Tuesday, September 17, 2024

‘डिजाइन फॉर चेंज’ कार्यक्रमों के जरिए देश की दशा और दिशा बदलने का प्रयास – अपूर्व बजाज

- Advertisement -

‘डिजाइन फॉर चेंज’ कार्यक्रमों के जरिए देश की दशा और दिशा बदलने का प्रयास – अपूर्व बजाज

'डिजाइन फॉर चेंज' कार्यक्रमों के जरिए देश की दशा और दिशा बदलने का प्रयास - अपूर्व बजाज
‘डिजाइन फॉर चेंज’ कार्यक्रमों के जरिए देश की दशा और दिशा बदलने का प्रयास – अपूर्व बजाज

28.08.2024 बजाज फाउंडेशन एवं विश्व युवक केंद्र, नई दिल्ली के संयुक्त तथावधान में देशभर से चुने हुए सौ स्वयं सेवी संस्थाओं के प्रतिनिधियों का सीकर राजस्थान में क्षमता संवर्धन प्रशिक्षण एवं उन्नत तथा सफल कार्यों का एक्सपोजर विजिट कराया गया।

यह भी पढ़े बांग्लादेश: अपदस्थ प्रधानमंत्री शेख हसीना पर लगे यह आरोप, जांच के लिए बना आयोग 

जिसमें प्रमुख रूप से जल संरक्षण, कृषि, शिक्षा और आजीविका शामिल थे। वहां आमंत्रित वेस इंडिया के निदेशक डॉ राजेश श्रीवास्तव ने आज लौटकर आने के बाद बताया कि देशभर से चयनित इन स्वयंसेवी संस्थाओं के प्रतिनिधियों को इन मुद्दों पर क्षमता वृद्धि के साथ-साथ फील्ड में इस संबंध में की गई सफल गतिविधियों को ले जाकर दिखाया भी गया ।

जिसे संस्थाओं के सभी प्रतिनिधियों द्वारा पूरे देश में वापस लौट के जाने कर बाद अपने-अपने क्षेत्र में लागू करने का प्रयास किया जाएगा । यह सब ‘डिजाइन फॉर चेंज’ कॉन्सेप्ट के अंतर्गत लागू किया गया था।

बजाज फाउंडेशन के प्रमुख श्री अपूर्व बजाज ने राजस्थान में देश भर से चयनित एनजीओ प्रतिनिधियों को किया सम्बोधित। जल प्रबंधन के माध्यम से पर्यावरण संरक्षण तथा महिला सुरक्षा के उपायों, एजुकेशन, एग्रीकल्चर , विमेन सेफ्टी इत्यादि पर हुई चर्चा। डॉ राजेश कुमार श्रीवास्तव एवं अन्य प्रतिनिधियों ने व्यक्त किये अपने विचार।

इस अवसर पर बजाज फाउंडेशन के प्रमुख श्री अपूर्व बजाज ने बताया कि डिजाइन फॉर चेंज (डीएफसी) देश की दशा और दिशा बदल देने वाला कार्यक्रम है । इसे संपूर्ण देश में लागू करने का प्रयास किया जा रहा है। इस देश के संपूर्ण राज्यों से चयनित प्रतिनिधियों के माध्यम से उनके क्षमता वृद्धि करने के पश्चात लागू करने का प्रयास किया जाएगा । इस अवसर पर विश्व युवक केंद्र के सीईओ उदय शंकर सिंह ने कहा कि हम सभी लोग मिलकर भारत को एक विकसित राष्ट्र बनाएंगे। प्रोग्राम ऑफिसर डॉ अजीत राय ने कहा कि देश के उत्थान में एनजीओ को की भूमिका अत्यंत महत्वपूर्ण है। डॉ राजेश श्रीवास्तव ने बताया की पद्मश्री सुंडाराम वर्मा जी द्वारा सिर्फ 1 लीटर पानी से राजस्थान के मरुस्थल में भी पेड़ बड़ा करने की तकनीक को सीख कर आए हैं जिसे वाराणसी और पूर्वांचल के जनपदों में लागू करने का प्रयास करेंगे यह जल संरक्षण और पर्यावरण संरक्षण का मार्ग प्रशस्त करेगा। यह सब डिजाइन फॉर चेंज के तहत संचालित होगा।


इस अवसर पर प्रमुख रूप से राखी सुरुचि प्रदीप बृजेश रजत थॉमस प्रशांत समेत सैकड़ो लोग उपस्थित रहे।

- Advertisement -

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Advertisement
Market Updates
Rashifal
Live Cricket Score
Weather Forecast
Latest news
अन्य खबरे
Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com