वाराणसी: मंडलायुक्त कौशल राज शर्मा की अध्यक्षता में मंडलीय समीक्षा बैठक आयोजित हुई

Spread the love

वाराणसी: मंडलायुक्त कौशल राज शर्मा की अध्यक्षता में मंडलीय समीक्षा बैठक आयोजित हुई

वाराणसी। मंडलायुक्त कौशल राज शर्मा की अध्यक्षता में मंडलीय समीक्षा बैठक आयोजित हुई जिसमें मंडलायुक्त ने मंडल के चारों जिले जौनपुर, चंदौली, गाजीपुर और वाराणसी के विभिन्न विभागों की विभागवार समीक्षा की। उन्होंने मंडल के सभी अधिकारियों को विभागवार स्वीकृत विभिन्न प्रोजेक्ट्स को समय से पूरे करने का निर्देश देते हुए विलंब से चल रही परियोजनाओं को मार्च के अंत तक पूरा करने का निर्देश दिया। उन्होंने सभी अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा की अपने अधीनस्थों से कार्य लेते हुए सभी बचे कार्यों को पूरा करायें अन्यथा विभागवार जिम्मेदारी तय करते हुए शासन को अवगत कराया जायेगा। उन्होंने कहा कि वर्तमान वित्तीय वर्ष समाप्ति की ओर है इसलिये सभी विभागीय पेंडिंग कार्यों को ससमय पूरा करें। एक हफ्ते में सभी बचे कार्यों को किसी भी हाल में पूरा करें।

यह भी पढ़ें बरेका में 53 वें राष्‍ट्रीय संरक्षा सप्ताह के अंतर्गत ‘प्रभात फेरी’ के माध्यम से संरक्षा जागरुकता का आयोजन

लाभार्थी परक योजनाओं के लाभार्थियों, वृद्धा, विधवा, विकलांग पेंशन, शौचालय, आय – जाति प्रमाणपत्रों की सूचि बनाकर अविलम्ब लाभार्थियों को लाभान्वित करायें। लाभार्थियों के उन्मुख विभिन्न योजनाओं, राजस्व पट्टा, टीकाकरण, पशु टीकाकरण, मत्स्य पालन, गड्ढामुक्त सड़कें, कृषि विभाग की विभिन्न योजनाएं, पीएम किसान सम्मान योजना, आवास, कायाकल्प आदि इन सभी को प्रमुखता से लेते हुए ध्यान देने की जरूरत है।

सभी आनगोइंग प्रोजेक्ट्स को पूरा करते हुये जनता के उपयोग में लायें: मंडलायुक्त, सभी लंबित कार्यों की सूचि बनाते हुए एक सप्ताह में उनको पूरा करायें: मंडलायुक्त, अगले वित्त वर्ष में होने वाले कार्यों की स्वीकृति हेतु अभी से योजना बनाकर भेजने का निर्देश दिया ताकि आगामी चुनावों के बाद अनावश्यक लेटलतीफ से बचा जा सके, शहरी व ग्रामीण क्षेत्रों में व्यापक अभियान चलाकर साफ-सफाई की उचित व्यवस्था करें: मंडलायुक्त, चालू वित्त वर्ष के बचे हुये टेन्डर को एक हफ्ते में जारी करें ताकि पैसों को लैप्स होने से बचाकर विकास कार्यों को गति दी जा सके, सभी लंबित बिल को भुगतान हेतु तुरंत जमा करें, जौनपुर व गाजीपुर को और मेहनत करने की आवश्यकता है: मंडलायुक्त

सभी अधिकारियों को आगामी लोकसभा चुनाव के दृष्टिगत दिये जा रहे सभी दायित्वों को पूरी निष्ठा एवं सक्रियता से निभाने हेतु भी प्रेरित किया ताकि निष्पक्ष, पारदर्शी एवं सकुशल निर्वाचन सम्भव हो सके। सभी निर्वाचन बूथों पर आवश्यक बुनियादी सुविधाओं को देख लें अगर कहीं कोई कमी परिलक्षित हो तो उसको अविलम्ब दुरुस्त करा लें। मतदाताओं के लिए बेहतर सुविधाओं का प्रबंध होना चाहिए। सभी बूथों पर शेड, पीने के पानी, शौचालय की उचित व्यवस्था होनी चाहिए। निर्वाचन के दृष्टिगत सभी सीएचसी, पीएचसी बेहतर सेवाओं के लिए भी तैयार रहें।

मंडलायुक्त ने कक्षा 9 से ऊपर के दिव्यांग विद्यार्थियों की विद्यालयवार पहचान करते हुए उनको व्यक्तिगत रूप से आगे की पढ़ाई हेतु प्रेरित करने को कहा ताकि लखनऊ में स्थित शकुंतला देवी पुनर्वास विश्वविद्यालय व चित्रकूट स्थित विकलांग विश्वविद्यालय में स्नातक नामांकन को प्रेरित किया जा सके। 18 वर्ष के ऊपर के दिव्यांग विद्यार्थियों को भी आगे की पढ़ाई, उनके कौशल विकास को प्रेरित करें तथा व्यापार आदि करने हेतु पीएम स्वनिधि योजना का लाभ दिलाएं।

मंडलायुक्त ने जनसुनवाई के कार्यों को प्रमुखता से लेते हुए सभी गावों में कैंप लगाकर विभिन्न योजनाओं के संतृप्तीकरण को भी निर्देशित किया। उन्होंने जिलेवार पिछले दस वर्षों के दौरान हुए सभी छोटे से बड़े कार्यों को बुकलेटवार तैयार करने हेतु भी निर्देशित किया।

मंडलायुक्त ने सभी को पूरे तन्मयता से कार्य करने हेतु निर्देशित किया ताकि सभी तैयारियों में वाराणसी मंडल ऊपर रहे और अपने अच्छे कार्यों के लिये उचित पहचान भी बनाये।

बैठक में जिलाधिकारी वाराणसी एस राजलिंगम, जिलाधिकारी जौनपुर रविंद्र कुमार मांदड, जिलाधिकारी गाजीपुर आर्यका अखौरी, चारों जिले के मुख्य विकास अधिकारी समेत विभिन्न विभागों के मंडलीय अधिकारी उपस्थित रहे।

1 thought on “वाराणसी: मंडलायुक्त कौशल राज शर्मा की अध्यक्षता में मंडलीय समीक्षा बैठक आयोजित हुई”

Leave a Comment