आरबीआई ने बैंक ऑफ बड़ौदा पर लगा प्रतिबंध हटाय, प्रतिबंध के 7 महीने बाद जारी हुआ आदेश

Spread the love

आरबीआई ने बैंक ऑफ बड़ौदा पर लगा प्रतिबंध हटाय, प्रतिबंध के 7 महीने बाद जारी हुआ आदेश

आरबीआई ने बैंक ऑफ बड़ौदा पर लगा प्रतिबंध हटाय, प्रतिबंध के 7 महीने बाद जारी हुआ आदेश, आरबीआई ने 7 महीने बाद बैंक ऑफ बड़ौदा पर लगा प्रतिबंध आखिरकार हटा दिया है। आरबीआई ने बैंक के ऐप पर रोक लगा दी थी और नए ग्राहक बनाने से प्रतिबंधित कर दिया था। अब आरबीआई ने वापस बैंक के ऐप ‘बॉब वर्ल्ड’ एप्लिकेशन के माध्यम से नए ग्राहकों को जोड़ने की अनुमति दे दी है। रिजर्व बैंक ने इस सरकारी बैंक को मोबाइल ऐप ‘बॉब वर्ल्ड’ के जरिये नए ग्राहक जोड़ने से 10 अक्टूबर, 2023 को रोक दिया था। यह कदम पर्यवेक्षण चिंताओं के बाद उठाया गया था।

यह भी पढ़े आज का राशिफल

बैंक ऑफ बड़ौदा ने शेयर बाजार को भेजी सूचना में कहा, ‘हम सूचित करना चाहते हैं कि आरबीआई ने 8 मई, 2024 के अपने पत्र के माध्यम से बैंक को बॉब वर्ल्ड पर उपरोक्त उल्लिखित प्रतिबंधों को तत्काल प्रभाव से हटाने के अपने निर्णय से अवगत कराया है। बैंक अब लागू दिशानिर्देशों और मौजूदा कानूनों या विनियमों के अनुरूप इस ऐप के जरिये ग्राहकों को जोड़ने के लिए स्वतंत्र है।’

बैंक ने कहा कि अब वह बॉब वर्ल्ड ऐप पर नए ग्राहकों को शामिल करना दोबारा शुरू कर देगा। इसके साथ ही उसने कहा कि वह नियामकीय दिशानिर्देशों का पालन और अनुपालन सुनिश्चित करने के लिए प्रतिबद्ध है। पिछले सप्ताह आरबीआई ने ईकॉम और इंस्टा ईएमआई कार्ड के जरिये कर्ज देने पर बजाज फाइनेंस पर भी प्रतिबंध हटा दिया था। इसके पहले रिजर्व बैंक ने निजी क्षेत्र के कोटक महिंद्रा बैंक पर ऑनलाइन और मोबाइल बैंकिंग के जरिये नए ग्राहकों को जोड़ने और नए क्रेडिट कार्ड जारी करने पर प्रतिबंध लगा दिया था।

जुलाई, 2023 में कुछ मीडिया रिपोर्टस में कहा गया था कि बॉब वर्ल्‍ड ग्राहकों के अकाउंट के साथ छेड़छाड़ कर रहा है। इसमें कहा गया था कि बैंक ने कई ग्राहकों के मोबाइल नंबर अपने ऐप पर लिंक कर दिए हैं, जिससे ऐप के रजिस्‍ट्रेशन की संख्‍या को बढ़ा हुआ दिखाया जा सके। रिपोर्ट के बाद आरबीआई ने सख्‍त कदम उठाए थे।

18 अक्‍टूबर, 2023 को मनीकंट्रोल ने बताया कि बैंक ऑफ बड़ौदा ने इस मामले में आरोपी कर्मचारियों पर सख्‍त कार्रवाई की है। बैंक ने अपने 60 कर्मचारियों को निलंबित किए जाने के साथ ही 11 जनरल मैनेजर्स को भी सस्‍पेंड कर दिया था। 25 ब्रांचों के एजीएम को भी बैंक ने इस मामले में निलंबित किया था, जो एरिया मैनेजर, जोनल मैनेजर और ओवरसीज हेड के तौर पर काम कर रहे थे।

1 thought on “आरबीआई ने बैंक ऑफ बड़ौदा पर लगा प्रतिबंध हटाय, प्रतिबंध के 7 महीने बाद जारी हुआ आदेश”

Leave a Comment