Friday, September 20, 2024

बिहार सरकार ने लिए कई फैसले जाने क्या है ख़ास 

- Advertisement -

बिहार सरकार ने लिए कई फैसले जाने क्या है ख़ास

बिहार सरकार ने लिए कई फैसले जाने क्या है ख़ास 
बिहार सरकार ने लिए कई फैसले जाने क्या है ख़ास

बिहार सरकार ने लिए कई फैसले जाने क्या है ख़ास

यह भी पढ़े आज का राशिफल

पटना।बिहार सरकार ने लिए कई फैसले जाने क्या है ख़ास। सीएम नीतीश कुमार की अध्यक्षता में मंगलवार को कैबिनेट की हुई बैठक में 46 एजेंडों पर मुहर लगी। सरकार ने 7 डॉक्टरों को सेवा से बर्खास्त कर दिया। इसके अलावा, पर्यटकों के लिए पीपीपी मोड पर पटना में तीन पांच सितारा होटलों के निर्माण की मंजूरी दे दी। 350 जूनियर इंजीनियर की भर्ती का फैसला भी कैबिनेट मीटिंग में लिया गया। कैबिनेट मीटिंग में दरभंगा एम्स के लिए 37।31 एकड़ जमीन देने पर भी सहमति बनी। सीएम नीतीश कुमार ने ग्रामीण सेतु योजना को भी मंजूरी दी।

नीतीश कैबिनेट ने जमुई-झाझा-सिमुलतला अतिरिक्त प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के डॉ। चमन लाल वैद्य, जमुई सदर अस्पताल के सामान्य चिकित्सा अधिकारी डॉ। रवि कुमार चौधरी की सेवाएं समाप्त करने का फैसला किया है। इसके अलावा, अररिया कुर्साकाटा प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के डॉ। रोहित कुमार बसाक, कटिहार प्राणपुर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के डॉ। रविश रंजन, पूर्णिया-धमदाहा प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के डॉ। शकील जावेद, कटिहार के हसनगंज स्वास्थ्य केंद्र के डॉ। अमित कुमार और पूर्णिया के दीवार बाजार प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के डॉ। मशहूर रहमान को भी सेवा से सरकार ने बर्खास्त कर दिया है।

 

नीतीश कैबिनेट ने 350 जूनियर इंजीनियर की भर्ती के प्रस्ताव को मंजूरी दी है। वेतन भत्ता नियमावली 2006 में संशोधन को किया गया है, जिसके मुताबिक, बिहार विधानमंडल के सचेतक को उप मंत्री के बदले राज्य मंत्री का दर्जा दिया जाएगा। बिहार में एक के एक बाद एक कई पुल ध्वस्त होने के बाद सीएम ग्रामीण सेतु योजना लाई गई है। कैबिनेट ने इसे मंजूरी दे दी है। योजना के मुताबिक 100 मीटर तक पुल का निर्माण ग्रामीण कार्य विभाग जबकि इससे अधिक लंबाई के पुल का निर्माण पुल निर्माण निगम करेगा। पटना के मीठापुर में मेट्रो स्टेशन बनाए जाएगा।

कैबिनेट मीटिंग में बिहार में चार नई सड़कों के निर्माण की मंजूरी दी गई। प्रदेश में 2076 करोड़ रुपये की लागत से 204 किलोमीटर नई सड़क बनेगी। छपरा-मंझौली-दरौली-घुटनी तक बिहार स्टेट हाइवे प्रोजेक्ट-4 के तहत 701 करोड़ रुपये की लागत से 72।8 किलोमीटर, आरा-अकौना-खैरा-सहर तक 32।2 16 किलोमीटर लंबी और बनगंगा एनएच-82 जेठियन-गहलोर-बिंदस तक 41।256 KM लंबी सड़का का निर्माण किया जाएगा। धौरैया-इंग्लिश मोड़-असरगंज के बीच 58।57 किलोमीटर नई सड़क बनेगी।

कैबिनेट मीटिंग में दरभंगा एम्स को 37।31 एकड़ और जमीन देने पर सहमति बनी है। दरभंगा में 151।17 एकड़ जमीन पर एम्स बनाया जाएगा। इसके अलावा, पटना में प्रस्तावित तीन फाइव स्टार होटल पीपीपी मॉडल पर बनेंगे। तीनों होटल में मॉल भी बनेगा।

- Advertisement -

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Advertisement
Market Updates
Rashifal
Live Cricket Score
Weather Forecast
Latest news
अन्य खबरे
Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com