सुप्रीम कोर्ट में मुख्य न्यायाधीश डीवाई चंद्रचूड़ और सुप्रीम कोर्ट के अन्य न्यायाधीशों ने रसोइया की बेटी को किया सम्मानित

Spread the love

सुप्रीम कोर्ट में मुख्य न्यायाधीश डीवाई चंद्रचूड़ और सुप्रीम कोर्ट के अन्य न्यायाधीशों ने रसोइया की बेटी को किया सम्मानित।

सुप्रीम कोर्ट में मुख्य न्यायाधीश डीवाई चंद्रचूड़ और सुप्रीम कोर्ट के अन्य न्यायाधीशों ने रसोइया की बेटी को किया सम्मानित।सुप्रीम कोर्ट में कार्यरत एक रसोइये की बेटी ने कमाल कर दिया है।सुप्रीम कोर्ट में रसोइया अजय कुमार सामल की बेटी प्रज्ञा ने संयुक्त राज्य अमेरिका में दो अलग-अलग विश्वविद्यालयों में कानून में स्नातकोत्तर की पढ़ाई के लिए छात्रवृत्ति प्राप्त कर लिया है।


CJI ने प्रज्ञा को बधाई देते हुए सुप्रीम कोर्ट के सभी जजों द्वारा हस्ताक्षरित भारतीय संविधान की किताब भेंट की।  सुप्रीम कोर्ट के कुक की बेटी अब अमेरिका से कानून की पढ़ाई करेगी।  कुक की बेटी को 41 लाख रुपये की स्कॉलरशिप मिली है।  यही वजह है कि सीजेआई यानी भारत के प्रधान न्यायाधीश डीवाई चंद्रचूड़ और सुप्रीम कोर्ट के अन्य जजों ने बुधवार को रसोइये की बेटी और विधि शोधकर्ता प्रज्ञा को सम्मानित किया।  प्रज्ञा ने अमेरिका में कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय या मिशिगन विश्वविद्यालय से विधि में स्नातकोत्तर की पढ़ाई के लिए छात्रवृत्ति हासिल की है।

यह भी पढ़े जाने अंक ज्योतिष से आज का दिन

सीजेआई चंद्रचूड़ और अन्य सभी जज दिन का काम शुरू होने से पहले सुप्रीम कोर्ट परिसर में न्यायाधीशों के लाउंज में इकट्ठे हुए और शीर्ष अदालत के रसोइये अजय कुमार सामल की बेटी प्रज्ञा का खड़े होकर अभिनंदन किया।  अपने पिता को उच्चतम न्यायालय परिसर में काम करते देख संभवत: प्रज्ञा में कानून की पढ़ाई को लेकर दिलचस्पी बढ़ी।

कूक की बेटी प्रज्ञा का अभिनंदन करने के बाद सीजेआई चंद्रचूड़ ने कहा, ‘हम जानते हैं कि प्रज्ञा ने यह सबकुछ अपने दम पर किया है, लेकिन हम यह सुनिश्चित करेंगे कि उसे जिस भी चीज की जरूरत है, उसे प्राप्त करने में वह सफल हो… हम उम्मीद करते हैं कि वह देश की सेवा करने के लिए वापस आएगी। ’ उन्होंने कहा, ‘वह जो भी करेगी, उसमें उत्कृष्टता हासिल करेगी और वह 1। 4 अरब लोगों के सपनों को अपने कंधों पर बहुत आसानी से ले जाएगी। ’

सीजेआई डीवाई चंद्रचूड़ ने उन्हें भारतीय संविधान पर केंद्रित तीन पुस्तकें उपहार में दीं और प्रज्ञा ने इस पर दोनों हाथ जोड़ कर कृतज्ञता ज्ञापित की।  इन किताबों पर शीर्ष अदालत के सभी न्यायाधीशों ने हस्ताक्षर किए हैं।  सीजेआई चंद्रचूड़ ने सामल और उनकी पत्नी को शॉल भेंट की।  अन्य न्यायाधीशों ने भी प्रज्ञा को उसके भविष्य के लिये शुभकामनाएं दीं।

प्रधान न्यायाधीश और अन्य न्यायाधीशों के स्नेहपूर्ण व्यवहार से अभिभूत 25 वर्षीय वकील प्रज्ञा ने कहा कि चंद्रचूड़ उनके लिए प्रेरणा हैं।  उन्होंने कहा, ‘अदालत की सुनवाई की लाइव स्ट्रीमिंग से हर कोई उन्हें (न्यायमूर्ति चंद्रचूड़ को) बोलते हुए देख सकता है।  वह युवा वकीलों को प्रोत्साहित करते हैं और उनके शब्द रत्नों की तरह हैं।  वह मेरी प्रेरणा हैं। ’

1 thought on “सुप्रीम कोर्ट में मुख्य न्यायाधीश डीवाई चंद्रचूड़ और सुप्रीम कोर्ट के अन्य न्यायाधीशों ने रसोइया की बेटी को किया सम्मानित”

Leave a Comment