नीतीश कुमार ने एनडीए के साथ फिर बनाई नई सरकार, बोला जहां थे वहीं आ गए

Spread the love
PHOTO CREDIT ANI

पटना: जेडीयू अध्यक्ष नीतीश कुमार ने रविवार को नौवीं बार बिहार के मुख्यमंत्री के तौर पर शपथ ली। राज्यपाल राजेंद्र आर्लेकर ने नीतीश कुमार को पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलाई। शपथ ग्रहण के बाद नीतीश ने बोला कि ‘बिहार के विकास के लिए काम करते रहेंगे। उन्होंने कहा कि जल्द ही मंत्रिमंडल का विस्तार होगा। हम बीजेपी के साथ पहले भी थे। हम जहां थे, वहीं पर फिर से आ गए। अब इधर-उधर जाने का सवाल ही नहीं।’

VIDEO CREDIT ANI

नीतीश ने राजद और कांग्रेस से नाता तोड़कर भाजपा के समर्थन से सरकार बनाई। सिर पर हमेशा पगड़ी पहनने वाले सम्राट को प्रदेश भाजपा के एक साहसी और आक्रामक नेता के रूप में जाना जाता है। गौरतलब है कि इससे पहले 2023 में पगड़ी के बारे में पूछे जाने पर उन्होंने कहा था कि नीतीश कुमार के सीएम पद से हटते ही पगड़ी उतर जाएगी. 54 वर्षीय चौधरी ने मार्च 2023 में राज्य भाजपा प्रमुख का पद संभाला। वह छह साल पहले भाजपा में शामिल हुए और बिहार विधान परिषद में विपक्ष के भाजपा नेता भी रहे हैं।

2018 में बीजेपी में शामिल होने से पहले वह राष्ट्रीय जनता दल (आरजेडी) के साथ-साथ जनता दल (यूनाइटेड) से भी जुड़े रहे हैं. 2022 में चौधरी को बिहार विधान परिषद में विपक्ष के नेता के रूप में चुना गया था । सम्राट चौधरी एक ओबीसी नेता हैं जो कोइरी समुदाय से हैं। उन्होंने 2014 में जीतन राम मांझी मंत्रालय में शहरी विकास और आवास, स्वास्थ्य मंत्री और 1999 में राबड़ी देवी मंत्रालय में मेट्रोलॉजी और बागवानी मंत्री के रूप में भी कार्य किया है। 2019 में उनका पहला कार्यकाल समाप्त होने के बाद 2020 में उन्हें एमएलसी के रूप में दूसरे कार्यकाल के लिए चुना गया था।

सम्राट चौधरी

बिहार भारतीय जनता पार्टी ( बीजेपी ) के अध्यक्ष और एमएलसी सम्राट चौधरी ने रविवार को पटना के राजभवन में कैबिनेट मंत्री के रूप में शपथ ली। चौधरी को रविवार को भाजपा विधायक दल का नेता चुना गया , जिससे उनके बिहार के उपमुख्यमंत्री बनने का रास्ता साफ हो गया। भाजपा के सम्राट चौधरी और विजय कुमार सिन्हा, और जदयू के विजय कुमार चौधरी, जदयू के बिजेंद्र प्रसाद यादव, भाजपा के डॉ प्रेम कुमार, हिंदुस्तानी आवाम मोर्चा (सेक्युलर) के अध्यक्ष डॉ संतोष कुमार सुमन, जदयू के श्रवण कुमार, निर्दलीय विधायक सहित छह अन्य मंत्री चकाई से सुमित कुमार सिंह ने नीतीश कुमार के नेतृत्व वाली नई सरकार में मंत्री पद की शपथ ली। इस बीच, पटना में राजभवन के अंदर ‘मोदी-मोदी’ के नारे लगे।

यह भी पढ़े जाने अंक ज्योतिष से आज का दिन

जनता दल-यूनाइटेड के प्रमुख नीतीश कुमार ने “महागठबंधन” से नाता तोड़ने के बाद रविवार को राजभवन में नौवीं बार बिहार के मुख्यमंत्री पद की शपथ ली। कई दिनों की अटकलों के बाद, जेडीयू प्रमुख नीतीश कुमार ने रविवार को बिहार के मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया , जो 18 महीने से भी कम समय में उनका दूसरा पलटवार था।

1 thought on “नीतीश कुमार ने एनडीए के साथ फिर बनाई नई सरकार, बोला जहां थे वहीं आ गए”

Leave a Comment