Tuesday, September 17, 2024

बांग्लादेश में तख्‍तापलट, सेना ने संभाली देश की कमान, लोगों से हिंसा रोकने की करी अपील

- Advertisement -

बांग्लादेश में तख्‍तापलट, सेना ने संभाली देश की कमान, लोगों से हिंसा रोकने की करी अपील

बांग्लादेश में तख्‍तापलट, सेना ने संभाली देश की कमान, लोगों से हिंसा रोकने की करी अपील
बांग्लादेश में तख्‍तापलट, सेना ने संभाली देश की कमान, लोगों से हिंसा रोकने की करी अपील

बांग्लादेश में तख्‍तापलट, सेना ने संभाली देश की कमान, लोगों से हिंसा रोकने की करी अपील

यह भी पढ़े बांग्‍लादेश: शेख हसीना ने दिया इस्‍तीफा, पहुंची भारत, कुछ समय रुकने के बाद जा सकती है लंदन

बांग्‍लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना ने इस्‍तीफा देने के बाद देश छोड़ा। पहुंची भारत भारत से लंदन रवाना होंगी। उनके  कथित तौर पर सुबह सुरक्षित मार्ग से निकने के लिए भारत सेबात की गई जिसके लिए मोदी सरकार तुरंत सहमत हो गई।बांग्लादेशी सेना ने देश में सैन्य शासन की घोषणा कर दी है। बांग्लादेश में राष्ट्रपिता शेख मुजीबुर रहमान की प्रतिमा को तोड़ा गया। प्रदर्शनकारी शेख हसीना के आवास में घुस गए। बांग्लादेश के सेना प्रमुख ने ऐलान क‍िया क‍ि सेना ने देश की कमान संभाल ली है।

बांग्‍लादेश के हालात को देखते हुए भारत ने भारत ने सतर्कता बढ़ा दी है। BSF को पूरे बॉर्डर पर 24 घंटे पहले ही अलर्ट रहने को कहा गया है। बॉर्डर पर ट्रुप्स की संख्या भी बढ़ाई है। DG बीएसएफ पश्चिम बंगाल के दौरे पर हैं। वहां हालात का जायजा ले रहे हैं।

कहा जा रहा है क‍ि प्रधानमंत्री शेख हसीना लगभग 2:30 बजे एक सैन्य हेलीकॉप्टर से बंगभवन से रवाना हुईं। उनके साथ उनकी छोटी बहन शेख रेहाना भी थीं। इस बीच, सूत्रों के अनुसार, वे भारत के पश्चिम बंगाल जा सकती हैं। कुछ मीडिया रिपोर्ट्स में उनके अगरतला आने की भी बात कही जा रही है। एएफपी ने बताया कि शेख हसीना और शेख रेहाना सुरक्षित स्थान पर पहुंच गई हैं। शेख हसीना ने प्रस्थान से पहले एक भाषण रिकॉर्ड करने का इरादा किया था लेकिन उन्हें ऐसा करने का अवसर नहीं मिला।

बांग्‍लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना ने इस्‍तीफा दे दिया है। वे देश छोड़कर कहीं चली गई हैं।  इसके बाद ह‍िंसा कम होने की संभावना जताई जा रही। इस बीच देश के सेना प्रमुख प्रेस कांफ्रेंस करने वाले हैंं। माना जा रहा है क‍ि उनके ऐलान के बाद देश में शांत‍ि आ सकती है।

सरकार ने 5 अगस्त से तीन दिन की छुट्टी घोषित की है। बांग्लादेश में मौतों की संख्या बढ़ने और प्रधानमंत्री हसीना के इस्तीफे की मांग कर रहे प्रदर्शनकारियों के बीच, सरकार ने 5 अगस्त से तीन दिन की छुट्टी घोषित की है। गारमेंट उद्योग ने भी अपना परिचालन बंद कर दिया है। बांग्लादेश की सेना सड़कों पर गश्त कर रही है और सभी से कर्फ्यू नियमों का पालन करने का आग्रह कर रही है।

शेख हसीना सबसे अधिक समय तक तक बांग्लादेश की पीएम रहीं, दो कार्यकाल में बीस साल तक वो प्रधानमंत्री बनी रहीं। दुनिया में सबसे अधिक समय तक किसी देश पर शासन क‍िया।

बांग्लादेश में प्रदर्शनकारियों द्वारा ‘ढाका तक लांग मार्च’ की योजना के चलते इंटरनेट बंद करने का आदेश दिया गया है। सरकार विरोधी प्रदर्शनकारियों द्वारा प्रधानमंत्री शेख हसीना के इस्तीफे की मांग करने और 5 अगस्त को ढाका तक मार्च करने के आह्वान के बाद, सरकार ने आज इंटरनेट बंद करने का आदेश दिया है। सेना ने पहले ही कर्फ्यू लगा दिया है और सूचना के प्रसार को रोकने के लिए मोबाइल इंटरनेट कनेक्शन अनिश्चित काल के लिए काट दिए गए हैं।

प्रदर्शनकारियों ने ढाका-चटगांव राजमार्गों पर कब्जा कर लिया है। प्रदर्शनकारियों और सरकार समर्थकों के बीच झड़पें हुईं हैं। बांग्लादेश के दैनिक अखबार प्रोथोम अलो की रिपोर्ट के अनुसार, प्रदर्शनकारियों ने बांग्लादेश अवामी लीग की छात्र शाखा छात्र लीग के सदस्यों और नारायणगंज के चशारा में पुलिस के साथ झड़प की। पुलिस द्वारा भीड़ को तितर-बितर करने के लिए आंसू गैस के गोले दागे जाने से 20 लोग घायल हो गए। छात्रों ने तंगेल और ढाका में महत्वपूर्ण राजमार्गों पर कब्जा कर लिया है। प्रदर्शनकारियों का एक समूह उत्तरा से बनानी तक मार्च कर रहा है। प्रोथोम अलो की रिपोर्ट के अनुसार, वे कई छोटे समूहों में ढाका की ओर बढ़ रहे हैं। पीएम हसीना के इस्तीफे की मांग को लेकर छात्रों और शिक्षकों के अलावा आम लोग भी “ढाका तक के लंबे मार्च” में शामिल हुए हैं।

- Advertisement -

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Advertisement
Market Updates
Rashifal
Live Cricket Score
Weather Forecast
Latest news
अन्य खबरे
Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com