Friday, June 14, 2024

चीन ने सिक्किम सीमा से 150 किलोमीटर से भी कम दूरी पर J-20 स्टील्थ फाइटर जेट तैनात किए,सैटेलाइट तस्वीरें आई सामने

चीन ने सिक्किम सीमा से 150 किलोमीटर से भी कम दूरी पर J-20 स्टील्थ फाइटर जेट तैनात किए,सैटेलाइट तस्वीरें आई सामने

चीन ने सिक्किम सीमा से 150 किलोमीटर से भी कम दूरी पर J-20 स्टील्थ फाइटर जेट तैनात किए,सैटेलाइट तस्वीरें आई सामने

यह भी पढ़े आजम खान को सजा तो पत्नी हुई जेल से हुई रिहा जाने क्या है पूरा मामला

चीन लगातार भारतीय सीमा के करीब अपनी सैन्य शक्ति को बढ़ा रहा है, जिसका एक और उदाहरण सामने आया है। हाल ही में सामने आई सैटेलाइट तस्वीरों से पता चला है कि भारत के सिक्किम से करीब 150 किलोमीटर दूर चीन ने अपने सबसे एडवांस फाइटर जेट J-20 को तैनात किया है। चीन पहले ही भारत के अरुणाचल प्रदेश को अपना हिस्सा बता चुका है ऐसे में सिक्किम (Sikkim) सीमा के करीब अपने सबसे उन्नत फाइटर जेट को तैनात करना भारतीयों के लिए चिंता का विषय बन गया है। सामने आई सैटेलाइट तस्वरों को ऑल सोर्स एनालिसिस ने जारी किया है। ये एक ऐसी फर्म है जो अक्सर सैटेलाइट तस्वीरों के जरिए जमीन पर होने वाली खुफिया हरकतों पर नजर रखती है।

चीन ने तैनात किया अपना लड़ाकू विमान

सैटेलाइट तस्वीरों में चीन के सैन्य एयरबेस को देखा जा सकता है, जहां हवाई पट्टी पर एक सीध में 6 फाइटर जेट पार्क किए गए हैं। इन तस्वीरों से एयरबेस पर चीनी वायु सेना के जे -20 स्टील्थ लड़ाकू विमानों की तैनाती का खुलासा हुआ है। ये एयरबेस तिब्बत के दूसरे सबसे बड़े शहर शिगात्से में बनाया गया है। ये हवाई अड्डा 12,408 फीट की ऊंचाई पर स्थित है, जो इसे दुनिया के सबसे ऊंचे हवाई अड्डों में से एक बनाता है। फोटो में एक KJ-500 एयरबोर्न अर्ली वार्निंग एंड कंट्रोल एयरक्राफ्ट भी दिखाई दे रहा है। हालांकि भारतीय वायु सेना (IAF) को पहले से ही सिक्किम सीमा के करीब चीनी लड़ाकू विमान J-20 के तैनाती की जानकारी है, लेकिन इंडियन एयरफोर्स ने इस पर कोई भी टिप्पणी करने से इनकार कर दिया।

राफेल चीन के J-20 को देता है बराबरी का टक्कर

ऑल सोर्स एनालिसिस के अनुसार J-20 स्टील्थ फाइटर चीन का अब तक का सबसे उन्नत ऑपरेशनल लड़ाकू विमान है, और ये विमान मुख्य रूप से चीन के पूर्वी प्रांतों में स्थित हैं। इन विमानों को तिब्बत के शिगात्से में देखा जा सकता है। उन्हें उनके संचालन के सामान्य क्षेत्रों के बाहर और भारतीय सीमा के निकट तैनाती पर तैनात किया गया है। आपको बता दें कि भारत के पास वर्तमान में भारत राफेल लड़ाकू विमान हैं जो चीन के J-20 फाइटर जेट को बराबरी का टक्कर दे सकता है। गौरतलब है कि शिगात्से, जहां चीनी जे-20 को देखा गया है, पश्चिम बंगाल में हासीमारा (नीचे) से 290 किमी से भी कम दूरी पर स्थित है, जहां भारतीय वायुसेना ने 16 राफेल के अपने दूसरे स्क्वाड्रन को तैनात किया हुआ है।

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Advertisement
Market Updates
Rashifal
Live Cricket Score
Weather Forecast
Latest news
अन्य खबरे