नेस्ले बेबी फ़ूड में मिलाई गई चीनी: क्या आपके बच्चे को खतरा है?

Spread the love

नेस्ले बेबी फ़ूड में मिलाई गई चीनी: क्या आपके बच्चे को खतरा है?

नई दिल्ली, नेस्ले बेबी फ़ूड में मिलाई गई चीनी: क्या आपके बच्चे को खतरा है?, नेस्ले, एक बार फिर विवादों में घिर गया है। इस बार आरोप है कि कंपनी अपने बेबी फ़ूड में चीनी मिला रही है। भारतीय खाद्य सुरक्षा और मानक प्राधिकरण (FSSAI) ने इस मामले की जांच शुरू कर दी है। साथ ही, बाजार में बिक रहे अन्य हेल्थ ड्रिंक्स और प्रोटीन पाउडर्स भी बच्चों के स्वास्थ्य को खतरे में डाल सकते हैं। इनमें स्पाइरुलिना जैसे तत्वों का असंतुलित मात्रा में होना खतरनाक हो सकता है।

यह भी पढ़े आज का राशिफल

नेस्ले बेबी फ़ूड जाने क्या है मामला?

हाल ही में, FSSAI ने नेस्ले के कुछ बेबी फ़ूड प्रोडक्ट्स का सैंपल टेस्ट किया। टेस्ट रिपोर्ट में पाया गया कि इन प्रोडक्ट्स में अनुमति से अधिक मात्रा में चीनी मिलाई गई है। भारतीय माता-पिता अक्सर अपने बच्चों को सही पोषण देने का प्रयास करते हैं, लेकिन कुछ ड्रिंक्स के संबंध में एक विवाद है जो उनके स्वास्थ्य को खतरे में डाल सकता है। बाजार में उपलब्ध Bournvita, Horlicks, Complan जैसे ड्रिंक्स को मां-बाप इस भ्रांति में खरीद रहे हैं कि इनसे उनके बच्चों की लंबाई बढ़ेगी और सही विकास होगा।

नेस्ले बेबी फ़ूड जाने क्या है खतरा?

शिशुओं और छोटे बच्चों के लिए ज़्यादा चीनी का सेवन हानिकारक हो सकता है। इससे मोटापा, मधुमेह, और दिल की बीमारियों का खतरा बढ़ सकता है। राष्ट्रीय बाल संरक्षण आयोग (NCPCR) ने एक अद्वितीय संज्ञान जारी किया है, जिसमें उन्होंने इन ड्रिंक्स को ‘हेल्थ ड्रिंक्स’ न कहने की सलाह दी है। NCPCR की जांच में पाया गया कि ये ड्रिंक्स भारतीय खाद्य और मानक अधिकारिता (FSSAI) और मॉन्डेलेज इंडिया फूड प्राइवेट लिमिटेड के तय किए मानकों पर खरे नहीं उतरते हैं।

नेस्ले बेबी फ़ूड जाने नेस्ले का क्या कहना है?

नेस्ले ने इन आरोपों को गलत बताया है। कंपनी का कहना है कि उनके प्रोडक्ट्स सभी भारतीय मानकों और कानूनों का पालन करते हैं।

घर पर तैयार करें स्वास्थ्यप्रद प्रोटीन ड्रिंक्स

बजाय बाजार से पैक्ड प्रोटीन या हेल्थ पाउडर्स के, बेहतर है कि घर पर स्वास्थ्यप्रद प्रोटीन ड्रिंक्स तैयार किए जाएं। इसमें पम्पकिन सीड्स, बादाम, सौंफ, काजू, इलायची जैसे प्राकृतिक तत्वों का उपयोग किया जा सकता है।

नेस्ले बेबी फ़ूड जाने क्या करें माता-पिता?

  • FSSAI ने माता-पिता को सलाह दी है कि वे अपने बच्चों को नेस्ले के बेबी फ़ूड प्रोडक्ट्स न खिलाएं जब तक कि जांच पूरी न हो जाए।
  • आप अपने बच्चे के लिए घर का बना खाना भी खिला सकते हैं।
  • यदि आपको अपने बच्चे के स्वास्थ्य को लेकर कोई चिंता है, तो डॉक्टर से सलाह लें।
  • आप FSSAI की वेबसाइट पर जाकर नेस्ले बेबी फ़ूड प्रोडक्ट्स की सूची देख सकते हैं जिनमें चीनी की मात्रा अधिक है: https://www.fssai.gov.in/
  • आप नेस्ले इंडिया की वेबसाइट पर भी जाकर अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं: https://www.nestle.in/

1 thought on “नेस्ले बेबी फ़ूड में मिलाई गई चीनी: क्या आपके बच्चे को खतरा है?”

Leave a Comment