कुछ खाने के बाद पेट में गैस व दर्द से अगर आप रहते है परेशान, तो जाने रामबाण घरेलु इलाज

Spread the love

Table of Contents

क्या आपके पेट में भी अक्सर गैस व दर्द बनी रहती है?

अक्सर अनाप-शनाप खा लेने से या कुछ खाद्य पदार्थ ऐसे होंगे जिन्हें खाने से अक्सर आपको पेट में गैस व दर्द एवं बेचैनी महसूस होने लगती होगी। जिसके कारण पेट फूलना व एसिडिटी की समस्या भी आपको परेशान करती होगी। जाने कैसे पाया जा सकता है इस समस्या से छुटकारा। अधिकतर लोगों को कुछ खाने के बाद पेट में गैस बनने लगती है। खान-पान की समस्या के कारण कुछ लोगों का पेट भी फूलने लगता है और दर्द भी शूरू हो जाता है । पेट में गैस बनना, दर्द, सूजन, हवा का पास ना होना आदि पेट से जुड़ी समस्या होती है जिसे ब्लोटिंग की समस्या कहा जाता है। ऐसी स्थति में पेट से गैस का पास न होने पर डकार आने के साथ बैचेनी भी शुरू होने लगती है, ये सभी ब्लोटिंग के लक्ष्ण है । खाने में जल्दबाजी, जल्दी-जल्दी भोजन करता है, उसके पेट में गैस से जुड़ी समस्या का कारण होता है। वहीं दूसरी तरफ बीन्स, ब्रोकली, दाल, दूध, गोभी व ज्यादा नमक का सेवन करने से भी पेट फूलने लगता है। समय पर ध्यान ना देने पर या नजरअंदाज करने पर यह कब्ज का रूप लेसकती है जो आगे जाकर दूसरी कई बीमारियों को जन्म दे सकता है। 

यह भी पढ़े बागपत: न्यायलय ने लाक्षागृह मान हिंदू पक्ष को 53 साल बाद दिया 100 बीघा जमीन का मालिकाना हक, मुस्लिम पक्ष का दावा हुआ ख़ारिज

खाना पचाने के लिए सौंफ का सेवन होता है लाभदायक, पेट में गैस व दर्द को रखता है दूर

आपने अक्सर देखा होगा कि होटलो, रेस्टोरेंट व ढाबे में खाने के बाद अक्सर आपको विभिन्न तरह की सौंफ मिश्री के साथ खाने के लिए दी जाती है। जिसका सेवन खाना खाने के बाद किया जाता है। सौंफ चबाना पेट के लिए फायदेमंद होता है। यह पेट की सूजन के साथ हीगैस की समस्या को भी कम करने में मददगार साबित होती है । जब पेट में ज्यादा गैस बन रही हो तो एक चुटकी हींग कोअदरक के छोटे-छोटे टुकड़े कर, एक चुटकी सेंधा नमक व सौंफ को पानी में उबालकर फिर इन्हें छान कर धीरे-धीरे पियें। वहीं धनिया, सौंफ और जीरा मिलाकर गर्म पानी के साथ पी सकते हैं । इसके सेवन से पेट में बने गैस से फ़ौरन राहत प्राप्त होगी। इसके साथ ही हींग अजवाइन एवं काला नमक भी गुनगुने पानी से लेने के साथ पेट की गैस व दर्द में आराम मिलता है।

पुदीना व अदरक की चाय भी पहुंचती है फायदा, पेट में गैस व दर्द को रखता है दूर

पेट में गैस व दर्द को रखने में पुदीना व अदरक की चाय भी है फायदेमंद, अदरक को आयुर्वेद में विशेष जड़ी बूटी का दर्जा दिया गया है । इसका सेवन करने से गले, पेट की समस्या से निजात मिलती है । यह गैस, कब्ज, डाइजेशन से संबंधित समस्या के लिए रामबाण इलाज है। पेट में जब गैस बनने लगे तो आदर, पुदीना को एक गिलास पानी में डालकर उबाल लें और इसे धीरे-धीरे पियें।

हल्का गर्म पानी भी पेट में गैस व दर्द दूर रखने में है सहायक

अगर आप पेट अक्सर खुलता है या कब्ज की समस्या से अक्सर पीड़ित रहते हैं, तो आपको हल्का गुनगुना पानी पीना चाहिए। इस स्थिति में आपको कंपनियों के बने अप्राकृतिक पेय पदार्थ, कोल्ड ड्रिंक्स या सोडा फ़्रूटजूस जैसी चीजों का सेवन करने से बचना चाहिए जो पेट में गैस व दर्द की वजह बन सकती हैं।

फाइबर युक्त आहार का करे प्रयोग

अपने भोजन में आपको फाइबर युक्त जैसे केला, पपीता, जामुन, गाजर, संतरा और अनानास जैसे फल शामिल करने चाहिए। जिम फाइबर के साथ ही एंटीऑक्सिडेंट और विटामिन होते हैं जो पाचन क्रिया में मदद करते हैं और आंत के स्वास्थ्य में सुधार करते हैं। इनके अलावा मटर, नाशपाती, ब्राउन राइस, मक्का, अलसी के बीज, फूलगोभी, पत्ता गोभी, संतरा, केला, बादाम, अंजीर, सेब, प्याज में प्रचूर मात्रा में फाइबर होता है।

जंक फूड से रहे दूर

 जंक फूड में अत्यधिक कार्बोहाइड्रेटवसा और शर्करा होती है। इसमें अधिकतर तलकर बनाए जाने वाले व्यंजनों में पिज्जा, बर्गर, फ्रैंकी, चिप्स, चॉकलेट, पेटीज मुख्य रूप से शामिल हैं।बर्गर में १५०-२००, पिज्जा में ३००, शीतल पेय में २०० और पेस्ट्री, केक में करीब १२० किलो कैलोरी होती है जो आजकल लोगों पर मोटापे के रूप में हावी हो रहा है। यह भी कहा गया है कि गर्भावस्था में गलत खानपान से आने वाले बच्चे को आजीवन मोटापेहाई कोलेस्ट्रॉल व ब्लड शुगर का खतरा हो सकता है।

1 thought on “कुछ खाने के बाद पेट में गैस व दर्द से अगर आप रहते है परेशान, तो जाने रामबाण घरेलु इलाज”

Leave a Comment