Friday, October 18, 2024

भारतीय उद्योग जगत के शीर्ष पुरुष रतन टाटा का निधन, 86 साल की उम्र में ली आखिरी सांस

- Advertisement -

भारतीय उद्योग जगत के शीर्ष पुरुष रतन टाटा का निधन, 86 साल की उम्र में ली आखिरी सांस

भारतीय उद्योग जगत के शीर्ष पुरुष रतन टाटा का निधन, 86 साल की उम्र में ली आखिरी सांस
भारतीय उद्योग जगत के शीर्ष पुरुष रतन टाटा का निधन, 86 साल की उम्र में ली आखिरी सांस

भारतीय उद्योग जगत के शीर्ष पुरुष रतन टाटा का निधन, 86 साल की उम्र में ली आखिरी सांस

यह भी पढ़े आज का राशिफल

 

टाटा सन्स के चेयरमैन एन चंद्रशेखरन द्वारा जारी प्रेस बयान में कहा गया है कि ‘रतन नवल टाटा के निधन से हमें गहरा आघात लगा है। वे एक असाधारण व्यक्ति थे, जिनके अमूल्य योगदान ने न केवल टाटा समूह को बल्कि हमारे राष्ट्र की बुनियाद को भी आकार दिया।’

 

टाटा संस के पूर्व चेयरमैन रतन टाटा का 86 साल की उम्र में निधन हो गया है। मुंबई के ब्रीच कैंडी अस्पताल में उन्होंने आखिरी सांस ली। बढ़ती उम्र से जुड़ी तकलीफों के चलते उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया था। रतन टाटा ने मार्च 1991 से दिसंबर 2012 तक टाटा समूह की अगुवाई की। टाटा समूह को नई ऊंचाइयों पर पहुंचाया। उन्होंने टाटा ग्रुप को नमक से लेकर सॉफ्टवेयर तक बनाने वाली कंपनी बनाया। उनके नेतृत्व में टाटा समूह ने कई बड़ी कंपनियों का अधिग्रहण किया। टाटा समूह आज देश के सबसे बड़े औद्योगिक घरानों में से एक है।

 

पिछले कई दिनों से उनकी तबीयत लगातार खराब चल रही थी। हालांकि एक दिन पहले ही रतन टाटा की ओर से यह साफ किया गया था कि वह रुटीन चेकअप के लिए अस्पताल में भर्ती हुए हैं। हालांकि आज उनका निधन हो गया है।
देश के प्रमुख उद्योगपति रतन टाटा का निधन हो गया है। वह 86 वर्ष के थे। मुंबई के ब्रिज कैंडी अस्पताल में पिछले दिनों उन्हें भर्ती कराया गया था। पिछले कई दिनों से उनकी तबीयत लगातार खराब चल रही थी। हालांकि एक दिन पहले ही रतन टाटा की ओर से यह साफ किया गया था कि वह रुटीन चेकअप के लिए अस्पताल में भर्ती हुए हैं। हालांकि आज उनका निधन हो गया है।

 

रतन टाटा के निधन पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शोक व्यक्त किया है। प्रधानमंत्री ने सोशल मीडिया पर लिखा कि श्री रतन टाटा जी एक दूरदर्शी बिजनेस लीडर, दयालु आत्मा और एक असाधारण इंसान थे। उन्होंने भारत के सबसे पुराने और सबसे प्रतिष्ठित व्यापारिक घरानों में से एक को स्थिर नेतृत्व प्रदान किया। साथ ही, उनका योगदान बोर्डरूम से कहीं आगे तक गया। अपनी विनम्रता, दयालुता और हमारे समाज को बेहतर बनाने के प्रति अटूट प्रतिबद्धता के कारण उन्होंने कई लोगों का प्रिय बना लिया। उन्होंने आगे कहा कि श्री रतन टाटा जी के सबसे अनूठे पहलुओं में से एक बड़े सपने देखने और उन्हें वापस देने का जुनून था। वह शिक्षा, स्वास्थ्य देखभाल, स्वच्छता, पशु कल्याण जैसे कुछ मुद्दों का समर्थन करने में सबसे आगे थे।

मोदी ने यह भी लिखा कि मेरा मन श्री रतन टाटा जी के साथ अनगिनत संवादों से भरा हुआ है। जब मैं गुजरात का मुख्यमंत्री था तो मैं उनसे अक्सर मिलता था। हम विभिन्न मुद्दों पर विचारों का आदान-प्रदान करेंगे। मुझे उनका दृष्टिकोण बहुत समृद्ध लगा। जब मैं दिल्ली आया तो ये बातचीत जारी रही। उनके निधन से बेहद दुख हुआ। इस दुख की घड़ी में मेरी संवेदनाएं उनके परिवार, दोस्तों और प्रशंसकों के साथ हैं। ॐ शांति…वही महिंद्रा ग्रुप के अध्यक्ष आनंद महिंद्रा ने अपने सोशल मीडिया पोस्ट में कहा कि मैं रतन टाटा की अनुपस्थिति को स्वीकार नहीं कर पा रहा हूं. भारत की अर्थव्यवस्था एक ऐतिहासिक छलांग के शिखर पर खड़ी है। और हमारे इस पद पर बने रहने में रतन के जीवन और काम का बहुत योगदान है। इसलिए, इस समय उनकी सलाह और मार्गदर्शन अमूल्य रहा होगा। उनके चले जाने के बाद, हम बस इतना ही कर सकते हैं कि हम उनके उदाहरण का अनुकरण करने के लिए प्रतिबद्ध हों। क्योंकि वह एक ऐसे व्यवसायी थे जिनके लिए वित्तीय धन और सफलता तब सबसे अधिक उपयोगी थी जब इसे वैश्विक समुदाय की सेवा में लगाया जाता था। अलविदा और ईश्वरीय गति, श्रीमान टी आपको भुलाया नहीं जाएगा। क्योंकि महापुरूष कभी नहीं मरते ।

- Advertisement -

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Advertisement
Market Updates
Rashifal
Live Cricket Score
Weather Forecast
Latest news
अन्य खबरे
Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com