झारखंड: ED की गिरफ्तारी के बाद CM हेमंत सोरेन ने दिया इस्तीफ़ा, चंपई सोरेन होंगे झारखंड के नये CM

Spread the love

झारखंड: रांची से इस वक्त की बड़ी खबर आई सामने, जानकारी के अनुसार मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन को प्रवर्तन निदेशालय टीम ने गिरफ्तार कर लिया। मिली जानकारी के अनुसार प्रवर्तन निदेशालय टीम ने जमीन घोटाला मामले में 7 घंटे की लंबी पूछताछ के बाद मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन को गिरफ्तार कर लिया। जिसके बाद हेमंत सोरेन नेराजभवन पहुंचकर राज्यपाल को अपना इस्तीफा सौंप दिया।

सत्ताधारी दल के विधायक राजभवन पहुंचे

झारखंड में सत्ताधारी दल के विधायक राजभवन पहुंचे, सत्ताधारी दल के सभी विधायकों ने चंपई सोरेन को अपना नेता चुन लिया है। ऐसे में चंपई सोरेन झारखंड के नए सीएम बन सकते हैं। बता दें, ईडी की टीम ने सीएम हाउस में हेमंत सोरेन से करीब 7 घंटे की लंबी पूछताछ की है।  वहीं हेमंत सोरेन की गिरफ्तारी के बाद सीएम आवास, राजभवन, बीजेपी कार्यालय समेत रांची के अलग-अलग इलाकों में सुरक्षा भी बढ़ा दी गयी है।

प्रवर्तन निदेशालय टीम ने हेमंत सोरेन से पूछे यह सवाल

ईडी के अधिकारियों ने पूछा कि क्या आप जगतबंधु टी एस्टेट के डायरेक्टर दिलीप घोष को जानते हैं, ये आपके संपर्क में कैसे आए ? ED अधिकारियों ने हेमंत सोरेन से यह भी पूछा कि अमित अग्रवाल आपके क़रीबी दोस्त हैं। उनके साथ क्या आपके कोई व्यावसायिक संबंध भी हैं?

पूछताछ में ED के अधिकारी सोरेन के जवाब से संतुष्ट नहीं दिखे, हेमंत सोरेन ने पूछताछ में सिर्फ हां और ना में जवाब दिया। ED के अधिकारियों ने हेमंत सोरेन से लगभग 40 से ज्यादा सवाल पूछे हैं। हेमंत सोरेन कई सवालों को सुनने के बाद ईडी अधिकारियों पर झल्ला गए। हेमंत सोरेन ने राज्यपाल से मिलने के लिए समय मांगा और उन्हें इसकी इजाजत मिलते ही शाम 7:30 बजे तक वे अपने विधायकों के साथ राज्यपाल से मिलने पहुंचे।

सूत्रों के अनुसार झारखंड के DGP और मुख्य सचिव मुख्यमंत्री आवास पहुंचे। मुख्यमंत्री आवास से राजभवन पहुंचे सत्ताधारी दल के विधायक। राजभवन में विधायकों के परेड की भी तैयारी। मुख्यमंत्री आवास में 42 विधायक मौजूद। मुख्यमंत्री आवास के अंदर पहुंची दो बसों से राज्य भवन पहुंचने की तैयारी में दिखे सारे विधायक।

मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन द्वारा ईडी अधिकारियों पर एफआईआर दर्ज कराया गया है। यह एफआईआर एसटी-एससी थाने में दर्ज कराई गई है। दिल्ली में ईडी अधिकारियों की छापेमारी के खिलाफ यह एफआईआर दर्ज कराई गई है।

यह भी पढ़ें आज का राशिफल

किसके पास है कितनी सीट ?

सत्तारूढ़ गठबंधन (49)

JMM (29)
कांग्रेस (16)
NCP (1)
CPI (ML) L (1)
RJD (1)

विपक्षी एनडीए (31)

BJP (25)
AJSU (3)
IND (3)

झारखंड के सीएम हेमंत सोरेन की ईडी जांच पर राज्य के मंत्री बन्ना गुप्ता ने कहा, ‘हमें जो संवैधानिक शक्तियां दी गई हैं, हम उनका सदुपयोग करेंगे और मौजूदा परिस्थितियों के खिलाफ हम मजबूती से खड़े हैं। हम लोकतांत्रिक मूल्यों की हर हाल में रक्षा करेंगे।’

ईडी की टीम मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन से सीएम आवास पर पूछताछ की। इस दौरान सीएम आवास के बाहर कड़ी सुरक्षा व्यवस्था दिखाई दी। हेमंत सोरेन के आवास पर ईडी की टीम सीआईएसएफ की सुरक्षा घेर में पहुंची थी। टीम के साथ सीआईएसएफ के अधिकारी और जवान सीएम आवास में दाखिल हुए।

 सूत्रों के मुताबिक विधायकों की बैठक में विधायकों से सादे कागज पर दस्तखत कराए गए हैं। सूत्रों ने यह भी बताया है कि कल्पना सोरेन के लिए दस्तखत कराए गए हैं।

हेमंत सोरेन के जवाब से संतुष्ट नहीं थे ED के अधिकारी

हेमंत सोरेन के जवाब से संतुष्ट नहीं थे ED के अधिकारी, जिसके बाद हेमंत सोरेन को गिरफ्तार कर लिया गया। हेमन्त सोरेन ने अब तक के पूछताछ में सिर्फ हा ना में जवाब दिया है। ED के अधिकारियों ने हेमन्त सोरेन से 40 से ज्यादा सवाल पूछ गए हैं। हेमन्त सोरेन कई सवालों को सुनने के बाद ED अधिकारियों पर झल्ला गए। इस बीच रांची के कई इलाकों में धारा 144 लागू है। सीएम हाउस के बाहर भी सुरक्षा बढ़ा दी गई है वहीं माइकिंग भी की जा रही है।

चंपई सोरेन बन सकते है झारखंड के सीएम

हेमंत सोरेन की गिरफ्तारी के बाद उनकी पत्नी यानि कल्पना सोरेन की सीएम बनाने की चर्चा तेज हो गयी है। वहीं कल्पना सोरेन के अलावा चंपई सोरेन के सीएम बनाने की भी बात कही जा रही है। हालांकि जेएमएम प्लान बी पर भी काम कर रहा है। अब जरा प्लान भी के बारे में जानिए। दरअसल हेमंत सोरेन के प्लान भी में डिप्टी सीएम बनाने का भी प्रस्ताव है। सूत्रों से जो जानकारी मिली है उसके मुताबिक प्लान बी में झारखंड में दो उप मुख्यमंत्री होंगे।

V

1 thought on “झारखंड: ED की गिरफ्तारी के बाद CM हेमंत सोरेन ने दिया इस्तीफ़ा, चंपई सोरेन होंगे झारखंड के नये CM”

Leave a Comment