भारत ने फिलीपींस को दी ब्रह्मोस मिसाइल की पहली खेप: चीन को मिली चेतावनी?

Spread the love

भारत ने फिलीपींस को दी ब्रह्मोस मिसाइल की पहली खेप: चीन को मिली चेतावनी?

नई दिल्ली, भारत ने फिलीपींस को दी ब्रह्मोस मिसाइल की पहली खेप: चीन को मिली चेतावनी? , भारत ने रणनीतिक साझेदारी को मजबूत करते हुए, आज फिलीपींस को ब्रह्मोस मिसाइल की पहली खेप सौंप दी है। यह कदम दक्षिण चीन सागर में चीन के बढ़ते आक्रामक रुख के बीच महत्वपूर्ण माना जा रहा है।

यह भी पढ़ें नेस्ले बेबी फ़ूड में मिलाई गई चीनी: क्या आपके बच्चे को खतरा है?

ब्रह्मोस मिसाइल:

ब्रह्मोस दुनिया की सबसे तेज सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल है, जिसे भारत और रूस ने मिलकर विकसित किया है। यह मिसाइल 2.8 मैक की गति से लक्ष्य को भेद सकती है, जो ध्वनि की गति से तीन गुना अधिक है। ब्रह्मोस 500 किलोमीटर तक की दूरी पर स्थित लक्ष्यों को निशाना बना सकती है।

भारत-फिलीपींस संबंध:

भारत और फिलीपींस के बीच रक्षा सहयोग पिछले कुछ वर्षों में मजबूत हुआ है। दोनों देशों ने संयुक्त सैन्य अभ्यास किए हैं और रक्षा उपकरणों की बिक्री पर समझौते किए हैं।

चीन को संदेश:

विश्लेषकों का मानना ​​है कि भारत द्वारा फिलीपींस को ब्रह्मोस मिसाइल की आपूर्ति चीन को एक स्पष्ट संदेश है। चीन ने हाल ही में दक्षिण चीन सागर में अपनी सैन्य गतिविधियों को बढ़ा दिया है, जिससे क्षेत्र में तनाव बढ़ गया है।

क्षेत्रीय सुरक्षा:

ब्रह्मोस की आपूर्ति से क्षेत्रीय सुरक्षा में बदलाव आ सकता है। यह चीन को अपनी आक्रामक योजनाओं पर पुनर्विचार करने के लिए मजबूर कर सकता है।

भारत द्वारा फिलीपींस को ब्रह्मोस की आपूर्ति एक महत्वपूर्ण रणनीतिक कदम है। यह भारत की क्षेत्रीय सुरक्षा में प्रतिबद्धता को दर्शाता है और चीन को एक स्पष्ट संदेश देता है। फिलीपींस ने ब्रह्मोस मिसाइल को खास तौर पर चीन के साथ युद्ध की आशंकाओं को देखते हुए खरीदा है। फिलीपींस और चीन के बीच दक्षिण चीन सागर की कई द्वीपों को लेकर विवाद है। इस द्वीपों को लेकर दोनों देशों के तटरक्षक बल कई बार आमने-सामने आ चुके हैं। ऐसे में फिलीपींस को काफी नुकसान उठाना पड़ा है। अब माना जा रहा है कि ब्रह्मोस के आने से फिलीपींस की सामरिक ताकत कई गुना बढ़ जाएगी। ब्रह्मोस एक ऐसी मिसाइल है, जिसका काट चीन के पास नहीं है। ऐसे में चीनी युद्धपोत कभी भी ब्रह्मोस की फायरिंग रेंज में आने से बचना चाहेंगे।

ब्रह्मोस मिसाइल की जद में चीन का कितना हिस्सा

भारत ने फिलीपींस को जो ब्रह्मोस मिसाइलें सौंपी हैं, उनकी रेंज 290 किलोमीटर तक है। हालांकि, भारत के पास इससे लगभग दोगुनी रेंज की ब्रह्मोस मिसाइलें हैं। लेकिन, अंतरराष्ट्रीय नियमों के कारण भारत 300 किलोमीटर से ज्यादा रेंज की मिसाइल किसी भी देश को नहीं बेच सकता। ऐसे में फिलीपींस को दी गई ब्रह्मोस मिसाइल फिलीपींस के तट से करीब 300 किमी दूर तक मार करने में सक्षम होगी। हालांकि, फिलीपींस से चीन की मुख्य भूमि की दूरी हजार किलोमीटर से ज्यादा है। इसलिए, ब्रह्मोस मिसाइल सिर्फ चीनी युद्धपोतों को निशाना बना सकेगी।

1 thought on “भारत ने फिलीपींस को दी ब्रह्मोस मिसाइल की पहली खेप: चीन को मिली चेतावनी?”

Leave a Comment