Friday, June 14, 2024

मंडलायुक्त कौशल राज शर्मा की अध्यक्षता में वाराणसी में गतिमान विभिन्न विकासकार्यों की समीक्षा बैठक हुई संपन 

मंडलायुक्त कौशल राज शर्मा की अध्यक्षता में वाराणसी में गतिमान विभिन्न विकासकार्यों की समीक्षा बैठक
मंडलायुक्त कौशल राज शर्मा की अध्यक्षता में वाराणसी में गतिमान विभिन्न विकासकार्यों की समीक्षा बैठक

मंडलायुक्त कौशल राज शर्मा की अध्यक्षता में वाराणसी में गतिमान विभिन्न विकासकार्यों की समीक्षा बैठक हुई संपन

आज दिनांक 06.06.2024 को मंडलायुक्त कौशल राज शर्मा की अध्यक्षता में वाराणसी की गतिमान विभिन्न विकासकार्यों की समीक्षा बैठक आहूत की गई।

यह भी पढ़े बरेका महिला कल्याण संगठन द्वारा बरेका चिकित्सालय एवं अधिकारी क्लब में वृक्षारोपण कार्यक्रम हुआ संपन्न

उक्त बैठक में ज़िलाधिकारी एस राजलिंगम, मुख्य विकास अधिकारी हिमांशु नगपाल समेत लोक निर्माण विभागों, जल निगम, नगर निगम, राजकीय निर्माण निगम, स्मार्ट सिटी तथा अन्य विभागों के अधिकारिगण उपस्थित रहे।

उक्त बैठक संबंधित मुख्य बिंदु निम्नवत् हैं-
– बैठक में सर्वप्रथम मंडलायुक्त द्वारा लोकसभा चुनाव-2024 के सफल एवं शान्तिप्रिय आयोजन हेतु समस्त विभागों को बधाई दी गई।

– तदोपरांत मंडलायुक्त द्वारा विभागवार परियोजनाओं की समीक्षा की गई।

– लोक निर्माण विभाग की परियोजनाओं के संदर्भ में यह निर्देशित किया गया कि तेज़ी से सभी सड़कों के कार्य अब पूरे करायें, सड़क चौड़ीकरण के कार्यों में मुआवज़े संबंधित प्रकरण का निस्तारण प्राथमिकता पर कराए जाने तथा 15 दिनों में डिवाइडरों में उपजाऊ मिट्टी डाल पर वर्षा होते ही छायादार वृक्षों के रोपण हेतु निर्देशित किया गया।

– सेतु निर्माण विभाग को यह निर्देशित किया गया कि नए प्रस्तावित परियोजनाओं के प्रस्ताव शासन से जल्दी पास कराने के प्रयास किए जाएँ।

– रामनगर में निर्माणाधीन पी0ए0सी0 के बैरक के समस्त निर्माण कार्य जुलाई माह के अंत तक पूर्ण किए जाने हेतु निर्देशित किया गया ।

– नमो घाट पुनर्वीकार कार्य के संदर्भ में यह निर्देशित किया गया की रैंप, टॉयलेट, एप्रोच रोड तथा नमस्ते स्कल्पचर के फ़िनिशिंग आदि समेत समस्त निर्माण कार्य जून माह के अंत तक पूर्ण किए जाने हेतु निर्देशित किया गया ।

– सांस्कृतिक संकुल में निर्माणाधीन अर्बन हाट के संदर्भ में उत्तर प्रदेश राजकीय निर्माण निगम को यह निर्देशित किया गया कि पर्यटन विभाग से समन्वय स्थापित कर कार्य शीघ्र पूर्ण करायें जाए।

– वाराणसी विकास प्राधिकरण को यह निर्देशित किया गया की सारनाथ प्रो-पुअर परियोजना की गुणवत्ता सुनिश्चित करते हुए समस्त निर्माण कार्य जून माह के अंत तक किया जाना सुनिश्चित किया जाए।

– स्मार्ट सिटी अन्तर्गत गतिमान 61 पार्कों के पुनर्विकास कार्य के संदर्भ में यह निर्देशित किया गया कि समस्त निर्माण कार्य नगर निगम से समन्वय स्थापित कर किया जाए जिससे भविष्य में हस्तान्तरण की प्रक्रिया सुनियोजित हो सके।

– पंचक्रोशी परिक्रमा में श्रद्धालुओं की सुविधा विस्तार के संदर्भ में मंडलायुक्त द्वारा यह निर्देशित किया गया कि श्रद्धालुओं के विश्राम हेतु कॉटेज/शिविर तथा मार्गों के सुदृढ़ीकरण हेतु प्रस्ताव तैयार किया जाए।

– मंडलायुक्त द्वारा मुख्य विकास अधिकारी को यह निर्देशित किया गया कि ग्रामीण क्षेत्रों में कार्यों की नियमित समीक्षा किया जाए तथा लाभार्थी-परक योजनाओं जैसे प्रधानमंत्री आवास, आयुष्मान कार्ड, शुल्क प्रतिपूर्ति योजनाओं में सत्यापन सुनियोजित कार्यप्रणाली के साथ किया जाना सुनिश्चित किया जाए साथ ही पंचायतों की दैनिक क्रियाकलापों की समीक्षा की जाए एवं गावों में सफ़ाई व्यवस्था की नियमित मॉनिटरिंग की जाए। ग्रामीण पंचायतों, क्षेत्र पंचायतों और ज़िला पंचायत कार्यों में तेज़ी लायें।

– ग्रामीण क्षेत्रों में संचालित विद्यालयों के संदर्भ में यह निर्देशित किया गया कि ग्रीष्मावकाश के उपरांत विद्यालयों के खुलने से पूर्व छात्र-छात्राओं को गुणवत्ता परक शिक्षा हेतु कैपेसिटी बिल्डिंग प्रोग्राम आदि की योजना अच्छे से लागू किए जाने हेतु निर्देशित किया गया।

– स्वास्थ्य विभाग को यह निर्देशित किया गया कि समस्त अस्पतालों तथा स्वास्थ्य केंद्रों में दवाओं की उपलब्धता सुनिश्चित किया जाए तथा ओपीडी व्यवस्था सुदृढ़ किया जाए। सभी अपर सीएमओ और प्रशासनिक अधिकारी अस्पतालों का निरीक्षण कर अच्छी व्यवस्था लागू करवायें।

– नगर निगम वाराणसी को यह निर्देशित किया गया कि शहर के समस्त क्षेत्रों में विशेषकर गंगा घाटों पर तथा पर्यटन की दृष्टि से प्रमुख क्षेत्रों में सफ़ाई व्यवस्था सुदृढ़ की जाए तथा से संबंधित अधिकारीगणों द्वारा नियमित रूप से प्रातः 06 बजे से 08 बजे तक स्थलीय निरीक्षण करना सुनिश्चित किया जाए।

– बिजली विभाग एवं जल संस्थान को यह निर्देशित किया गया कि कंट्रोल रूम के माध्यम से दैनिक रूप से आ रही शिकायतों का निस्तारण उसी दिन किया जाना सुनिश्चित किया जाए तथा किसी प्रकार की फ़ॉल्ट आदी की स्थिति में सोशल मीडिया आदि के माध्यम से उसकी सूचना प्रसारित की जाए एवं संबंधित वार्ड के माननीय पार्षदों को भी सूचना दी जाए साथ ही समस्या का निस्तारण न होने के उपरांत उसकी सूचना भी आम जनमानस तक प्रसारित करना सुनिश्चित किया जाए।

– समस्त विभागों को यह निर्देशित किया गया कि उनके द्वारा स्वयं के स्तर से नियमित रूप से विभागवार समीक्षा की जाए तथा परियोजनाओं का स्थलीय निरीक्षण करते हुए समस्त गतिमान परियोजनाओं का क्रियान्वयन साथ समय किया जाना सुनिश्चित करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Advertisement
Market Updates
Rashifal
Live Cricket Score
Weather Forecast
Latest news
अन्य खबरे