Sunday, September 8, 2024

वाराणसी: शासन की जन कल्याणकारी योजनाओं से कोई भी पात्र लाभार्थी वंचित न रहने पाए-जिलाधिकारी

- Advertisement -

वाराणसी: शासन की जन कल्याणकारी योजनाओं से कोई भी पात्र लाभार्थी वंचित न रहने पाए-जिलाधिकारी

वाराणसी: शासन की जन कल्याणकारी योजनाओं से कोई भी पात्र लाभार्थी वंचित न रहने पाए-जिलाधिकारी
वाराणसी: शासन की जन कल्याणकारी योजनाओं से कोई भी पात्र लाभार्थी वंचित न रहने पाए-जिलाधिकारी

वाराणसी: शासन की जन कल्याणकारी योजनाओं से कोई भी पात्र लाभार्थी वंचित न रहने पाए-जिलाधिकारी

 

यह भी पढ़े काशी: कावड़ यात्रा के दौरान श्रद्धालुओं को किसी भी प्रकार की समस्या नहीं होनी चाहिए-रविन्द्र जायसवाल 

वाराणसी। जिलाधिकारी एस. राजलिंगम की अध्यक्षता में शुक्रवार को विकासखंड काशी विद्यापीठ के सांसद आदर्श ग्राम कुरहुआ में चौपाल का आयोजन किया गया। जिलाधिकारी ने कहा कि सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं से पात्र लाभार्थियों को संतृप्त कराने के लिए चौपाल लगाया गया है। हमारा उद्देश्य छूटे लाभार्थियों की क्रॉस चेकिंग कराकर उन्हें लाभान्वित करना है। पिछले दिनों पात्र लाभार्थियों को ग्राम में कैम्प लगाकर जनकल्याणकारी योजनाओं से संतृप्त कराने के लिए सभी संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया था।

 

जिलाधिकारी की अध्यक्षता में सांसद आदर्श ग्राम कुरहुआ में हुआ चौपाल का आयोजन। सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं से पात्र लाभार्थियों को संतृप्त कराने के लिए चौपाल लगाया गया। चौपाल का उद्देश्य छूटे लाभार्थियों की क्रॉस चेकिंग कराकर उन्हें लाभान्वित करना है।

जिलाधिकारी ने चौपाल में उपस्थित लोगों की एक एक कर शिकायतें सुनी और उसे संबंधित विभाग के अधिकारियों को निर्देशित किया। यहाँ सरकार की मुख्य योजनाओं में प्रधानमंत्री व मुख्यमंत्री आवास योजना,प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि,प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना, बाल सेवा स्पान्सरशिप योजना, कन्या सुमंगला योजना, हर घर नल जल योजना, शौचालय, आयुष्मान कार्ड, राशन कार्ड, वृद्धा, विधवा और विकलांग पेंशन योजना सहित ग्राम की वर्तमान समस्याओं पर चर्चा की गई और जिलाधिकारी द्वारा संबंधित विभाग के अधिकारियों को छूटे व पात्र लाभार्थियों को लाभान्वित कराने हेतु निर्देशित किया गया।

पीडी द्वारा बताया गया कि कुछ दिनों पहले कैम्प लगाकर छूटे पात्र लाभार्थियों का सर्वे कराया गया था, जिसमे प्रधानमंत्री आवास योजना के पात्र एवम् वंचित 20 लाभार्थियों को सीएसआर फण्ड से लाभान्वित करना है।इसके अलावा व्यक्तिगत शौचालय में 13,पीएम किसान सम्मान निधि में 11,आयुष्मान कार्ड में 10,वृद्धा पेंशन में 25,दिव्यांग पेंशन में 05,निराश्रित महिला अनुदान में 02,बाल सेवा स्पान्सरशिप में 06,कन्या सुमंगला योजना में 10,राशन कार्ड में 04 सहित अन्य जनकल्याणकारी योजनाओं से पात्र एवम् वंचित लाभार्थियों को लाभ दिया जाना है।इसके बाद भी जिलाधिकारी ने सभी ग्रामवासियों से पूछा कि कोई ऐसा भी है,जो पात्र हो और इन योजनाओं के लाभ से वंचित हो।कुछ लोगों ने अपनी बात जिलाधिकारी के समक्ष रखी और जिसका उन्होंने पात्र लाभार्थियों को चिह्नित कर लाभान्वित करने हेतु संबंधित विभाग के अधिकारियों को निर्देशित किया।डीएम ने कुछ छूटे दिव्यांगजन लोगों के प्रमाण पत्र के लिए स्वास्थ्य विभाग को और श्रम कार्ड के लिए श्रम विभाग को निर्देशित किया।इसके अलावा जिलाधिकारी के समक्ष सड़क, बिजली, पानी, सार्वजनिक भूमि पर अतिक्रमण, चकरोड़ आदि की शिकायते आई,जिनका संबंधित विभाग के अधिकारियों को निस्तारित कराने का निर्देश दिया।मुख्य विकास अधिकारी हिमांशु नगपाल ने बताया कि ओएनजीसी के सीएसआर फण्ड से 04.31 करोड़ की लागत से इस ग्राम में मेन सड़क के दोनों तरफ फुटपाथ का निर्माण,आंतरिक गलियों का निर्माण,अमृत सरोवर,सोलर लाइट,साईनेज,खेल के मैदान का रेनोवेशन सहित अन्य विकास कार्यों से संबंधित विभिन्न निर्माण कार्यों की स्वीकृति मिली है,जिसे शीघ्र ही शुरू करा दिया जायेगा।चौपाल की समाप्ति के पश्चात जिलाधिकारी और मुख्य विकास अधिकारी ने ग्राम में स्थापित नमों अमृत वन में एक एक आम के पौध का रोपण किया। इसके बाद नमों अमृत वन के पास में बने अमृत सरोवर का निरीक्षण किया और सीडीओ को अमृत सरोवर के सुंदरीकरण कराने का निर्देश दिया।उन्होंने नमों अमृत वन पर हुए सार्वजनिक अतिक्रमण हटाने का निर्देश दिया।इसके अलावा उन्होंने प्रधानमंत्री आवास योजना के लाभार्थी के घर जाकर वहाँ लगाये गए सहजन के पौधे के संरक्षण करने की बात कही और सहजन की उपयोगिता के बारे में लाभार्थी को अवगत कराया।

चौपाल में परियोजना निदेशक, बीडीओ, सचिव, डीपीआरओ,लेखपाल,सचिव सहित अन्य आधिकारी और ग्राम पंचायत के ग्राम प्रधान एवम् लोग मौजूद रहे।

- Advertisement -

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Advertisement
Market Updates
Rashifal
Live Cricket Score
Weather Forecast
Latest news
अन्य खबरे
Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com