बिहार सरकार गरीब परिवारों को रोजगार के लिए देगी 2 लाख रुपये, जानें पूरी खबर

Spread the love
बिहार सरकार मंत्रिमंडल बैठक

बिहार सरकार गरीब परिवारों की करेगी रोजगार में आर्थिक मदद

पटना। बिहार में रोजगार के लिए बिहार सरकार गरीब परिवारों को दो-दो लाख रुपए की सहायता प्रदान करेगी। यह धनराशि तीन किश्तों में लाभार्थियों को प्रदान की जाएगी। बिहार मंत्रिमंडल ने मंगलवार को इस प्रस्ताव पर मोहर लगाईं। बिहार मंत्रिमंडल की बैठक में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की अध्यक्षता में कुल 18 प्रस्तावों को मंजूरी दी गई। बैठक के बाद मंत्रिमंडल सचिवालय विभाग के अपर मुख्य सचिव डॉ. एस. सिद्धार्थ ने पत्रकारों को जानकारी देते हुए कहा कि उद्योग विभाग के अन्तर्गत राज्य के अंतर्गत आने वाले विभिन्न वर्गों के गरीब परिवारों के आर्थिक विकास के लिए बिहार लघु उद्यमी योजना की स्वीकृति दी गई।

बिहार सरकार ने चिन्हित किये 94 लाख से उप्पर परिवार

बिहार सरकार इस योजना के तहत बिहार में चिन्हित 94 लाख 33 हजार 312 गरीब परिवारों के एक-एक सदस्य को दो-दो लाख रुपए सहायता राशि के रूप में मिलेंगे। यह सभी वर्गों के लोगों को दिया जाएगा। मुख्यमंत्री ने जातीय गणना के बाद ही गरीब परिवारों को दो-दो लाख रुपए देने की घोषणा की थी।

यह भी पढ़े जाने अंक ज्योतिष से आज का दिन

बिहार सरकार लाभार्थियों को 3 किश्तों में देगी धनराशि

उन्होंने बताया कि यह राशि लाभार्थियों को तीन किश्तों में दी जाएगी। पहले साल 25 फीसदी, दूसरे साल 50 फीसदी और तीसरे साल 25 फीसदी राशि देय होगी। यह योजना पांच वर्षों के लिए लागू की गयी है। वर्ष 2023-24 में 250 करोड़ रुपए, 2024-25 में सांकेतिक रूप से 1,000 करोड़ रुपए, कुल 1,250 करोड़ की राशि पर प्रशासनिक स्वीकृति दी गयी है।

गुर्दा प्रत्यारोपण मरीजों की दवा के लिए जारी होगी चिकित्सीय अनुदान धनराशि

बिहार सरकार की बैठक के बाद मंत्रिमंडल सचिवालय विभाग के अपर मुख्य सचिव डॉ. एस. सिद्धार्थ ने बताया कि बैठक में मंत्रिमंडल सचिवालय विभाग के अन्तर्गत बिहार निवास, नई दिल्ली के पुनर्विकास कार्य के लिए भवन निर्माण विभाग द्वारा समर्पित प्राक्कलन के तहत 121.83 करोड़ रुपए की प्रशासनिक स्वीकृति दी गई।इसके अलावा स्वास्थ्य विभाग के अन्तर्गत मुख्यमंत्री चिकित्सा सहायता कोष के माध्यम से गुर्दा रोग के अंतर्गत गुर्दा प्रत्यारोपण का सफल चिकित्सोपरांत प्रत्येक मरीज के लिए नियमित दवा के लिए प्रथम वर्ष के लिए छह – छह माह पर दो किश्तों में कुल धनराशि 2,16,000 रुपए के चिकित्सीय अनुदान की स्वीकृति दी गई है।

1 thought on “बिहार सरकार गरीब परिवारों को रोजगार के लिए देगी 2 लाख रुपये, जानें पूरी खबर”

Leave a Comment