माननीय राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू जी ने देशवासियों को दी ईद उल-फ़ित्र की बधाई , मज्जिदो में उमड़ी नमाजियों की भीड़

Spread the love

माननीय राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू जी ने देशवासियों को दी ईद उल-फ़ित्र की बधाई , मज्जिदो में उमड़ी नमाजियों की भीड़

11 अप्रैल, 2024: माननीय राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू जी ने देशवासियों को दी ईद उल-फ़ित्र की बधाई , मज्जिदो में उमड़ी नमाजियों की भीड़, आज पूरे देश में ईद-उल-फितर का त्यौहार धूमधाम से मनाया गया। चांद दिखने के बाद लोगों ने ईद की नमाज अदा की और एक दूसरे को गले लगाकर ईद की मुबारकबाद दी।

नई दिल्ली: राजधानी दिल्ली में जामा मस्जिद और फतेहपुरी मस्जिद में हजारों लोगों ने ईद की नमाज अदा की। नमाज के बाद लोगों ने एक दूसरे को गले लगाकर ईद की मुबारकबाद दी और मीठे व्यंजनों का आनंद लिया।

मुंबई: मुंबई में भी ईद का त्यौहार बड़े उत्साह के साथ मनाया गया। ताजमहल पैलेस होटल के पास स्थित मस्जिद में बड़ी संख्या में लोगों ने नमाज अदा की।

लखनऊ: लखनऊ में भी ईद का त्यौहार धूमधाम से मनाया गया। ईदगाह और अमीनाबाद में लोगों ने नमाज अदा की। नमाज के बाद लोगों ने एक दूसरे को गले लगाकर ईद की मुबारकबाद दी और गले मिले।

कोलकाता: कोलकाता में भी ईद का त्यौहार बड़े उत्साह के साथ मनाया गया। टिकटोली ईदगाह में हजारों लोगों ने नमाज अदा की। नमाज के बाद लोगों ने एक दूसरे को गले लगाकर ईद की मुबारकबाद दी और मीठे व्यंजनों का आनंद लिया।

ईद का त्‍योहार पूरे देश में गुरुवार को हर्षोल्‍लास के साथ मनाया जा रहा है। भाईचारे और एकता की मिसाल पेश करने वाले इस त्‍योहार को देशभर के मुसलमान भाई-बहन पूरे उत्‍साह और खुशी के साथ मना रहे हैं। ईद के मौके पर देश के विभिन्‍न हिस्‍सों में लोग मस्जिद में जाकर नमाज अता कर रहे हैं। इस मौके पर दिल्‍ली स्थित जामा मस्जिद में लोगों की भीड़ उमड़ पड़ी। लोग एक-दूसरे से गले मिलकर ईद की बधाइयां देते दिखे। आम से लेकर खास तक सभी में इस त्‍योहार को लेकर उत्‍साह देखा जा रहा है।

यह भी पढ़े आर्मी रिटायर्ड नायब सुबेदार हुआ गिरफ्तार, जम्मू-कश्मीर से बनवा रहा था लोंगो के शस्त्र लाइसेंस

देश के विभिन्‍न हिस्‍सों में ईद का त्‍योहार पूरे जोश और उत्‍साह के साथ मनाया जा रहा है। जम्‍मू-कश्‍मीर से लेकर दिल्‍ली, बिहार, पश्चिम बंगाल और अन्‍य राज्‍यों में त्‍योहार की धूम है। पूर्व केंद्रीय मंत्री और भाजपा के दिग्‍गज नेता मुख्‍तार अब्‍बास नकवी ने ईद के पावन मौके पर दिल्‍ली के कश्‍मीरी गेट स्थित पंजा शरीफ दरगाह पर जाकर ईद की नमाज पढ़ी। इस खास मौके पर वहां काफी श्रद्धालु मौजूद थे।

राष्‍ट्रपति और प्रधानमंत्री दी ईद की बधाई

इससे पहले राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने ईद-उल-फितर के मौके पर नागरिकों को शुभकामनाएं दीं। मुर्मू ने कहा, ‘एकता और सद्भाव बढ़ाने वाला यह पर्व हमें क्षमा एवं दान करने की शिक्षा भी देता है। ईद गरीबों और बेसहारा लोगों की मदद करने तथा उनके साथ खुशियां बांटने का अवसर है। यह त्‍योहार हमें शांतिपूर्ण जीवन जीने तथा समाज की खुशहाली और समृद्धि के लिए कार्य करने की प्रेरणा देता है।’ राष्ट्रपति ने आगे अपने संदेश में कहा, ‘आइए, ईद के पवित्र त्‍योहार पर प्रेम, करुणा और परोपकार के मानवीय आदर्शों का प्रसार करें।’ दूसरी तरफ, पीएम मोदी ने भी देशवासियों को बधाई दी है। उन्‍होंने कहा, ‘ईद-उल-फितर की शुभकामनाएं। मैं कामना करता हूं कि यह अवसर करुणा, एकजुटता और शांति की भावना को और फैलाए। सभी लोग खुश और स्वस्थ रहें। ईद मुबारक।’

दिल्‍ली से लेकर मुंबई तक धूम

ईद की धूम दिल्‍ली से लेकर मुंबई तक में है। दिल्‍ली की ऐतिहासिक जामा मस्जिद में ईद के खास मौके पर बड़ी तादाद में नमाजियों ने नमाज अता की। इस दौरान जामा मस्जिद में अभूतपूर्व उत्‍साह और खुशी के साथ चहल-पहल देखी गई। लोग एक-दूसरे को ईद की बधाई देते दिखे। दूसरी तरफ, मुंबई में भी मुस्लिम समुदाय के लोगों ने मस्जिदों में जाकर नमाज पढ़ी। आर्थिक नगरी की माहिम मस्जिद में बड़ी तादाद में श्रद्धालु जुटे।

1 thought on “माननीय राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू जी ने देशवासियों को दी ईद उल-फ़ित्र की बधाई , मज्जिदो में उमड़ी नमाजियों की भीड़”

Leave a Comment