विश्व पृथ्वी दिवस पर वेस इंडिया और अर्थ डे नेटवर्क द्वारा जागरूकता अभियान

Spread the love

विश्व पृथ्वी दिवस पर वेस इंडिया और अर्थ डे नेटवर्क द्वारा जागरूकता अभियान

विश्व पृथ्वी दिवस पर वेस इंडिया और अर्थ डे नेटवर्क द्वारा जागरूकता अभियान, विश्व पृथ्वी दिवस 22 अप्रैल की पूर्व संध्या पर आज दिनांक 21 अप्रैल को वेस इंडिया और अंतरराष्ट्रीय संस्था ‘अर्थ डे नेटवर्क’ के संयुक्त तत्वावधान में सूर्य सरोवर पर मॉर्निंग वॉकर्स के बीच एक पर्यावरणीय जागरूकता अभियान चलाया गया । इन मॉर्निंग वॉकर्स को कपड़े के थैले उपहार स्वरूप वितरित किए गए।

यह भी पढ़े बॉलीवुड एक्टर पंकज त्रिपाठी के जीजा की सड़क हादसे में मौत, बहन की हालत गंभीर, हादसे का लाइव वीडियो आया सामने

अभियान का नेतृत्व करते हुए संस्था वेस इंडिया के निदेशक डॉ राजेश श्रीवास्तव और उपनिदेशिका अनामिका तिवारी ने उपस्थित लोगों से प्लास्टिक के थैले छोड़ कपड़े के थैले को अपनाने की अपील किया। उन्होंने बताया कि प्लास्टिक के इस्तेमाल से पर्यावरण पर बहुत विपरीत प्रभाव पड़ता है इससे भूमि जल और हवा प्रदूषण हो जाते हैं और मानव समेत अन्य जीवों के स्वास्थ्य पर प्रतिकूल प्रभाव डालते हैं ।

अतः पर्यावरण के प्रति संवेदनशीलता बढ़ाना नितांत आवश्यक है। उन्होंने आगे कहा की धरती को सुरक्षित रखने की जिम्मेदारी हम सब की संयुक्त रूप से बनती है। कहा की जल, जंगल, जमीन और हवा ही नहीं बचेंगे तो मानव का तो अस्तित्व ही समाप्त हो जाएगा । ऐसे में हम सबको इस मुद्दे को बहुत गंभीरता से लेने की आवश्यकता है ताकि एक सस्टेनेबल पर्यावरण का निर्माण हो सके।


जागरूकता अभियान में प्रमुख रूप से डॉ राजेश श्रीवास्तव, अनामिका तिवारी, श्रीवाली , शिखा राय, नीलू मित्तल, चंद्रभूषण समेत दर्जनों लोग शामिल थे और सबने संयुक्त रूप से प्लास्टिक छोड़ने और कपड़े का थैला अपनाने की प्रतिबद्धता दर्शाए।


1 thought on “विश्व पृथ्वी दिवस पर वेस इंडिया और अर्थ डे नेटवर्क द्वारा जागरूकता अभियान”

Leave a Comment