बुलंदशहर: यूपीएससी 2023 मजदूर के बेटे पवन कुमार ने परीक्षा उत्तीर्ण कर हासिल की AIR-239 रैंक

Spread the love

बुलंदशहर: यूपीएससी 2023 मजदूर के बेटे पवन कुमार ने परीक्षा उत्तीर्ण कर हासिल की AIR-239 रैंक

बुलंदशहर: यूपीएससी 2023 मजदूर के बेटे पवन कुमार ने परीक्षा उत्तीर्ण कर हासिल की AIR-239 रैंक। पवन कुमार ने बताया, “…यह मेरा तीसरा प्रयास था। मेरी सफलता में मेरे परिवार का बहुत बड़ा योगदान है…परीक्षा कठिन है और पाठ्यक्रम बहुत बड़ा है, लेकिन ये असंभव नहीं है। कोचिंग लेना भी जरूरी नहीं है। मेरे परिवार के हालत ऐसी नहीं थे कि मैं महंगी कोचिंग ले पाऊं। मैंने ज्यादातर सेल्फ स्टडी की थी…दृढ़ता बहुत महत्वपूर्ण है।”

यह भी पढ़े बरेका केन्द्रीय चिकित्सालय में राष्‍ट्रीय सुरक्षित मातृत्‍व दिवस के अवसर पर कार्यशाला का हुआ आयोजन

कामयाबी उन्हीं के कदम चूमती है, जो बिना थके मंजिल की तरफ बढ़ते जाते हैं।  बुलंदशहर जिले के गांव रघुनाथपुर के रहने वाले एक पवन कुमार ऐसे ही नौजवान हैं ।  जिनका परिवार एक जर्जर से कच्चे मकान में रहता है।  लेकिन एक किसान के बेटे पवन ने जी तोड़ मेहनत करके करके अपना और पूरे परिवार का सपना साकार कर दिया है।

पवन कुमार के यूपीएससी 2023 परीक्षा उत्तीर्ण करने पर उनकी मां सुमन देवी ने बताया, “अच्छी बात है कि आज यहां तक आ गए हैं। हमारे छप्पर से बारिश में पानी गिरता है। बहुत परेशानी होती है… हम मेहनत मज़दूरी करके यहां तक पहुंचे हैं…पवन भी यहीं पढ़ाई करता था।”

मंगलवार को यूपीएससी का रिजल्ट आया तो उनका कच्चा मकान चहक उठा।  परिवार की आंखों में खुशी के आंसू थे और दरवाजे पर बधाई देने वालों का तांता।  पवन के घर पर सेलिब्रेट की गई उनकी कामयाबी के वीडियो अब सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे हैं।  सोशल मीडिया यूजर भी पवन की मेहनत और लगन को सेल्यूट कर रहे हैं।

पवन ने यूपीएससी में हासिल की 239वी रैंक

गांव रघुनाथपुर निवासी पवन कुमार ने यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा 2023 में 239वी रैंक हासिल की है।  उनके पिता मुकेश कुमार किसान हैं।  जबकि मां हाउस वाइफ हैं।  मुकेश की कुल चार बहनें हैं।  बड़ी बहन गोल्डी बीए की परीक्षा देकर एक प्राइवेट स्कूल में पढ़ाती हैं।  जबकि दूसरी बहन सृष्टि बीए की परीक्षा दे रही हैं।  वहीं, सबसे छोटी बहन सोनिया 12वीं कीर पढ़ाई कर रही है।

2 thoughts on “बुलंदशहर: यूपीएससी 2023 मजदूर के बेटे पवन कुमार ने परीक्षा उत्तीर्ण कर हासिल की AIR-239 रैंक”

Leave a Comment