Sunday, September 8, 2024

T20 विश्वकप भारत सेमीफाइनल में पूर्व चैंपियन इंग्लैंड को हराकर टूर्नामेंट के फाइनल में पहुंचा

- Advertisement -
T20 विश्वकप भारत सेमीफाइनल में पूर्व चैंपियन इंग्लैंड को हराकर टूर्नामेंट के फाइनल में पहुंचा
T20 विश्वकप भारत सेमीफाइनल में पूर्व चैंपियन इंग्लैंड को हराकर टूर्नामेंट के फाइनल में पहुंचा

T20 विश्वकप भारत सेमीफाइनल में पूर्व चैंपियन इंग्लैंड को हराकर टूर्नामेंट के फाइनल में पहुंचा

 

T20 विश्वकप भारत सेमीफाइनल में पूर्व चैंपियन इंग्लैंड को हराकर टूर्नामेंट के फाइनल में पहुंचा, T-20 वर्ल्ड कप के फाइनल में पहुंचा भारत। इंग्लैंड को हराकर फाइनल में पहुंचा भारत, सेमीफाइनल में इंग्लैंड को 68 रन से हराया…

यह भी पढ़े आज का राशिफल 

कप्तान रोहित शर्मा (57) और सूर्यकुमार यादव (47) की शानदार बल्लेबाजी के बाद अक्षर पटेल और कुलदीप यादव के 3-3 विकेटों की बदौलत भारत ने मौजूदा चैंपियन इंग्लैंड को 68 रन से रौंदकर आईसीसी मेंस टी20 वर्ल्ड कप 2024 के फाइनल में प्रवेश कर लिया। फाइनल में अब भारत का सामना शनिवार, 29 जून को साउथ अफ्रीका से होगा। गुयाना के प्रोविडेंस स्टेडियम में हुए दूसरे सेमीफाइनल में भारत ने पहले बैटिंग करते हुए 7 विकेट पर 171 रन का स्कोर बनाया और फिर इंग्लैंड को 16।4 ओवर में 103 रन पर ढेर कर दिया।

इस जीत के साथ ही भारत ने 2022 के सेमीफाइनल में इंग्लैंड से मिली 10 विकेटों की करारी हार का बदला भी चुकता कर लिया है। भारतीय टीम 2007 और 2014 के बाद तीसरी बार टी20 वर्ल्ड कप के फाइनल में पहुंची है। 2007 की चैंपियन भारतीय टीम के पास टी20 वर्ल्ड कप 2024 के फाइनल में दक्षिण अफ्रीका को रौंदकर दूसरी बार चैंपियन बनने का मौका है। बल्लेबाजी में 10 रन बनाने के अलावा गेंदबाजी में 3 विकेट लेने वाले ऑलराउंडर अक्षर पटेल को मैन ऑफ द मैच का पुरस्कार मिला।

भारत से मिले 172 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी इंग्लैंड को कप्तान जोस बटलर (23) और फिल सॉल्ट (5) ने पहले विकेट के लिए तीन ओवर में 26 रन जोड़ दिए। लेकिन अक्षर पटेल ने चौथे ओवर में ही मोर्चा संभाल लिया और आते ही पहली ही गेंद पर खतरनाक होते जा रहे बटलर को विकेटकीपर ऋषभ पंत के हाथों कैच आउट कर दिया। बटलर 15 गेंदों पर चार चौके लगाकर आउट हुए। उनके आउट होने के बाद जसप्रीत बुमराह ने अगले ही ओवर में साल्ट को बोल्ड कर दिया।

दोनों ओपनरों के आउट होने के बाद अक्षर ने अपने दूसरे ओवर में जॉनी बेयरस्टो (0) को भी खाता खोले बिना बोल्ड कर दिया। इंग्लैंड की टीम ने पहले छह ओवर में ही 39 रन तक अपने तीन विकेट खो दिए। अक्षर ने फिर मोईन अली (8) को भी स्टंप्स आउट कराकर भारत को चौथी सफलता दिला दी। मोईन के आउट होने के बाद कुलदीप यादव ने आते ही अपने दूसरे ओवर की पहली ही गेंद पर सैम करन (2) को आउट कर दिया। इंग्लैंड की टीम यहां से मुश्किल में फंस गई क्योंकि 49 रन के अंदर ही उसकी आधी टीम पवेलियन लौट गई।

इसी बीच, लियाम लिविंग्सटोन (11) और हैरी ब्रूक (25) ने छठे विकेट के लिए 19 रन जरूरू जोड़े। लेकिन कुलदीप ने फिर आते ही ब्रूक को क्लीन बोल्ड कर दिया और इंग्लैंड को छठा झटका दे दिया। ब्रूक ने 19 गेंदों पर तीन चौके लगाए। इंग्लैंड की टीम इसके बाद लगातार विकेट खोती चली गई और वो 16।4 ओवर में 103 पर सिमट गई।

- Advertisement -

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Advertisement
Market Updates
Rashifal
Live Cricket Score
Weather Forecast
Latest news
अन्य खबरे
Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com