वाराणसी: सनबीम ग्रुप पर आयकर विभाग की बड़ी कार्रवाई!

Spread the love
फोटो क्रेडिट

वाराणसी: सनबीम ग्रुप पर आयकर विभाग की बड़ी कार्रवाई!

बुधवार, 13 मार्च 2024 – वाराणसी में सनबीम ग्रुप पर आयकर विभाग की टीम ने आज सुबह बड़ी कार्रवाई की खबर। न्यूज़ 18 ग्रुप के न्यूज़ 18 उत्तराखंड व न्यूज़ 18 उत्तर प्रदेश द्वारा चलाई गई खबरों की माने तो आयकर विभाग ने सनबीम ग्रुप के विभिन्न ठिकानों व्यवसाय होटल, रियल एस्टेट, स्कूलों व घरों पर एक साथ छापेमारी की, जानकारी के अनुसार यह छापेमारी सुबह से शुरू होकर देर शाम तक जारी रही। जानकारी के अनुसार इनकम टैक्स विभाग की टीम ने सनबीम ग्रुप के बाबा मधोक व दीपक मधोक के सभी व्यक्तिगत व कारपोरेट खातों को सीज कर दिया है। इसके साथ ही 100 करोड़ की एफडी को भी सीज करने की बात सामने आ रही है। इनकम टैक्स विभाग ने सनबीम ग्रुप के मालिक दीपक मधोक व उनके परिवार के सदस्यों के बैंक खाता भी सीज कर दिए हैं इनकम टैक्स की इस कार्रवाई के बाद कई तरह के सवाल उठ रहे हैं सनबीम ग्रुप के मालिकों के इन खातों को सीज करने के बाद वह इन खातों से कोई भी रकम नहीं निकाल पाएंगे। जब तक इनकम टैक्स विभाग द्वारा जांच पूरी नहीं कर ली जाती तब तक इन खातों पर लगी रोक नहीं हट पाएगी। बता दें कि सनबीम के चेयरमैन दीपक मधोक के खिलाफ अलग-अलग कई मामलों में जांच होती रही है और उन पर आरोप लगते रहे हैं। उनके खिलाफ धोखाधड़ी, धमकी देने, अवैध कब्जा कर निर्माण करने और सार्वजनिक संपत्ति को क्षति पहुंचाने का आरोप भी लग चुका है है। इन मामलों की जांच कैंट के पूर्व इंस्पेक्टर विपिन राय ने की थी। उन्होंने चार्जशीट में कहा था कि, आरोपी दीपक मधोक ने धोखाधड़ी से शिवपुर थाना क्षेत्र के लश्कर गांव की रंपतिया की जमीन पर पट्टा से अधिक 138 वर्ग मीटर अधिक कब्जा करके हॉस्टल बनवा लिया। जब वादिनी का पुत्र नन्दलाल जमीन खाली करने को कहा तब उसे जान मारने की धमकी दी गई। बता दें कि इस इस मामले में 11 गवाहों की सूची भी दी गई थी। मामले में कोर्ट के आदेश पर दीपक मधोक और उसके बेटे हर्ष मधोक के खिलाफ कैंट थाने में 30 सितम्बर 2013 को प्राथमिकी दर्ज की गई थी। इस संबंध में आईपीसी की धारा 420, 447, 506 के तहत आरोप पत्र पेश किया गया था।

वाराणसी: सनबीम ग्रुप पर आयकर विभाग की कार्रवाई के मुख्य बिंदु:

सनबीम ग्रुप के कई ठिकानों पर छापेमारी:

आयकर विभाग की टीमें सनबीम ग्रुप के विभिन्न ठिकानों व्यवसाय होटल, रियल एस्टेट, स्कूलों व घरों सहित कई ठिकानों पर छापेमारी की हैं।

यह भी पढ़ें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 85000 करोड़ रुपए से अधिक

सनबीम ग्रुप पर लगेआरोप:

सनबीम ग्रुप पर आयकर चोरी व काले धन के इस्तेमाल का गंभीर आरोप लगा है। हालांकि मौके पर अधिकारियों ने कोई भी जानकारी साझा करने से इनकार कर दिया।

बड़ी मात्रा में दस्तावेज जब्त:

छापेमारी के दौरान, आयकर विभाग ने बड़ी मात्रा में दस्तावेज, कंप्यूटर हार्ड ड्राइव और नकदी जब्त की है।

उच्च स्तरीय जांच:

सूत्रों का कहना है कि आयकर विभाग इस मामले की उच्च स्तरीय जांच करेगा।

सनबीम ग्रुप ने अभी तक इस मामले पर कोई आधिकारिक बयान नहीं दिया है।

  • आयकर विभाग द्वारा जब्त किए गए दस्तावेजों की जांच की जाएगी।
  • जांच के आधार पर, विभाग आगे की कार्रवाई करेगा।

जानिए सनबीम ग्रुप की इस खबर को गूगल पर सर्च करने पर आपको क्या दिखेगा ?

गूगल सर्च में “सनबीम ग्रुप के मालिक दीपक व बाबा मधोक सहित परिवार के सभी खाते सीज” इस लाइन को डालने पर जब आप सर्च करेंगे तो आपको निचे यह लिखा दिखाई देगा आयकर की टीम ने ग्रुप के डायरेक्टर दीपक मधोक और बाबा मधोक के व्यक्तिगत-कॉर्पोरेट खातों में लेनदेन पर रोक लगा दी है। वहीं उत्कर्ष बैंक में कराई गई लगभग 100 करोड़ की एफडी को भी कार्रवाई में अटैच कर दिया है। दीपक मधोक और बाबा मधोक के परिजनों और सनबीम ग्रुप में सम्मिलित सभी परिजनों के खाते सीज कर दिए हैं।

जिसके ठीक नीचे पहले नंबर पर दैनिक भास्कर का इस खबर का लिंक मिलेगा जो कि नीचे दी गई फोटो में आप देख सकते हैं।

हालांकि दैनिक भास्कर के इस लिंक (https://www.bhaskar.com/local/uttar-pradesh/varanasi/news/bank-accounts-of-sunbeam-group-director-deepak-madhok-seized-transactions-stopped-in-personal-corporate-accounts-of-deepak-baba-madhok-in-varanasi-fd-worth-rs-100-crore-attached-132715486.html) पर जाने पर यह खबर इस लिंक से आपको गायब मिलेगी। इस पन्ने पर आपको पेज नॉट फाउंड 404 का एरर देखने को मिलेगा।

न्यूज़ 18 ग्रुप के न्यूज़ 18 उत्तराखंड व न्यूज़ 18 उत्तर प्रदेश द्वारा अपने न्यूज़ चैनल पर इस खबर को फ्लैश किया गया है।

सनबीम ग्रुप की यह खबर विभिन्न व्हाट्सएप ग्रुपों पर शेयर की जा रही है। लोग इस खबर को जानने के लिए काफी उत्सुक हैं कि आखिर ऐसा क्या हुआ कि सनबीम ग्रुप के ठिकानों पर अचानक इनकम टैक्स विभाग की टीम ने छापेमारी कर डाली। टीवी से खींची गई इन २ फोटो को लोग एक दूसरे को शेयर कर रहे हैं। लोग इस बात को लेकर भी आश्चर्यचकित है कि सनबीम ग्रुप की इतनी बड़ी खबर को बनारस के किसी भी बड़े न्यूज़ चैनल ने अपने पोर्टल पर अभी तक नहीं दिखाई। हो सकता है कि बनारस व आसपास के जिलों के प्रमुख अखबारों में सुबह आपको यह खबर देखने को भी ना मिले।

सनबीम ग्रुप एक प्रसिद्ध व्यापारिक समूह है जिसके वाराणसी और आसपास के क्षेत्रों में कई व्यवसाय होटल, रियल एस्टेट, शिक्षा और अन्य क्षेत्रों में सक्रिय है।

यह खबर सोशल मीडिया पर भी तेज़ी से फैल रही है। #सनबीमग्रुप #आयकरविभाग #छापेमारी जैसे हैशटैग ट्रेंड कर रहे हैं।

हालांकि यहां दी गई जानकारी/ खबर सोशल मीडिया पर चल रही खबरों व न्यूज़ 18 ग्रुप के न्यूज़ 18 उत्तराखंड व न्यूज़ 18 उत्तर प्रदेश द्वारा चलाई गई खबरों के आधार पर है goyalexpress.com इन खबरों की पुस्टि नहीं करता है।

1 thought on “वाराणसी: सनबीम ग्रुप पर आयकर विभाग की बड़ी कार्रवाई!”

Leave a Comment