Friday, July 12, 2024

वाराणसी: वेस इंडिया द्वारा यूथ डेवलपमेंट प्रोग्राम के तहत यूथ कार्यशाला का हुआ आयोजन

- Advertisement -

वाराणसी: वेस इंडिया द्वारा यूथ डेवलपमेंट प्रोग्राम के तहत यूथ कार्यशाला का हुआ आयोजन

वाराणसी: वेस इंडिया द्वारा यूथ डेवलपमेंट प्रोग्राम के तहत यूथ कार्यशाला का हुआ आयोजन, वेस इंडिया के यूथ डेवलपमेंट प्रोग्राम के अंतर्गत आज दिनांक 12.06.2024 को इसके ऑफिस में एक यूथ कार्यशाला ऑर्गनाइज की गयी । जिसका मुख्य उद्देश्य समाज के उत्थान के लिए विभिन्न रणनीति बनाना और उसे युवाओं के जरिए लागू कराना है। इसमें प्रमुख रूप से पर्यावरण, आजीविका, स्वास्थ्य, शिक्षा,सरकारी योजनाओं से जुड़ाव, महिला सशक्तिकरण,जेंडर, इत्यादि प्रमुख मुद्दे होंगे। वेस निदेशक डा राजेश श्रीवास्तव ने बताया की वेस इंडिया समर इंटर्नशिप ऑफर करती है ।

यह भी पढ़े वाराणसी के कश्मीर में घायल हुए दर्शनार्थी पति-पत्नी से जिलाधिकारी एस राजलिंगम ने मुलाक़ात कर जाना हाल चाल 

इसमें युवाओं को विभिन्न तरीके से समाजसेवा की गतिविधियों से जोड़ा जाता है। कहा की वर्तमान में वेस इंटर्नशिप टीम में देश के विभिन्न शैक्षणिक संस्थाओं से विभिन्न विषयों की पढ़ाई कर रहे स्टूडेंट्स द्वारा अपने अपने स्किल का उपयोग करके समाज के उत्थान के लिए विभिन्न कार्यक्रमो की कार्ययोजना बनाई गई है। जिसे ये युवा स्लम्स और गांवों में निवासियों के बीच जाकर लागू करेंगे और सरकार की विभिन्न योजनाओं का लाभ भी दिलाएंगे।

डॉ श्रीवास्तव ने आगे बताया की इसमें ऑडियो विजुअल का उपयोग ज्यादा किया जाएगा जिससे कम पढ़े लिखे समुदाय के सदस्यों के साथ भी मजबूती से संवाद स्थापित किया जा सके । बताया की हर तबके की जरूरतों का ख्याल रखते हुए विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। अर्थशास्त्री और हिंदू पी जी कॉलेज जमानिया, गाजीपुर के सेवानिवृत्त प्रिंसिपल प्रो शरद कुमार ने कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए कहा की घर समाज और परिवार में अर्थ की बड़ी भूमिका होती है। अतः हम लोग अपने कार्यक्रमो को आयोजित करते समय उनके आर्थिक उन्नति के उपायों पर अवश्य शामिल करें। अच्छा होगा की इसमें सरकार द्वारा संचालित योजनाओं को भी कवर किया जाए। जिससे वंचित समुदाय को ज्यादा से ज्यादा लाभ पहुंचेगा और ये युवा एक मजबूत समाज के निर्माण में अपनी भूमिका अदा कर पाएंगे।


उधर, ऐसे यूनिक कार्ययोजनाओं के जरिए समाज में युवाओं की भूमिका सुनिश्चित करने के लिए सभी युवा प्रतिभागियों ने वेस इंडिया का आभार व्यक्त किया ।


आज इस यूथ डेवलपमेंट प्रोग्राम में डी वाई पाटिल इंटरनेशनल यूनिवर्सिटी की छात्रा वैष्णवी वर्मा, चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी की छात्रा नोबोनिता चक्रवर्ती, बीएचयू से अमृतांश पाठक, ऐशिका, डीएवी से उमंग कपूर, आदर्श सिंह, समेत अन्य कई छात्र छात्राएं उपस्थित थे । कार्यक्रम का संचालन वेस इंडिया के निदेशक डा राजेश कुमार श्रीवास्तव और अध्यक्षता प्रो शरद कुमार ने किया।

- Advertisement -

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Advertisement
Market Updates
Rashifal
Live Cricket Score
Weather Forecast
Latest news
अन्य खबरे