Tuesday, September 17, 2024

विराट कोहली ने T20 विश्व कप के बाद क्रिकेट के इस फॉर्मेट से लिया संन्यास

- Advertisement -
विराट कोहली ने T20 विश्व कप के बाद क्रिकेट के इस फॉर्मेट से लिया संन्यास
विराट कोहली ने T20 विश्व कप के बाद क्रिकेट के इस फॉर्मेट से लिया संन्यास

विराट कोहली ने T20 विश्व कप के बाद क्रिकेट के इस फॉर्मेट से लिया संन्यास

विराट कोहली ने T20 विश्व कप के बाद क्रिकेट के इस फॉर्मेट से लिया संन्यास, विराट कोहली को प्लेयर ऑफ़ द मैच चुना गया। भारतीय क्रिकेट टीम के दिग्गज बल्लेबाज विराट कोहली ने T20 विश्व कप 2024 के फाइनल के बाद अंतरराष्ट्रीय T20 क्रिकेट से संन्यास लेने का ऐलान कर दिया है। दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ रोमांचक फाइनल में भारत की जीत के बाद कोहली भावुक हो गए और उन्होंने अपने संन्यास की घोषणा की।

यह भी पढ़े आज का राशिफल 

यह घोषणा क्रिकेट प्रेमियों के लिए एक बड़ी खबर है। 34 साल के कोहली को T20 क्रिकेट के महानतम बल्लेबाजों में से एक माना जाता है। उन्होंने 103 T20 अंतरराष्ट्रीय मैचों में 3296 रन बनाए, जिसमें उनका सर्वोच्च स्कोर 94 रन रहा। उनके नाम 30 अर्धशतक भी हैं। कोहली ने अपनी T20I टीम को दो बार विश्व कप (2011 और 2022) तक पहुंचाया और 2016 में एशिया कप भी जीता। उन्होंने 2017 में T20I में 973 रन बनाकर एक साल में सबसे अधिक रन बनाने का रिकॉर्ड भी बनाया था।

टी20 विश्‍व कप के रोमांचक फ़ाइनल में साउथ अफ़्रीका को सात रनों से हराकर भारतीय टीम ने 2007 के बाद टी20 विश्‍व कप ख़‍िताब जीत लिया है। भारत की इस ख़‍िताबी जीत में विराट कोहली ने अहम भूमिका निभाई, जिन्‍होंने 59 गेंद में 76 रनों की बेहतरीन पारी खेली और इस पारी को खेलने के बाद उन्‍होंने टी20 अंतर्राष्‍ट्रीय से संन्‍यास की घोषणा कर दी है।

भारत के लिए अपने आख़‍िरी अंतर्राष्‍ट्रीय टी20 मैच में खेल रहे कोहली इस विश्‍व कप में बतौर ओपनर उतरे थे। उन्‍होंने इस विश्‍व कप में आठ पारियों में मात्र 18.87 की औसत और 112.68 के स्‍ट्राइक रेट से 151 रन बनाए हैं, लेकिन इसमें से 76 रनों की पारी उनकी इस फ़ाइनल में आई है।

कोहली अभी कुछ दिनों बाद 36 साल के हो जाएंगे और 2026 में जब अगला टी20 विश्‍व कप होगा तो उनकी उम्र भी 38 साल की हो जाएगी। ऐसे में कहीं ना कहीं माना जा रहा था कि कोहली ऐसा कुछ निर्णय ले सकते हैं।

प्‍लेयर ऑफ़ द मैच मिलने के बाद बाद कोहली ने कहा, “यह मेरा आख़‍िरी टी20 विश्‍व कप था और यही हम हासिल करना चाहते थे। एक दिन आपको लगता है कि आप रन नहीं बना सकते हैं और तब ऐसी चीज़ होती हैं। भगवान बड़ा है और मैंने उस दिन रन बनाए जिस दिन यह बहुत मायने रखता है। अब या कभी नहीं, यह मेरा भारत के लिए आख़‍िरी टी20 मैच था। मैं कप उठाना चाहता था, मैं बस परिस्‍थति का सम्‍मान करना चाहता था। यह खुला रहस्‍य है कि अब समय आने वाली अगली पीढ़ी का है, कई बेहतरीन खिलाड़ी आएंगे और हमारे तिरंगे को ऊंचा करेंगे।”

उन्‍होंने आगे कहा, “रोहित नौ टी20 विश्‍व कप खेल लिए हैं, यह मेरा छठा टी20 विश्‍व कप है। मैं पिछले कुछ मैचों में आत्‍मविश्‍वास से भरा नहीं था, लेकिन इस मैच में रन बनाकर अच्‍छा लगा है। इस तरह के मैच खेलना मुश्किल होता है और आपको अपनी भावनाएं छुपाए रखनी होती हैं।”

कोहली ने 125 टी20 अंतर्राष्‍ट्रीय मैचों में 48.69 की औसत और 137.04 के स्‍ट्राइक रेट से 4188 रन बनाए हैं, जिसमें एक शतक और 38 अर्धशतक लगाए हैं। 2022 में ऑस्‍ट्रेलिया में हुए टी20 विश्‍व कप में पाकिस्‍तान के ख़‍िलाफ़ खेली गई उनकी पारी को हमेशा एक बेहतरीन टी20 पारियों में से एक के तौर पर याद रखा जाएगा।

वहीं टी20 विश्‍व कप में प्रदर्शन की बात की जाए तो कोहली ने 35 मैचों में 58.72 की औसत से 1291 रन बनाए हैं, जिसमें 89 रन नाबाद उनका सर्वश्रेष्‍ठ स्‍कोर रहा है।

विराट कोहली के संन्यास के पीछे की वजह

कोहली ने अपने संन्यास के पीछे की वजह व्यक्तिगत कारण बताए हैं। उन्होंने कहा कि वह अपने परिवार और बेटी को ज्यादा समय देना चाहते हैं। उन्होंने यह भी कहा कि वह क्रिकेट के अन्य फॉर्मेट, टेस्ट और ODI में खेलना जारी रखेंगे।कोहली के संन्यास की घोषणा के बाद क्रिकेट जगत से कई प्रतिक्रियाएं आई हैं। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने उनके योगदान के लिए कोहली को धन्यवाद दिया है। कई पूर्व क्रिकेटरों और उनके प्रशंसकों ने भी उन्हें उनके शानदार करियर के लिए बधाई दी है।

- Advertisement -

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Advertisement
Market Updates
Rashifal
Live Cricket Score
Weather Forecast
Latest news
अन्य खबरे
Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com