विश्व आर्द्रभूमि दिवस ( वर्ल्ड वेटलैंड डे) पर वरुणा सेवा ट्रस्ट’ और ‘वेस इंडिया के संयुक्त रूप से जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किया

Spread the love

‘वर्ल्ड वेटलैंड डे’ पर जागरूकता कार्यक्रम आयोजित आज दिनांक 2 फरवरी 2024 को “विश्व आर्द्रभूमि दिवस” ( वर्ल्ड वेटलैंड डे) के अवसर पर ‘वरुणा सेवा ट्रस्ट’ और ‘वेस इंडिया के संयुक्त तत्वावधान में कंपोजिट विद्यालय पिसनहरिया , पांडेयपुर में एक जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किया गया।

जिसमें विद्यालय के छात्र-छात्राओं और अध्यापकों को संबोधित करते हुए वेस इंडिया की नेशनल एडवाइजर व वरुणा सेवा ट्रस्ट की ट्रस्टी सी ए जमुना शुक्ला ने इसके महत्व को रेखांकित करते हुए बताया कि आर्द्रभूमि क्षेत्र वह होता है जहां जल भरा रहता है । दूसरे शब्दों में कहें तो नदी, झील व तालाब के किनारे का हिस्सा वेटलैंड होता है।

यह भी पढ़े बरेका में अंतर विभागीय क्रिकेट प्रतियोगिता का हुआ आयोजन

इससे बहुत सारे फायदे होते हैं। यह कई प्राकृतिक चक्रों को बनाए रखने में भी मदद करते हैं। यह प्राकृतिक जैव विविधता और व्यापक फूड चेन को मेंटेन रखने के साथ ही मानव और धरती के लिए उपयोगी वनस्पतियों एवं औषधि पौधों के उत्पादन में भी बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।

वेस इंडिया के निदेशक व पर्यावरणविद डॉ राजेश श्रीवास्तव ने कहा कि हम सब की यह सामूहिक जिम्मेदारी होनी चाहिए कि इस वेटलैंड को बनाए रखने के लिए ज्यादा से ज्यादा वृक्षारोपण करें तथा प्रदूषण को कम करें। कार्यक्रम में प्रमुख रूप से गायत्री सिंह, दीपिका सिंह , प्रतिभा कुशवाहा, दिलशाद परवीन , रेखा पांडे समेत अन्य स्टाफ उपस्थित रहे । कार्यक्रम का संचालन प्रधानाध्यापक श्री ज्ञानेंद्र कुमार मौर्य ने किया तथा धन्यवाद ज्ञापन श्री सत्येंद्र श्रीवास्तव ने किया।

1 thought on “विश्व आर्द्रभूमि दिवस ( वर्ल्ड वेटलैंड डे) पर वरुणा सेवा ट्रस्ट’ और ‘वेस इंडिया के संयुक्त रूप से जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किया”

Leave a Comment