मध्य प्रदेश: हरदा के पटाखा फैक्ट्री में भीषण विस्फोट अब तक 11 की मौत 100 से ज्यादा लोगों की घायल होने की खबर, देखे वीडियो

Spread the love

हरदा के पटाखा फैक्ट्री में विस्फोट की 10 किलोमीटर तक सुनाई दी गूंज

मध्य प्रदेश से बड़ी खबर आ रही है जहां हरदा के पटाखा फैक्ट्री में विस्फोट के बाद, अब तक 11 लोगों की मौत वह 100 से ज्यादा लोगों की घायल होने की खबर है। पटाखा फैक्ट्री में विस्फोट कितना जोरदार था जिसकी गंज आसपास के 10 किलोमीटर तक सुनाई दी।  घायलों को इंदौर व भोपाल के अस्पतालों में भेजा जा रहा है।  धमाका इतना जोरदार था कि उसकी गूंज काफी दूर तक सुनाई दी। विस्फोट में कई लोगों के चिथड़े उड़ गए। 

हरदा के पटाखा फैक्ट्री विस्फोट की घटना के बाद मुख्यमंत्री मोहन यादव ने बुलाई इमरजेंसी मीटिंग

हरदा के पटाखा फैक्ट्री विस्फोट की घटना के बाद मुख्यमंत्री मोहन यादव ने बुलाई आपातकालीन बैठक बुलाते हुए मंत्रियों क जल्द से जल्द घटनास्थल पर पहुंचने का आदेश दिया घटनास्थल पर भेजे जाने वाले मंत्रियों में मंत्री एसीएस अजीत केसरी, प्रद्युम्न सिंह तौमर, उदय प्रताप सिंह व डीजी होम गार्ड अरविंद कुमार शामिल हैं जिन्हें जल्द से जल्द हेलीकॉप्टर से घटनास्थल पर पहुंचने के निर्देश दिए गए हैं। साथ ही घटना की जांच कर जल्द से जल्द रिपोर्ट करने का भी निर्देश दिया है।

यह भी पढ़ें आज का राशिफल

हरदा पटाखा फैक्ट्री विस्फोट

हरदा के पटाखा फैक्ट्री में भीषण विस्फोट अब तक 11 की मौत 100 से ज्यादा लोगों की घायल होने की खबर

मध्य प्रदेश के हरदा जिले में संचालित एक अवैध पटाखा फैक्ट्री में हुए कई विस्फोटों के बाद लगी भीषण आग में खबर लिखे जाने तक 11 लोगों की मौत हुई है और 100 से ज्‍यादा लोग घायल हुए हैं। घायल और झुलसे लोगों का इलाज जारी है। मिली जानकारी के अनुसार, हरदा के बैरागढ़ इलाके में मगरधा रोड के करीब एक आवासीय बस्ती है और यहां एक अवैध पटाखा फैक्ट्री संचालित थी, जिसमें विस्फोटों के साथ आग लग गई। आसमान पर आग और धुएं के गुबार नजर आने लगे। यह आग भीषण रूप ले चुकी है और उसने कई मकानों को भी प्रभावित किया है। घरों में दरारें तक आ गईं। 

आसपास के जिलों से भेजी जा रही है 115 एम्बुलेंस

हरदा के पटाखा फैक्ट्री में विस्फोट के बाद आसपास के जिलों से 100 से ऊपर एम्बुलेंस भेजी गई है। कलेक्टर ऋषि गर्ग ने बताया कि आज सुबह पटाखा फैक्ट्री में ब्लास्ट हो गया जिसके कारण घटनास्थल पर भीषण आग लग गई। इस भयानक विस्फोट में कई लोग घायल हो गए, जिन्हें हमने अस्पताल में एडमिट करवाया है। घटना के बाद कई लोगों की हालत गंभीर बनी हुई है। डिजास्टर रेस्पॉन्स टीम व एनडीआरएफ टीम को घटनास्थल पर बुलाया गया है। 

चिकित्सकों की स्पेशल टीम भेजी गई हरदा

हरदा घटना को देखते हुए भोपाल मेडिकल कॉलेज वी भोपाल एम्स में प्रीत के लिए बेड रिजर्व रखे गए हैं चिकित्सीय सहायता हेतु मेडिकल कॉलेज इंदौर व मेडिकल कॉलेज भोपाल से चिकित्सकों की विशेष टीम हरदा भेजी गई है भोपाल व इंदौर एवं एम्स में वर्न यूनिट को तैयार रहने को कहा गया है मुख्यमंत्री ने घटना का संज्ञान लेते हुए जहां से तू 6 सदस्य टीम गठित की है जो जल्द ही घटना की जांच कर अपनी रिपोर्ट प्रस्तुत करेगी। डॉक्टर के साथ ही बर्न संबंधी कंज्यूमेबल्स एवं दवाएं भेजी गई है। 

केंद्र के संपर्क में है राज्य सरकार

हरदा अवैध पटाखा फैक्ट्री विस्फोट के बाद केंद्र सरकार ने राज्य सरकार से घटना की पूरी जानकारी मांगी है जिस पर मुख्यमंत्री मोहन यादव ने घटना के जांच के लिए 6 सदस्य टीम का गठन किया है जो जल्द ही अपनी रिपोर्ट देगी इसके बाद केंद्र को उक्त रिपोर्ट भेजी जाएगी स्थानीय लोगों की माने तो तीन मंजीरा पटाखा फैक्ट्री पूरी तरह उड़ गई। 

आंग पर काबू पाने के लिए कई शहरों से बुलाई गई फायर ब्रिगेड

हरदा पटाखा फैक्ट्री के विस्फोट की घटना के बाद आज पर काबू पाने के लिए कई शहरों से फायर ब्रिगेड को बुलाया गया है। खबरों की माने तो विस्फोट इतना जबरदस्त था की आसपास के 60 घरों में आग लग गई जहां कहा लोगों के शव पड़े हुए थे प्रशासन ने घटना को देखते हुए आसपास के हिसाब से ज्यादा घरों को खाली करवाया। घायलों का इलाज अस्पतालों में कराया जा रहा है जिनमें से कुछ को एयरलिफ्ट किया गया है। 

1 thought on “मध्य प्रदेश: हरदा के पटाखा फैक्ट्री में भीषण विस्फोट अब तक 11 की मौत 100 से ज्यादा लोगों की घायल होने की खबर, देखे वीडियो”

Leave a Comment