हार्पिक वर्ल्ड टॉयलेट कॉलेज के द्वारा स्वच्छता कार्यकर्ताओं के लिए 5-दिवसीय प्रशिक्षण का समापन हुआ

Spread the love

हार्पिक वर्ल्ड टॉयलेट कॉलेज के द्वारा स्वच्छता कार्यकर्ताओं के लिए 5-दिवसीय प्रशिक्षण का समापन हुआ

पिंडरा । हार्पिक वर्ल्ड टॉयलेट कॉलेज के द्वारा स्वच्छता कार्यकर्ताओं के लिए 5-दिवसीय प्रशिक्षण का समापन हुआ, खंड विकास कार्यालय पिण्डरा के ब्लाक स्थित सभागार में हार्पिक वर्ल्ड टॉयलेट कॉलेज एवं रैकिट इंडिया के संयुक्त तत्वावधान में सफाई कर्मियों का पांच दिवसीय प्रशिक्षण संपन्न हुआ। यह पांच दिवसीय प्रशिक्षण ११ मार्च से १५ मार्च २०२४ तक खंड विकास कार्यालय पिंडरा के सभागार में संचालित हुआ यह प्रशिक्षण स्वच्छता कर्मचारियों के लिए सॉफ्ट स्किल, काम पर सुरक्षा, स्वास्थ्य पर सुरक्षा एवं स्वच्छता जागरूकता के बारे दिया गया।

यह भी पढ़े बी.एच.यू. टेकनेक्स में आकर्षण का केंद्र बना बनारस रेल इंजन कारखाना मंडप एवं लोको मॉडल


कार्यक्रम में मुख्य अतिथि एमएलसी श्री हंसराज विश्वकर्मा ने कहा की बेहतर स्वच्छता मानकों को बढ़ावा देने में रैकिट इंडिया की अहम् भूमिका रही है तथा इस पांच दिवसीय प्रशिक्षण की हार्दिक सराहना की। अतिथि के द्वारा सभी प्रतिभागियों को प्रमाण पत्र और स्वच्छता किट प्रदान किए, जो समुदाय में स्वच्छता और स्वच्छता बनाए रखने में उनकी भूमिका के महत्व को रेखांकित करते हैं।


हार्पिक वर्ल्ड टॉयलेट कॉलेज की स्टेट मैनेजर श्री संजय सिंह ने बताया कि सभी सफाई मित्रों की आजीविका को सम्मानित करने की पहल हार्पिक वर्ल्ड टॉयलेट कॉलेज के द्वारा की गई। यह प्रशिक्षण पांच दिन के अलग अलग मेडुयल पर दिया गया।


प्रशिक्षक हार्पिक वर्ल्ड टॉयलेट कॉलेज की टीम ने बहुत ही रोचक तरीके से सफाई मित्रो को पांच दिन का प्रशिक्षण दिया। डिस्ट्रिक्ट मोबलाइजर सुजीत उपाध्याय एवं विवेक शुक्ल के द्वारा डेमोस्ट्रेशन एवं वीडियो के माध्यम से जानकारी दी गई उक्त अवसर पर जिला सयोजक श्री राजीव वर्मा, खंड विकास अधिकारी श्री छोटेलाल तिवारी और सहायक विकास अधिकारी (एडीओ) पंचायत श्री अशोक चौबे सहित कई प्रमुख हस्तियां उपस्थित थीं तथा उनकी उपस्थिति ने पहल के महत्व को रेखांकित किया और स्वच्छ और स्वस्थ वातावरण को बढ़ावा देने की दिशा में सहयोगात्मक प्रयासों पर प्रकाश डाला।

1 thought on “हार्पिक वर्ल्ड टॉयलेट कॉलेज के द्वारा स्वच्छता कार्यकर्ताओं के लिए 5-दिवसीय प्रशिक्षण का समापन हुआ”

Leave a Comment