बी.एच.यू. टेकनेक्स में आकर्षण का केंद्र बना बनारस रेल इंजन कारखाना मंडप एवं लोको मॉडल

Spread the love

बी.एच.यू. टेकनेक्स में आकर्षण का केंद्र बना बनारस रेल इंजन कारखाना मंडप एवं लोको मॉडल

 काशी हिन्दू विश्वविद्यालय, बी.एच.यू. टेकनेक्स में आकर्षण का केंद्र बना बनारस रेल इंजन कारखाना मंडप एवं लोको मॉडल, आईआईटी में टेक फेस्ट “टेक्नेक्स”का 85वां संस्करण इस बार 15 से 17 मार्च तक स्वतंत्रता भवन, बी.एच.यू में आयोजित किया गया है। टेक्नेक्स में वाराणसी सहित देश भर के आईआईटीयंस अपने तकनीकी हुनर का प्रदर्शन कर रहें है जिसमें ड्रोन बनाने से लेकर रोबोट, रोबो वार, ड्रोन और एयर शो के अलावा मल्टी ह्यूमनॉयड रोबोट शो एवं इलेक्टि्क वाहन बनाए जाने की तकनीक साझा की जा रही है।

यह भी पढ़े चुनाव आयोग ने लोकसभा चुनाव 2024 की करी घोषणा, 85 वर्ष व उससे ऊपर के मतदाता के पास घर पर वोट डालने का होगा विकल्प

आईआईटी बी.एच.यू. के तकनीकी उत्सव टेक्नेक्स 24 में में बनारस रेल इंजन कारखाना का आकर्षक मंडप जिसमें प्रदर्शित किया जा रहे लोको रनिंग व स्टैटिक मॉडल छात्रों के मध्य आकर्षण का केंद्र बने हुए है। बरेका के रेल इंजन की निर्माण तकनीकी ज्ञान प्राप्त करने में छात्रों की अति जिज्ञासा रही। तमाम सुविधाओं जैसे हॉट प्लेट, वॉयस एण्ड विडिओ कैपचरिंग फैसिलिटी फॉर पायलट, बायो-टॉयलेट, रेल इंजन की स्पीड, ब्रेक सिस्टम, वजन के साथ हाई स्पीड में रेल इंजन के दौड़ने जैसी अनेक तकनिकियों के विषय में छात्रों की विशेष रुचि रही।

जहां जन सम्पर्क अधिकारी श्री राजेश कुमार के साथ तकनीकी विषयों के विशेषज्ञ बरेका के इंजीनियर अनुदेशक कर्मचारियों के दल ने छात्रों को रेल इंजन की छोटी-बड़ी पहलुओं पर विस्तृत जानकारी उपलब्ध करा रहे हैं। जनसंपर्क अधिकारी श्री राजेश कुमार ने यह भी बताया कि भारतीय अर्थव्यवस्था में अहम योगदान देने वाले 99 प्रतिशत स्वदेशी उपकरणों से बने बरेका के रेल इंजन न केवल भारत में ही पसंद किए जाते है बल्कि इनकी मांग विदेशों में भी बहुत है। बांग्लादेश, म्यांमार, मलेशिया, श्रीलंका, अंगोला, सेनेगल, माली, तंजानिया, सूडान, वियतनाम जैसे देशों की पटरियों पर बरेका निर्मित रेल इंजन दौड़ रहे है और क्रेता के रूप में बरेका के इंजन पसंद के साथ लगातार क्रय किए जा रहे है।

बी.एच.यू. में टेकनेक्स प्रदर्शनी में प्रदर्शित बरेका का आकर्षक मंडप स्वतः ही लोगों को खींच रहा है जहां भारतीय रेलवे के कई पहलुओं को रेखांकित किया गया है और साथ ही विभिन्न विषय-वस्तुओं को चित्रों, ट्रांसलाइट और मॉडल्स इत्यादि के माध्यम से उनकी तकनीकी व संरचनात्मक प्रगति के साथ प्रदर्शित किया गया है। बरेका मंडप में निर्यात किया जा रहे विभिन्न प्रकार के रेल इंजनों के मॉडल्स को प्रदर्शित किया गया है।



2 thoughts on “बी.एच.यू. टेकनेक्स में आकर्षण का केंद्र बना बनारस रेल इंजन कारखाना मंडप एवं लोको मॉडल”

Leave a Comment