Friday, October 18, 2024

SCO शिखर सम्‍मेलन में जयशंकर जाएंगे पाकिस्‍तान, सेना संभालेगी सुरक्षा की कमान 

- Advertisement -

SCO शिखर सम्‍मेलन में जयशंकर जाएंगे पाकिस्‍तान, सेना संभालेगी सुरक्षा की कमान

SCO शिखर सम्‍मेलन में जयशंकर जाएंगे पाकिस्‍तान, सेना संभालेगी सुरक्षा की कमान 
SCO शिखर सम्‍मेलन में जयशंकर जाएंगे पाकिस्‍तान, सेना संभालेगी सुरक्षा की कमान फोटो क्रेडिट https://www.tv9hindi.com/

SCO शिखर सम्‍मेलन में जयशंकर जाएंगे पाकिस्‍तान, सेना संभालेगी सुरक्षा की कमान

यह भी पढ़े आज का राशिफल 

इस्लामाबाद। पाकिस्‍तान शंघाई सहयोग संगठन यानी SCO शिखर सम्‍मेलन की मेजबानी करने जा रहा है। इसमें कई देशों के राष्‍ट्राध्‍यक्षों के शामिल होने की संभावना है। भारत भी SCO का सदस्‍य है और विदेश मंत्री एस। जयशंकर इस्‍लामाबाद में होने वाली इस बैठक में देश का प्रतिनिधित्‍व करेंगे। चीन और रूस जैसे देश भी इसके सदस्‍य हैं। अब पड़ोसी देश पाकिस्‍तान से बड़ी खबर सामने आ रही है। इस्‍लामाबाद में SCO शिखर सम्‍मेलन से पहले सेना उतारने का फैसला किया गया है। शहर की सुरक्षा की जिम्‍मेदारी में सेना के जवानों की अहम भूमिका होगी। सरकार ने इसको लेकर आदेश भी जारी कर दिया है।

 

पाकिस्तान सरकार ने SCO शिखर बैठक के दौरान राजधानी इस्लामाबाद में कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए सेना तैनात करने का शुक्रवार को निर्णय लिया। पाकिस्तान 15-16 अक्टूबर को पहली बार इस शिखर बैठक की मेजबानी करने वाला है। गृह मंत्रालय की ओर से जारी आदेश के अनुसार, आर्मी तैनात करने का निर्णय संविधान के अनुच्छेद 245 के तहत लिया गया है, जो सरकार को शांति बनाए रखने में सिविल एडमिनिस्‍ट्रेशन की मदद के लिए सेना तैनात करने का अधिकार देता है। मंत्रालय ने कहा कि केंद्र सरकार राजधानी इस्लामाबाद में 5 से 17 अक्टूबर तक के लिए सेना को तैनात करने का फैसला लिया है।

सरकार के आदेश के अनुसार, सेना इस्लामाबाद में प्रमुख सरकारी इमारतों और संवेदनशील क्षेत्र की सुरक्षा की जिम्मेदारी संभालेगी। हालांकि, पाकिस्‍तानी रेंजर्स के जवान पहले से ही राजधानी में तैनात हैं। इसके बावजूद SCO शिखर बैठक के दौरान सुरक्षा को और मजबूत करने के लिए सेना तैनात की जाएगी। केंद्र सरकार ने इस आयोजन की तैयारियां पूरी कर ली हैं, जिसमें एससीओ के 8 सदस्य देशों के राष्ट्राध्यक्ष और प्रतिनिधिमंडल भाग लेंगे।

जयशंकर भी जाएंगे पाकिस्‍तान

पाकिस्‍तान के गृह मंत्री मोहसिन नकवी ने कहा कि एससीओ शिखर बैठक के सुरक्षा इंतजाम के लिए पाकिस्तानी सेना, रेंजर्स, फ्रंटियर कोर (एफसी) और पंजाब पुलिस के अतिरिक्त जवानों को तैनात किया जाएगा। विदेश मंत्री एस जयशंकर के एससीओ शासनाध्यक्षों की परिषद (एससीओ-सीएचजी) की बैठक में भाग लेने के लिए पाकिस्तान की यात्रा करने की घोषणा के बीच पाकिस्तान ने यह निर्णय लिया है।

 

भारतीय विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रणधीर जायसवाल ने बताया कि विदेश मंत्री 15 और 16 अक्टूबर को इस्लामाबाद में आयोजित होने वाले एससीओ शिखर बैठक में भाग लेने के लिए हमारे प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व करेंगे। हालांकि, उन्होंने यह नहीं बताया कि जयशंकर इस बैठक से इतर पाकिस्तान के किसी नेता से मिलेंगे या नहीं। यह लगभग एक दशक में भारत के किसी विदेश मंत्री की पहली पाकिस्तान यात्रा होगी। एससीओ का गठन साल 2001 में किया गया था। इसका उद्देश्य क्षेत्र में राजनीतिक, आर्थिक और सुरक्षा सहयोग को बढ़ावा देना है।

- Advertisement -

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Advertisement
Market Updates
Rashifal
Live Cricket Score
Weather Forecast
Latest news
अन्य खबरे
Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com