Friday, June 14, 2024

ईरान के उत्तर-पश्चिम में राष्ट्रपति रईसी को ले जा रहे हेलीकॉप्टर के दुर्घटनाग्रस्त होने की खबर

ईरान के उत्तर-पश्चिम में राष्ट्रपति रईसी को ले जा रहे हेलीकॉप्टर के दुर्घटनाग्रस्त होने की खबर

ईरान के उत्तर-पश्चिम में राष्ट्रपति रईसी को ले जा रहे हेलीकॉप्टर के दुर्घटनाग्रस्त होने की खबर, तेहरान, इरना – ईरानी राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी और वरिष्ठ अधिकारियों को ले जा रहा एक हेलीकॉप्टर उत्तर-पश्चिमी ईरान में दुर्घटनाग्रस्त हो गया है, हालांकि अभी तक संभावित क्षति या नुकसान के बारे में कोई जानकारी उपलब्ध नहीं है।

यह भी पढ़े जौनपुर: ट्रेन से फरार हत्यारोपी गौतस्कर जमीरुद्दीन को पुलिस ने किया फिर गिरफ्तार

ईरान के राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी को ले जा रहे हेलीकॉप्टर को रविवार को पूर्वी अजरबैजान प्रांत में खराब मौसम की वजह से ‘हार्ड लैंडिंग’ करनी पड़ी। राष्ट्रपति की स्थिति के बारे में आधिकारिक तौर पर कोई जानकारी नहीं मिल सकी है, लेकिन एक मीडिया रिपोर्ट में बताया गया है कि वह सुरक्षित हैं और जमीनी रास्ते से तबरिज जा रहे हैं। इस बीच, बचाव दल लैंडिंग स्थल पर पहुंचने की कोशिश कर रहे हैं, लेकिन खराब मौसम की वजह से इसमें बाधा आ रही है। लैंडिंग स्थल वन क्षेत्र है और वहां हवाओं के साथ भारी बारिश और कोहरे की सूचना है। देशभर में उनकी कुशलता के लिए प्रार्थना की जा रही है। ईरान के सरकारी टीवी के मुताबिक, रईसी पड़ोसी देश अजरबैजान की एक दिन की यात्रा पर गए थे, जहां उन्होंने अपने समकक्ष इल्हाम अलियेव के साथ मिलकर संयुक्त रूप से निर्मित एक बांध का उद्घाटन किया था।

ईरान: राष्ट्रपति रईसी के कुशल होने कि लोग कर रहे दुआए

मशहद, इरना – ईरान के उत्तरपूर्वी शहर मशहद में इमाम रजा की दरगाह पर जाने वाले तीर्थयात्रियों ने राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी के स्वास्थ्य और सुरक्षा के लिए प्रार्थना करना शुरू कर दिया है, आठवें शिया इमाम के जन्मदिन की पूर्व संध्या पर रविवार को हज यात्री इमाम रजा की पवित्र दरगाह पर एकत्र हुए।उन्होंने राष्ट्रपति रईसी के सकुशल वापसी के लिए प्रार्थना की । 

राष्ट्रपति रईसी रविवार को ईरान की अज़रबैजान सीमा पर एक बांध के उद्घाटन समारोह से लौट रहे थे, जब उनका हेलीकॉप्टर वरज़ाकान क्षेत्र में उतरते समय दुर्घटनाग्रस्त हो गया।विदेश मंत्री हुसैन अमीरअब्दल्लाहियन, पूर्वी अजरबैजान प्रांत के गवर्नर मालेक रहमती, होज्जातोलसलाम अल हाशम और कई अन्य लोग भी हेलीकॉप्टर में सवार थे। इरना रिपब्लिक न्यूज़ एजेंसी के संवाददाता का कहना है कि बचाव और राहत दल को दुर्घटनाग्रस्त क्षेत्र में भेज दिया गया है तथा तलाशी अभियान जारी है। धुंध भरे मौसम और क्षेत्र की दुर्गमता के कारण खोज अभियान कठिन हो गया है।

मंत्री अहमद वाहिदी ने ईरान के सरकारी टेलीविजन को बताया कि खराब मौसम के कारण खोज एवं बचाव दल को दुर्घटना स्थल पर पहुंचने में समय लग सकता है। उन्होंने आशा व्यक्त की कि टीम शीघ्र ही घटनास्थल पर पहुंचेगी तथा अधिक जानकारी उपलब्ध कराएगी।

स्वास्थ्य मंत्री बहराम इनोलाही, जो मौके पर मौजूद हैं, ने कहा कि संभावित घायलों की मदद के लिए एम्बुलेंस बसों, विशेषज्ञ डॉक्टरों और सर्जनों सहित सभी चिकित्सा उपकरण दुर्घटनास्थल पर भेज दिए गए हैं।

ईरानी रेड क्रिसेंट सोसाइटी (आईआरसीएस) के अध्यक्ष पीर-होसैन कुलिवंद ने कहा कि क्षेत्र में राहत टीमों की संख्या 20 से बढ़कर 40 कर दी गई है।

उन्होंने बताया कि टीमें चुनौतीपूर्ण मौसम की स्थिति का सामना कर रही हैं और घटनास्थल तक पहुंचना कठिन है, लेकिन खोज प्रयास जारी हैं।

कोलीवंड ने कहा कि राहत दलों ने खोज अभियान के लिए ड्रोन का उपयोग किया, लेकिन मौसम की स्थिति के कारण हवाई खोज करना असंभव हो गया।

उन्होंने बताया कि टीमें इस क्षेत्र में त्वरित प्रतिक्रिया बलों पर निर्भर हैं, जो कि तबरीज़ से लगभग 2 घंटे की दूरी पर एक पहाड़ी क्षेत्र है।

आपातकालीन सेवाओं के प्रवक्ता बाबाक येकतापरस्त ने बताया कि देश ने घटनास्थल पर आठ एम्बुलेंस भेजी हैं, जहां राष्ट्रपति का हेलीकॉप्टर दुर्घटनाग्रस्त हुआ था।

उन्होंने कहा कि घने कोहरे के कारण हवाई राहत संभव नहीं है।

इरना के साथ एक साक्षात्कार में येकतापरस्त ने बताया कि दुर्घटना की सूचना मिलने के बाद से ही तकनीशियनों और डॉक्टरों सहित आपातकालीन राहत टीमों को क्षेत्र में भेज दिया गया है, तथा वे सक्रिय रूप से हेलीकॉप्टर की तलाश कर रहे हैं।

आपातकालीन पैरामेडिक्स भी दुर्घटना स्थल की जमीनी स्तर पर तलाश कर रहे हैं।

कोहरे भरे मौसम और क्षेत्र की दुर्गमता के कारण खोज अभियान कठिन हो गया है।

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Advertisement
Market Updates
Rashifal
Live Cricket Score
Weather Forecast
Latest news
अन्य खबरे