मंगलवार को अयोध्‍या में 5 लाख श्रद्धालुओं ने रामलला के दर्शन किए

Spread the love
मंगलवार को अयोध्‍या में श्रद्धालुओं ने रामलला के दर्शन किए

कल अयोध्‍या में 5 लाख श्रद्धालुओं ने रामलला के दर्शन किए

कल अयोध्‍या में 5 लाख श्रद्धालुओं ने रामलला के दर्शन किए। मंगलवार की दोपहर तक ढाई से तीन लाख श्रद्धालुओं ने रामलला के दर्शन कर लिए थे। बढ़ती हुई भीड़ को संभालने के लिए पुलिस के साथ-साथ ATS और RAF की भी ड्यूटी लगाई गई थी। भारी भीड़ को देखते हुए कुछ समय के लिए रामलला के दर्शन को रोकना पड़ा था।

राम मंदिर अयोध्या में दर्शनार्थियों की भीड़

 

रामलला के दर्शन के लिए समय में किया गया बदलाव

रामलला के दर्शन के लिए समय में किया गया बदलाव। भक्तों की भारी भीड़ को देखते हुए मंदिर प्रशासन ने रामलला के दर्शन के के लिए प्रातः आरती के बाद 7:00 बजे से 11 :00 बजे तक फिर भगवान के विश्राम के बाद 3:00 बजे से 7:30 बजे रात तक दर्शन का समय निर्धारित किया था। परंतु राम मंदिर में दर्शन के लिए आ रही भीड़ को देखते हुए राम मंदिर में दर्शन करने का समय बढ़ा दिया गया।  श्रद्धालुओं ने रात 7:00 बजे की जगह रात 10:00 बजे तक रामलला के दर्शन किए।  श्री रामलला के नवीन विग्रह की प्राण-प्रतिष्ठा के अगले दिन मंगलवार को करीब दोपहर तक ढाई से तीन लाख श्रद्धालु उनके दर्शन कर चुके थे व लगभग इतने ही और श्रद्धालु रामलला के दर्शन करने के लिए अपने नंबर का इंतजार कर रहे थे। 

यह भी पढ़े बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री कर्पूरी ठाकुर जी

उत्तर प्रदेश मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने किया अयोध्या का द्वारा

उत्तर प्रदेश मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने राम मंदिर की व्यवस्था देखने के लिए मंगलवार को अयोध्या का दौरा किया। योगी आदित्यनाथ ने अयोध्या में राम मंदिर जन्मभूमि मंदिर परिसर का स्थल निरीक्षण किया व इस अवसर पर संबंधित अधिकारियों को श्रद्धालुओं व साधु संतों को सुलभ व सहज तरीके से व्यवस्था करते हुए दर्शन कराने हेतु दिशा निर्देश जारी किए।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अयोध्या पहुंचकर किया रामलला के दर्शन

उत्तर प्रदेश मुख्यमंत्री योगी ने अयोध्‍या पहुंचकर हवाई सर्वे किया और व्‍यवस्‍थाओं का जायजा लिया।  मंदिर में प्रवेश को लेकर भारी तादात में मौजूद श्रद्धालुओं को सीएम योगी ने देखा और आला अधिकारियों को इस बाबत निर्देश जारी किए।  सीएम योगी ने इस दौरान दर्शन व्यवस्थाओं का भी जायजा लिया।  सीएम योगी ने मंदिर में दर्शन व्यवस्था को सुधारने के आदेश दिए थे।  तभी से ये कयास लगाए जा रहे थे कि मंदिर दर्शन के समय में बढ़ोतरी की जा सकती है।  अब श्रद्धालु शाम 7 बजे की बजाय रात 10 बजे तक रामलला के दर्शन कर सकेंगे।

डी जी लॉ एंड आर्डर प्रशांत कुमार भी थे मौजूद

उत्तर प्रदेश मुख्यमंत्री के अयोध्या पहुंचने पर डीजी लॉ एंड ऑर्डर प्रशांत कुमार भी मौजूद थे। श्रद्धालुओं व साधु संतों को दर्शन करने में किसी प्रकार की कोई समस्या ना हो इसके लिए डी जी प्रशांत कुमार खुद संपूर्ण व्यवस्था खुद देख रहे थे। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने भी दर्शन करने आने वाले दर्शनार्थियों व साधु संतों को सुलभ तरीके से दर्शन कराने के लिए आवश्यक दिशा निर्देश जारी किए थे।

अयोध्‍या जिला प्रशासन ने श्रद्धालुओं से की अपील

अयोध्‍या जिला प्रशासन ने श्रद्धालुओं से अपील करते हुए कहा है कि हड़बड़ाहट में ना आएं।  अगर संभव हो तो रामभक्‍त 10-15 दिन बाद आराम से अयोध्या आएं और सुगमतापूर्वक रामलला के दर्शन करें।

गौरतलब है कि आठ हजार से अधिक पुलिसकर्मी व्यवस्था की निगरानी कर रहे हैं।  पुलिस महानिदेशक (कानून-व्यवस्था) प्रशांत कुमार और प्रमुख सचिव (गृह) संजय प्रसाद खुद मंदिर पहुंचे और व्यवस्थाओं का जायजा लिया।  अयोध्या पुलिस ने ट्विटर पर एक पोस्ट में सोशल मीडिया पर फैल रही उन अफवाहों का खंडन किया है कि भारी भीड़ के कारण मंदिर को अस्थायी रूप से बंद कर दिया गया है।

1 thought on “मंगलवार को अयोध्‍या में 5 लाख श्रद्धालुओं ने रामलला के दर्शन किए”

Leave a Comment