Friday, October 18, 2024

1 जुलाई से LPG रसोई गैस सिलेंडर, CNG और PNG की कीमतों में हो सकता है बदलाव

- Advertisement -
LPG के लिए बायोमेट्रिक e-KYC अनिवार्य, नहीं कराने पर 1 जून से बंद हो जाएगा कनेक्शन
1 जुलाई से LPG रसोई गैस सिलेंडर, CNG और PNG की कीमतों में हो सकता है बदलाव

1 जुलाई से LPG रसोई गैस सिलेंडर, CNG और PNG की कीमतों में हो सकता है बदलाव। हर महीने की पहली तारीख को LPG सिलेंडर के दाम तय होते हैं। पिछली बार 1 जून को सरकार ने कमर्शियल सिलेंडर के दाम घटाए थे।

यह भी पढ़े आज का राशिफल

हर महीने की पहली तारीख को सिर्फ LPG Cylinder की कीमतों में ही बदलाव नहीं किया जाता, बल्कि इसके साथ ही ऑयल मार्केटिंग कंपनियां हवाई ईंधन यानी एयर टर्बाइन फ्यूल (ATF) और सीएनजी-पीएनजी (CNG-PNG) के दाम भी संशोधित करती हैं। ऐसे में पहली तारीख को इनकी नई कीमतें भी सामने आ सकती हैं। गौरतलब है कि एटीएफ की कीमतें कम होने से जहां हवाई यात्रियों को राहत मिलने की उम्मीद जागती है, तो वहीं सीएनजी की कीमतों में गिरावट से वाहन चालकों को खर्च कम हो जाता है।

आज 1 जुलाई 2024 को एलपीजी सिलेंडर की कीमतों में फिर हुआ बदलाव। बीजेपी सरकार के तीसरे कार्यकाल शुरू होने के बाद एलपीजी के रेट में यह पहला बदलाव है। आज दिल्ली में सिलेंडर 30 रुपये सस्ता हो गया है। जबकि, कोलकाता में 31 रुपये और मुंबई-चेन्नई में भी करीब इतना ही सस्ता हुआ है। एलपीजी गैस के दाम में यह बदलाव केवल कॉमर्शियल सिलेंडर में हुआ है। घरेलू सिलेंडर के रेट नहीं बदले हैं। एलपीजी सिलेंडर के ये रेट इंडियन ऑयल से लिए गए हैं।

कहां किस भाव मिल रहा एलपीजी सिलेंडर

दिल्ली में घरेलू सिलेंडर की कीमत 803 रुपये और कॉमर्शियल की 1676 रुपये से घटकर आज 1646 रुपये पर आ गई है। कोलकाता में 14.2 किलो वाला एलपीजी सिलेंडर आज बिना किसी बदलाव के 829 रुपये में मिलेगा। जबकि, 19 किलो वाला कॉमर्शियल सिलेंडर आज से 31 रुपये सस्ता 1756 रुपये में मिलेगा।चेन्नई में में कॉमर्शियल सिलेंडर आज से 1840.50 रुपये की जगह 1809.50 रुपये में मिलेगा। यहा घरेलू सिलेंडर 818.50 रुपये में मिल रहा है। मुंबई की बात करें तो यहां भी घरेलू सिलेंडर 802.50 रुपये का ही है, लेकिन कॉमर्शियल सिलेंडर के दाम कम हुए हैं। बिहार की राजधानी पटना में 14.2 किलो वाला इंडेन का एलपीजी सिलेंडर आज 901 रुपये में मिल रहा है। जबकि, 19 किलो वाला कॉमर्शियल सिलेंडर 1915.5 रुपये पर आ गया है। गुजरात के अहमदाबाद में 19 किलो वाला नीला सिलेंडर अब केवल 1665 रुपये में मिलेगा। जबकि, 14 किलो वाला घरेलू एलपीजी लाल वाला सिलेंडर 810 रुपये का।

- Advertisement -

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Advertisement
Market Updates
Rashifal
Live Cricket Score
Weather Forecast
Latest news
अन्य खबरे
Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com