बरेका में विश्‍व टीकाकरण सप्‍ताह के अवसर पर टीकाकरण व स्वास्थ्य जागरूकता अभियान का हुआ आयोजन

Spread the love

बरेका में विश्‍व टीकाकरण सप्‍ताह के अवसर पर टीकाकरण व स्वास्थ्य जागरूकता अभियान का हुआ आयोजन

बरेका में विश्‍व टीकाकरण सप्‍ताह के अवसर पर टीकाकरण व स्वास्थ्य जागरूकता अभियान का हुआ आयोजन, बनारस रेल इंजन कारखाना में 24 से 30 अप्रैल 2024 तक विश्‍व टीकाकरण सप्‍ताह के अंतर्गत केन्‍द्रीय चिकित्‍सालय में प्रत्‍येक आयु वर्ग के व्‍यक्तियों को बीमारियों की रोकथाम के लिए स्‍वास्‍थ्‍य जागरूकता अभियान एवं टीकाकरण कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है।

यह भी पढ़े जम्मू-कश्मीर के सोपोर में सुरक्षा बलों और आतंकवादियों के बीच भारी गोलीबारी की खबर

इसी परिप्रेक्ष्य में दिनांक 27 अप्रैल को टीकाकरण कार्यशाला का आयोजन किया गया। कार्यशाला का शुभारम्‍भ करते हुए प्रमुख मुख्‍य चिकित्‍सा अधिकारी बरेका डा० देवेश कुमार ने बताया कि इस वर्ष बृहद टीकाकरण के 50 वर्ष पूर्ण होने के अवसर पर विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन द्वारा नियमित टीकाकरण पर विशेष बल दिया जा रहा है तथा सभी आयु वर्ग के व्‍यक्तियों को टीकाकरण द्वारा नियमित होने वाली बीमारियॉं जैसे इन्‍फ्लूऐंजा, निमोनिया, हिपेटाइटिस, खसरा, चिकन पॉक्‍स आदि के रोकथाम के लिए विशेष आह्वान किया गया है। यद्यपि बच्‍चे एव किशोर आयु वर्ग के लिए टीकाकरण में पहले से काफी सुधार हुआ है, परन्‍तु वयस्‍क आयु वर्ग में यह अत्‍यधिक कम है जिसका प्रमुख कारण जनमानस में जागरूकता की कमी है, इस कमी को दूर करने की आवश्‍यकता है ताकि बीमारियों के बोझ, दुष्‍प्रभाव व ईलाज के खर्च पर नियंत्रण किया जा सके।

इस कार्यशाला में शिशु रोग विशेषज्ञ चिकित्‍सक डा० एस. के. शर्मा तथा स्‍त्री प्रसूति रोग विशेषज्ञ चिकित्‍सक डा० मधुलिका सिंह द्वारा बच्‍चे एवं महिलाओं के टीकाकरण पर व्‍याख्‍यान प्रस्तुत किया गया। कार्यशाला के माध्यम से पैरामेडिकल कर्मियों के ज्ञान व कौशल को निखारने के साथ ही जनमानस में जागरूकता का संदेश दिया गया। कार्यशाला में पापुलर नर्सिंग कॉलेज के विद्यार्थियों की टीचर शिवांगी सिंह एवं आभा श्रीवास्‍तव तथा विद्यार्थी बबीता, सपना, खुशबू, अब्‍दुल, प्रीति, जेसिका, रिंकी, पूजा वर्मा, रेखा, रवीना, स्‍नेहा पटेल के द्वारा टीकाकरण पर विशेष नुक्‍कड़ नाटक की प्रस्‍तुति की गयी एवं तबरेज आलम के द्वारा इस कार्यक्रम का संचालन किया गया।

स्‍वास्‍थ्‍य जागरूकता अभियान में श्रीमती गीता कुमारी चौधरी सहायक नर्सिंग अधिकारी, चीफ नर्सिंग सुपरिटेन्‍डेन्‍ट अंजना टौड, कमला श्रीनिवासन, आरती, प्रतिभा कुमारी, उषा जैसल, चन्‍द्रकला राव, पूर्णिमा, कंचनमनी सुंदरी कुमारी, लेडी हेल्‍थ विजिटर रूपिन्‍दर कौर, के अतिरिक्‍त हास्पिटल सहायक नाजरा बेगम, शकुंलता देवी, संजय कुमार ने अपनी उपस्थिति दर्ज कर कार्यक्रम को सफल बनाने में सक्रिय भूमिका निभाई जिससे बड़ी संख्या में कर्मचारी व उपस्थित लोग लाभान्वित हुए।

Leave a Comment