भारत की पहली अंडरवाटर मेट्रो रेल टनल का प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी करेंगे उद्घाटन

Spread the love
फोटो क्रेडिट ज़ी न्यूज़

भारत की पहली अंडरवाटर मेट्रो रेल टनल का प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी करेंगे उद्घाटन

भारत की पहली अंडरवाटर मेट्रो रेल टनल का प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी करेंगे उद्घाटन, नदी के अंदर देश की पहली रेल परिवहन सुरंग में मेट्रो का आज उद्घाटन होने जा रहा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज यानी बुधवार को भारत के पहले अंडरवाटर मेट्रो टनल का उद्घाटन करेंगे। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी बुधवार को कोलकाता में हावड़ा मैदान और एस्प्लेनेड के बीच मेट्रो ट्रेन को हरी झंडी दिखाये जाने के साथ भारत में नदी के नीचे पहली सुरंग भी यातायात के लिए खुल जाएगी। कोलकाता की हुगली नदी के नीचे बनी यह सुरंग, हावड़ा मैदान और एस्प्लेनेड के बीच दो स्टेशनों को जोड़ेगी।

भारत की पहली अंडरवाटर मेट्रो रेल टनल हावड़ा मैदान और एस्प्लेनेड के बीच सुरंग की कुल लंबाई 4।8 किलोमीटर है। इसमें 1।2 किमी सुरंग हुगली नदी में 30 मीटर नीचे है, जो इसे ‘किसी भी बड़ी नदी के नीचे देश की पहली परिवहन सुरंग’ बनाती है। इसके अलावा, हावड़ा मेट्रो स्टेशन देश का सबसे गहरा स्टेशन भी होगा। यह सुरंग ईस्ट-वेस्ट मेट्रो कॉरिडोर परियोजना का एक हिस्सा है जो सेक्टर पांच से शुरू होती है और वर्तमान में सियालदह में समाप्त होती है।

यह भी पढ़ें जाने अंक ज्योतिष से आज का दिन

मेट्रो की खासियत

मेट्रो रेल के मुताबिक,भारत की अंडरवाटर मेट्रो रेल टनल कॉरिडोर की पहचान 1971 में शहर के मास्टर प्लान में की गई थी। मेट्रो रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी कौशिक मित्रा ने कहा, ‘हावड़ा और कोलकाता, पश्चिम बंगाल के दो सदियों पुराने ऐतिहासिक शहर हैं और यह सुरंग हुगली नदी के नीचे से इन दोनों शहरों को जोड़ेगी।’इतना ही नहीं, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी पश्चिम बंगाल के उत्तर 24 परगना जिले के बारासात में बुधवार को एक रैली को भी संबोधित करेंगे, जहां संदेशखालि स्थित है।

पीएम मोदी कार्यक्रम

प्रदेश भाजपा के एक वरिष्ठ नेता के मुताबिक, पीएम मोदी मंगलवार शाम कोलकाता पहुंचे और सीधे राजभवन गए, जहां वह रात में ठहरे। आज बुधवार को वह कोलकाता मेट्रो के ईस्ट-वेस्ट मेट्रो कॉरिडोर के हावड़ा मैदान-एस्प्लेनेड खंड का उद्घाटन करेंगे, जिसका एक हिस्सा हुगली नदी के नीचे से गुजरता है। प्रधानमंत्री कवि सुभाष-हेमंत मुखोपाध्याय और तारातला-माजेरहाट मेट्रो खंड का भी उद्घाटन करेंगे। साथ में वह अन्य परियोजनाओं का भी उद्घाटन करेंगे। दोपहर में वह एक सार्वजनिक रैली को संबोधित करने के लिए बारासात जाएंगे।

संदेशखाली में मोदी

प्रदेश भाजपा के प्रवक्ता समिक भट्टाचार्य ने कहा कि संदेशखालि की ‘प्रताड़ित महिलाएं’ रैली स्थल पर मौजूद रहेंगी। संदेशखाली में तृणमूल कांग्रेस के नेताओं द्वारा महिलाओं का कथित रूप से यौन शोषण करने को लेकर प्रदर्शन हुए थे। उन्होंने कहा, ‘अभी यह पता नहीं है कि संदेशखालि की पीड़िताएं प्रधानमंत्री से मिलेंगी या नहीं।’ पिछले हफ्ते, प्रदेश भाजपा अध्यक्ष सुकांत मजूमदार ने कहा था कि अगर ‘प्रताड़ित महिलाएं’ प्रधानमंत्री से मिलने की इच्छा व्यक्त करती हैं, तो पार्टी मुलाकात कराएगी।

पीएम मोदी ने पहले भी किया था बंगाल दौरा

प्रधानमंत्री मोदी की रैली अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस से दो दिन पहले होगी। पीएम मोदी ने पिछले हफ्ते पश्चिम बंगाल में दो रैलियों को संबोधित किया, जिनमें से एक हुगली जिले के आरामबाग और दूसरी नादिया जिले के कृष्णानगर में हुई थी। उन्होंने संदेशखालि में ‘महिलाओं पर अत्याचार’ को लेकर ममता बनर्जी के नेतृत्व वाली टीएमसी सरकार पर जोरदार हमला किया था। उन्होंने कहा था कि पूरा देश इस मुद्दे पर गुस्से में है और उन्होंने लोगों से आगामी लोकसभा चुनाव में उनकी पार्टी की हार सुनिश्चित करने का आह्वान किया।

1 thought on “भारत की पहली अंडरवाटर मेट्रो रेल टनल का प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी करेंगे उद्घाटन”

Leave a Comment