ब्रिटेन और अमेरिका ने यमन में हूती के 30 से अधिक ठिकानों पर किया हमला , मिसाइल-ड्रोन से किए ताबड़तोड़ हमले

Spread the love
फोटो क्रेडिट आजतक

यमन में हूती ठिकानो पर संयुक्त राज्य अमेरिका और ब्रिटेन ने किये ताबड़तोड़ हमले

वॉशिंगटन यमन में हूती ठिकानो पर संयुक्त राज्य अमेरिका और ब्रिटेन ने शनिवार को यमन में हमला किया गया। सूत्रों की माने तो यह हमला ईरान समर्थित हूती विद्रोहियों द्वारा समुद्री जहाजों पर बार-बार किए गए हमलों के जवाब में किया गया है, हूती विद्रोहियों के हमले से वैश्विक व्यापार बाधित होने के साथ ही, लोगों की जान भी जोखिम में पड़ गई ।

यमन में हूती में संयुक्त हवाई हमले इराक और सीरिया में ईरान से जुड़े ठिकानों पर एकतरफा अमेरिकी हमलों की लहर के एक दिन बाद हुए हैं, जो 28 जनवरी को जॉर्डन में तीन अमेरिकी सैनिकों की हत्या के जवाब में किए गए थे ।

यमन में हूती ठिकानों पर संयुक्त राज्य अमेरिका, ब्रिटेन और अन्य देश जिन्होंने ऑपरेशन के लिए सहायता प्रदान की, ने एक बयान में कहा, “यमन में 13 स्थानों पर हूतियों के 36 ठिकानों पर हमला किया गया, जो अंतरराष्ट्रीय और वाणिज्यिक शिपिंग के साथ-साथ लाल सागर को पार करने वाले नौसैनिक जहाजों के खिलाफ हूतियों के लगातार हमलों के जवाब में थे ।”

यह भी पढ़ें जाने अंक ज्योतिष से आज का दिन

बयान में कहा गया है, “इन सटीक हमलों का उद्देश्य उन क्षमताओं को बाधित और कमजोर करना है जिनका इस्तेमाल हूती वैश्विक व्यापार और निर्दोष नाविकों के जीवन को खतरे में डालने के लिए करते हैं ।” हमले में “हूतियों की गहराई से दबी हुई हथियार भंडारण सुविधाओं, मिसाइल प्रणालियों और लॉन्चरों, वायु रक्षा प्रणालियों और राडार से जुड़े स्थलों को निशाना बनाया गया ।”

सेंट्रल कमांड सेंटकॉम ने कहा कि अमेरिकी सेना ने पहले शनिवार को छह हूती एंटी-शिप मिसाइलों के खिलाफ अलग से हमले किए, जो “लाल सागर में जहाजों के खिलाफ लॉन्च करने के लिए तैयार थे ।”

सैन्य कमान ने शनिवार को यह भी कहा कि अमेरिकी सेना ने एक दिन पहले यमन के पास आठ ड्रोनों को मार गिराया और लॉन्च होने से पहले ही चार अन्य को नष्ट कर दिया। सेंटकॉम ने कहा कि ज़मीन पर गिरे चार ड्रोन हूतियों के थे, लेकिन उन्होंने उन ड्रोनों से जुड़े किसी देश या समूह की पहचान नहीं की जिन्हें हवा से मार गिराया गया था ।

1 thought on “ब्रिटेन और अमेरिका ने यमन में हूती के 30 से अधिक ठिकानों पर किया हमला , मिसाइल-ड्रोन से किए ताबड़तोड़ हमले”

Leave a Comment