा की आरती की।

- Advertisement -

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Advertisement
Market Updates
Rashifal
Live Cricket Score
Weather Forecast
Latest news
अन्य खबरे
Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com