काशी: ज्ञानवापी व्यास जी तहखाने में 5 बार होगी आरती, पूजा पाठ हुई शुरू, मुस्लिम पक्ष ने शुक्रवार को देशव्यापी बंद का किया आवाहन, देखे व्यास जी तहखाने की वीडियो

Spread the love
ज्ञानवापी स्थित व्यास जी तहखाने की तस्वीर

व्यास जी तहखाने पर जिला जज अजय कुमार विश्वास ने सेवानिवृत्ति वाले दिन दिया ऐतिहासिक फैसला

वाराणसी: वाराणसी न्यायालय के जिला जज अजय कृष्ण विश्वेश ने अपने सेवानिवृत्ति वाले दिन दिया ऐतिहासिक फैसला, जिसमें हिन्‍दू पक्ष को ज्ञानवापी के व्यास जी के तहखाने में नियमित पूजा पाठ की इजाजत दे दी। इसके साथ ज्ञानवापी के तहखाने में 30 साल पहले मौखिक आदेश पर व्याधि के तहखाना में बंद हुई पूजा पाठ को पुनः शुरू करने का आदेश माननीय जिला जज द्वारा दिया गया, जिससे हिंदुओं को पूजा पाठ करने का अधिकार मिल गया है। जिला जज के फैसले के बाद हिन्दू पक्ष में खुशी का माहौल है। आदेश जारी होने के बाद कचहरी परिसर में हिन्दू पक्ष के वादियों ने एक दूसरे को मिठाई खिलाकर खुशी का इजहार किया, तो वहीं कोर्ट के इस फैसले के बाद लोगों ने भी इसे हिंदुओं की बड़ी जीत बताते हुए कहा कि अभी तो पूजा का अधिकार मिला है, पूरा ज्ञानवापी भी हमें चाहिए।

स्वामी जितेन्द्रानंद सरस्व ने कहीं यह बात

अखिल भारतीय संत समिति के राष्ट्रीय महामंत्री स्वामी जितेन्द्रानंद सरस्वती ने कहा कि यह फैसला हिन्दू समाज की बड़ी जीत है। ये हमारी विजय का पहला चरण है। बता दें कि व्यास परिवार को निर्वाणी अखाड़े ने ही वहां पूजा पाठ के लिए ताम्र पत्र दिया था।

ASI के सर्वे में भी है व्यास जी के तहखाने का जिक्र

जल्द मिलेगा पूरा ज्ञानवापी

यह भी पढ़ें बरेका ने रचा इतिहास एक वित्तीतय वर्ष में अबतक बनाए 379 इंजन

व्यास जी के तहखाना पर आए फैसले को लेकर एक सज्जन ने कहा कि आज जो फैसला आया है, उसके लिए लगातार लड़ाई जारी थी। यह बहुत खुशी की बात है कि अब वहां पूजा पाठ हो सकेगा। बाबा विश्वनाथ का आशीर्वाद रहा तो जल्द ही पूरा ज्ञानवापी हिंदुओं को मिलेगा। वहीं, यश चतुर्वेदी ने बताया कि यह फैसला सनातनियों के लिए बहुत खुशी का पल है। आज का दिन भी शिवभक्तों के लिए किसी त्योहार से कम नहीं है।

वाराणसी ज्ञानवापी

व्यास जी तहखाना में जिला प्रशासन ने वाराणसी जिला न्यायालय के आदेश का कंप्लायंस किया

न्यायालय के आदेश के बाद जिला प्रशासन द्वारा वह व्यास जी तहखाने की सुरक्षा कड़ी करते हुए पूजा पाठ का प्रबंध किया गया। भोर में 3:00 बजे वाराणसी जिला अधिकारी सहित अधिकारियों ने व्यास जी तक खाने में पूजा अर्चना कराई जिसका वीडियो देखते ही देखते सोशल मीडिया पर वायरल हो गया।

पुलिस प्रशासन ने न्यायलय के आदेश का कंप्लायंस कराया

व्यास जी तहखाने में विधि विधान से पूजा अर्चना की हुई शुरुआत

न्यायालय के आदेश के बाद व्यास जी तहखाने में विधि विधान से पूजा अर्चना की गई जिसका वीडियो सोशल मीडिया पर हुआ वायरल। ज्ञानवापी स्थित व्यासजी तहखाने में श्रद्धालु बाहर से कर रहे दर्शन-पूजन। व्यासजी के तहखाने में आरती का समय किया गया निर्धारित। प्रतिदिन पांच बार आरती की जाएगी।

प्रतिदिन 5 बार आरती करने का समय।

  • मंगला- सुबह 3:30 बजे
  • भोग- दोपहर 12 बजे
  • अपरान्ह- शाम 4 बजे
  • सांयकाल- शाम 7 बजे
  • शयन- रात्रि 10:30 बजे
व्यास जी तहखाना

व्यास जी तहखाने में दर्शनार्थियों ने शुरू किया दर्शन

व्यास जी तहखाना में न्यायालय के आदेश के बाद दर्शनार्थियों के आने का सिलसिला लगातार जारी है जिला प्रशासन द्वारा व्यास जी तहखाना की कड़ी सुरक्षा व्यवस्था की गई है। दर्शनार्थियों के आने का सिलसिला जारी रहा किसी को भी विकास जीत खाने के पास रुकने नहीं दिया जा रहा था। दर्शन करने के बाद दर्शन आरती आगे बढ़ जा रहे थे।

ज्ञानवापी स्थित व्यासजी तहखाने में श्रद्धालु बाहर से कर रहे दर्शन-पूजन

वाराणसी शहर मुफ़्ती बातिन नोमानी ने किया देशव्यापी बंद का आह्वाहन

ज्ञानवापी मस्जिद के व्यास जी तहखाने में जिला जज न्यायालय द्वारा व्यास परिवार को पूजा की अनुमति दिए जाने के बाद जिला प्रशासन द्वारा देर रात पूजा-पाठ और आरती शुरू करवाए जाने से नाराज़ मुस्लिम समुदाय केमानंद लोगों व मस्जिद कमेटी के दरमियान एक बैठक संपन्न हुई। जिस बैठक के बाद शहर बनारस के मुफ़्ती-ए-बनारस मौलाना अब्दुल बातिन नोमानी ने देश भर के मुस्लिमो से शुक्रवार को बंद का आवाहन किया है।

अंजुमन इंतजामिया मसाजिद द्वारा जारी पत्र

1 thought on “काशी: ज्ञानवापी व्यास जी तहखाने में 5 बार होगी आरती, पूजा पाठ हुई शुरू, मुस्लिम पक्ष ने शुक्रवार को देशव्यापी बंद का किया आवाहन, देखे व्यास जी तहखाने की वीडियो”

Leave a Comment