चंडीगढ़ एक्सक्लूसिव:मेयर चुनाव वीडियो हुआ वायरल, बीजेपी के खिलाफ विपक्षी पार्टियों पहुंची पंजाब और हरियाणा उच्च न्यायालय, देखे वीडियो

Spread the love

Table of Contents

आम आदमी पार्टी ने चंडीगढ़ मेयर चुनाव परिणाम के खिलाफ पंजाब और हरियाणा उच्च न्यायालय का खटखटाया दरवाजा

चंडीगढ़। आम आदमी पार्टी (AAP) ने चंडीगढ़ मेयर चुनाव परिणामों को रद्द करने तथा पंजाब और हरियाणा उच्च न्यायालय के एक सेवानिवृत्त न्यायाधीश की निगरानी में नए सिरे से चुनाव कराए जाने के लिए पंजाब और हरियाणा उच्च न्यायालय का दरवाजा खटखटाया। इससे कुछ घंटे पहले ही भारतीय जनता पार्टी (BJP) ने चंडीगढ़ महापौर चुनाव में सभी तीन शीर्ष पदों पर जीत हासिल की और कांग्रेस-आम आदमी पार्टी (AAP) गठबंधन को हरा दिया।

अरविंद केजरीवाल ने ट्विटर कहा कि

आज चंडीगढ़ मेयर चुनाव में वोट टैम्परिंग का पूरा वीडियो… आज मेयर के चुनाव में तो ये लोग रंगे हाथों पकड़े गए, ये वीडियो सामने आ गया। अभी तक देश में ना जाने कितने चुनावों में इन्होंने इस क़िस्म के फ़र्ज़ीवाड़े किए होंगे, ना जाने कितने चुनाव इस तरह बेईमानी से जीते होंगे?

आम आदमी पार्टी के नेता राघव चड्ढा ने भी ट्वीट कर कहीं यह बात

BJP ने जो आज चंडीगढ़ मेयर चुनाव में जो किया वो राष्ट्रद्रोह है। – सबसे पहले BJP ने अपने पदाधिकारी नेता को इलेक्शन का presiding officer नियुक्त किया – ⁠चुनाव के दिन 18 जनवरी को presiding officer को बीमार करके अस्पताल में भर्ती कर दिया और चुनाव अनिश्चित काल के लिए टाल दिए।

PUNJAB MAYOR ELECTION

चंडीगढ़ मेयर चुनाव
●भाजपा+अकाली दल: 16 पार्षद वोट
●कांग्रेस+आप : 20 पार्षद वोट
●कांग्रेस+आप के रद्द मत: 8 पार्षद वोट
●परिणाम – बीजेपी की जीत

ChandigarhMayorElection

मेयर चुनाव पीठासीन अधिकारी पर मत पत्रों के साथ छेड़छाड़ करने के लगे आरोप

मेयर चुनाव परिणाम आने के बाद गठबंधन ने चुनाव पीठासीन अधिकारी पर मतपत्रों के साथ छेड़छाड़ किये जाने का आरोप लगाया। आप के सूत्रों के अनुसार, पार्षद कुलदीप कुमार ने याचिका दायर की, जो महापौर पद के लिए उम्मीदवार थे। सूत्रों ने बताया कि याचिकाकर्ता ने चंडीगढ़ नगर निगम के महापौर चुनाव की प्रक्रिया को रद्द करने का अनुरोध करते हुए इसमें पूरी तरह धोखाधड़ी और जालसाजी होने का आरोप लगाया है।

यह भी पढ़ें प्रवर्तन निदेशालय ने झारखंड सीएम हेमंत सोरेन के दिल्ली आवास से 2 बीएमडब्ल्यू, 36 लाख रुपये नकद जब्त किया

मेयर चुनाव नतीजे घोषित होते ही I.N.D.I.A घटक दलों ने चुनाव का किया बहिष्कार

मेयर चुनाव के नतीजे घोषित होते ही विपक्षी गठबंधन ‘इंडियन नेशनल डेवलपमेंटल इन्क्लूसिव अलायंस’ (इंडिया) के घटक दल आप और कांग्रेस के पार्षदों ने विरोध प्रदर्शन किया और अगले चरण – वरिष्ठ उप महापौर और उप महापौर के पदों के लिए चुनाव का बहिष्कार किया।

कांग्रेस पार्टी ने ट्वीट करते हुए कहा कि

चंडीगढ़ में मेयर का चुनाव था। बीजेपी के पास बहुमत नहीं था। लेकिन चुनाव बीजेपी जीत गई जानने के लिए क्रोनोलॉजी समझिए, कुल 36 सीट थी कांग्रेस और आप गठबंधन के पास 20 वोट थे और बीजेपी के पास 16 वोट।इसके बाद भाजपा के नेता को पीठासीन अधिकारी बनाया गया वीडियो में वही अधिकारी कांग्रेस और आप गठबंधन के 8 वोट इनवेलिड घोषित करता दिख रहा है। इस तरह बीजेपी ने चंडीगढ़ के मेयर चुनाव में सरेआम लोकतंत्र की हत्या की है।

मेयर चुनाव में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के उम्मीदवार मनोज सोनकर ने कांग्रेस समर्थित आम आदमी पार्टी के कुलदीप कुमार को हराकर जीत हासिल की। सोनकर को 16 मत मिले, जबकि कुमार के पक्ष में 12 मत आए। आठ मतों को अवैध घोषित कर दिया गया।

सूत्रों के अनुसार, आप की याचिका में उच्च न्यायालय के एक सेवानिवृत्त न्यायाधीश की निगरानी में निष्पक्ष और स्वतंत्र तरीके से नये सिरे से चुनाव कराने का निर्देश देने का अनुरोध भी अदालत से किया गया है।

बीजेपी दिल्ली कार्यालय ट्विटर अकाउंट द्वारा इसे बीजेपी की जीत बताया

उन्होंने बताया कि आप ने चुनाव प्रक्रिया में पूरी तरह धोखाधड़ी होने का आरोप लगाते हुए इसकी जांच किसी स्वतंत्र एजेंसी से कराने की मांग की है। सूत्रों का कहना है कि याचिकाकर्ता ने मतपत्रों के रिकॉर्ड, मंगलवार को मतदान प्रक्रिया तथा वीडियोग्राफी समेत पूरी चुनाव प्रक्रिया पर रोक लगाने का निर्देश देने का भी अनुरोध किया है।

1 thought on “चंडीगढ़ एक्सक्लूसिव:मेयर चुनाव वीडियो हुआ वायरल, बीजेपी के खिलाफ विपक्षी पार्टियों पहुंची पंजाब और हरियाणा उच्च न्यायालय, देखे वीडियो”

Leave a Comment