अजमेर: मदार रेलवे स्टेशन पर हुआ बड़ा ट्रेन हादसा, ट्रेन के इंजन सहित चार डिब्बे पटरी से उतरने की खबर

Spread the love

अजमेर: मदार रेलवे स्टेशन पर हुआ बड़ा ट्रेन हादसा, ट्रेन के इंजन सहित चार डिब्बे पटरी से उतरने की खबर

अजमेर: मदार रेलवे स्टेशन पर हुआ बड़ा ट्रेन हादसा, ट्रेन के इंजन सहित चार डिब्बे पटरी से उतरने की खबर, खबरों के अनुसार सुबह लगभग 1:00 के आसपास साबरमती-आगरा सुपर एक्सप्रेस ट्रेन की चार बोगियां पटरी से उतर गईं।अजमेर के मदार रेलवे स्टेशन के पास हुए इस हादसे में यात्री को मामूली चोटें आईं। जानकारी के मुताबिक, रविवार देर शाम अजमेर के मदार रेलवे स्टेशन के पास एक ही ट्रैक पर दो ट्रेनें चल रही थीं। ट्रेन की चार यात्री कारें और लोकोमोटिव पटरी से उतर गए। हालांकि, फिलहाल किसी की मौत या संपत्ति के नुकसान की कोई खबर नहीं है। घटना की जानकारी मिलने पर रेलवे अधिकारी मौके पर पहुंचे और पटरी से उतरे यात्री कोच और लोकोमोटिव को वापस पटरी पर लाने के लिए बचाव अभियान शुरू किया।रात करीब एक बजे एक यात्री ट्रेन अपना रूट बदलते समय मूल स्टेशन से थोड़ी दूरी पर एक मालगाड़ी से टकरा गई। हालाँकि, घटना के अन्य कारण अभी भी स्पष्ट नहीं हैं। इस घटना के कारण पटरियाँ अपनी मूल स्थिति से हट गईं।

वीडियो क्रेडिट mttv

यह भी पढ़ें जाने अंक ज्योतिष से आज का दिन

रिपोर्ट के मुताबिक रेलवे अधिकारियों ने अजमेर के रेलवे अस्पताल जवाहरलाल नेहरू अस्पताल में अपना स्टाफ भेजा है, ताकि हादसे में कोई घायल हुआ हो तो उसका इलाज किया जा सके. वहीं, रेलवे के अधिकारियों ने अजमेर रेलवे स्टेशन और मदार के रेलवे स्टेशन पर जर्नल कोच के यात्रियों के लिए खाने-पीने और चिकित्सा व्यवस्था उपलब्ध करा दी है और रूट सामान्य होने के बाद सभी यात्रियों को उनके गंतव्य स्थान तक भेजा जाएगा।

मौके से साइट क्लियर होने पर हादसे की स्थिति होगी

साफएडीआरएम का कहना है कि मौके पर ट्रेन हादसे के चलते पटरियां जमीन से उखड़ कर अलग-अलग जगह बिखर गई है और इंजन और कोच के व्हील जमीन में धंस गए हैं।उन्होंने कहा, ऐसे में हादसा किन कारणों से हुआ यह कहना जल्दबाजी होगी। हालांकि मौके पर दुर्घटनाग्रस्त ट्रेन के कोच और इंजन को हटाने का कार्य किया जा रहा है और इस कार्य में करीब अगले 8 से 10 घंटे लगेंगे।

रेलवे प्रशासन ने हेल्पलाइन नंबर किया जारी

साबरमती आगरा सुपरफास्ट एक्सप्रेस ट्रेन हादसे के बाद रेल प्रशासन ने हेल्प डेस्क नंबर 0145-2429642 जारी किए हैं. ट्रेन में सवारी कर रहे जानकारी लेने के लिए इस नम्बर पर संपर्क किया जा सकता है।

अजमेर में बड़ा रेल हादसा, एक ही ट्रैक पर आईं 2 ट्रेनें, 4 डिब्बे पटरी से उतरे, मची चीख-पुकार, गनीमत रही कि...

हादसे के बाद पटरी से उतर गए इंजन और कोच

अजमेर के मदार रेलवे स्टेशन के पास रविवार देर रात दो ट्रेनें एक ट्रैक पर आ गई, जिससे इंजन समेत पैसेंजर ट्रेन के चार जनरल डिब्बे पटरी से उतर गए और पटरियों को उखाड़ते हुए बेपटरी हो गए।हादसे के बाद पैसेंजर ट्रेन के जनरल कोच में बैठे यात्रियों में चीख-पुकार मच गई और ट्रेन से उतरकर पैसेंजर इधर-उधर भागने लगे। हालांकि हादसे में अभी किसी भी तरह के जान-माल के खतरे की खबर नहीं है। हादसे की सूचना पर रेलवे के अधिकारी मौके पर पहुंच गए और बेपटरी हुए कोच व इंजन को पटरी पर लाने का रेस्क्यू शुरू कर दिया।

हादसा देर रात 1:00  बजे के आसपास हुआ। हादसे की सूचना के बाद एडीआरएम सहित RPF, GRP पुलिस मौके पर पहुंची और राहत कार्य शुरू किया. बताया जा रहा है हादसे की शिकार हुई ट्रेन नंबर 12548 साबरमती आगरा सुपरफास्ट एक्सप्रेस शाम को तय समय पर निकली थी।

ADRM बलदेव राम ने बताया कि हादसे की शिकार हुई अजमेर आगरा फोर्ट साबरमती पैसेंजर ट्रेन कल शाम करीब 5:00 बजे तय समय पर निकली थी। उन्होंने बताया कि ट्रेन का संचालन बिल्कुल सही चल रहा था, लेकिन देर रात 1:00 बजे मदार रेलवे स्टेशन पहुंचने से पहले कुछ दूरी पर दूसरी ट्रेन से ट्रैक चेंज करने के दौरान पैसेनजर ट्रेन साइड से टकरा गई। हालांकि अभी तक हादसे के दूसरे तकनीकी कारणों का पता नहीं चल सका है। बताया जाता है हादसे की वजह से पटरियां अपनी जगह से डिस्प्लेस हो गई है।

ADRM बलदेव का कहना है कि अभी हादसे को लेकर कुछ कहना मुश्किल है, यह अंडर इन्वेस्टिगेशन का मैटर है, लेकिन हादसे में कोई जन हानि नहीं हुई. हादसे की सूचना के बाद सभी रेलवे अधिकारी कर्मचारियों को मौके पर बुलाया गया है और राहत कार्य शुरू कर ट्रेन के कोच को हटाने का रेस्क्यू शुरू कर दिया गया है।

हादसे की शिकार हुई ट्रेन

.मौके से साइट क्लियर होने पर हादसे की स्थिति होगी साफ

एडीआरएम का कहना है कि मौके पर ट्रेन हादसे के चलते पटरियां जमीन से उखड़ कर अलग-अलग जगह बिखर गई है और इंजन और कोच के व्हील जमीन में धंस गए है। उन्होंने कहा, ऐसे में हादसा किन कारणों से हुआ यह कहना जल्दबाजी होगी। हालांकि मौके पर दुर्घटनाग्रस्त ट्रेन के कोच और इंजन को हटाने का कार्य किया जा रहा है और इस कार्य में करीब अगले 8 से 10 घंटे लगेंगे।

रेलवे प्रशासन ने हेल्पलाइन नंबर किया जारी

साबरमती आगरा सुपरफास्ट एक्सप्रेस ट्रेन हादसे के बाद  रेल प्रशासन ने  हेल्प डेस्क नंबर 0145-2429642 जारी किए हैं. ट्रेन में सवारी कर रहे जानकारी लेने के लिए इस नम्बर पर संपर्क किया जा सकता है।

अजमेर के रूट पर चलने वाली ट्रेन 4 से 6 घंटे के लिए होगी प्रभावित

रेलवे के अधिकारियों का कहना है कि ट्रेन हादसे के चलते अजमेर रूट की सभी ट्रेन करीब 4 से 6 घंटे प्रभावित होगी. रेलवे प्रशासन ने रूट डायवर्जन और ट्रैक को बहाल करने के लिए रेस्क्यू शुरू कर दिया है।

हादसे से प्रभावित हुआ रेल यातायात, रेलवे ने रद्द की 6 ट्रेनें

1. गाड़ी संख्या 12065, अजमेर-दिल्ली सराय रोहिल्ला दिनांक 18.03.24 को रद्द
2. गाड़ी संख्या 22987, अजमेर-आगरा फोर्ट दिनांक 18.03.24 को रद्द
3. गाड़ी संख्या 09605, अजमेर-गंगापुर सिटी दिनांक 18.03.24 को रद्द
4. गाड़ी संख्या 09639, अजमेर-रेवाडी दिनांक 18.03.24 को रद्द
5. गाड़ी संख्या 19735, जयपुर-मारवाड दिनांक 18.03.24 को रद्द
6 गाड़ी संख्या 19736, मारवाड़-जयपुर दिनांक 18.03.24 को रद्द

रेलवे ने ट्रेनों की मार्ग परिवर्तित किए

1. गाड़ी संख्या 12915, साबरमती-दिल्ली रेल सेवा परिवर्तित मार्ग वाया दोराई-मदार (अजमेर को छोड़कर)
2. गाड़ी संख्या 17020, हैदराबाद-हिसार रेल सेवा परिवर्तित मार्ग वाया आदर्श नगर-मदार (अजमेर को छोड़कर)

1 thought on “अजमेर: मदार रेलवे स्टेशन पर हुआ बड़ा ट्रेन हादसा, ट्रेन के इंजन सहित चार डिब्बे पटरी से उतरने की खबर”

Leave a Comment