वाराणसी जिलाधिकारी ने ईंट भट्ठों को पीएनजी गैस आपूर्ति किए जाने की संभावना तलाशने के लिए गेल के अधिकारी को निर्देशित किया

Spread the love
वाराणसी जिलाधिकारी

वाराणसी। जिलाधिकारी एस.राजलिंगम की अध्यक्षता में उद्यमियों की समस्याओं के समाधान हेतु जिला उद्योग बंधु समिति की बैठक गुरुवार को राइफल क्लब सभागार में जनपद के प्रमुख औद्योगिक संगठनों के पदाधिकारी एवं संबंधित विभागीय अधिकारियों की उपस्थिति में संपन्न हुई। जिलाधिकारी ने ईंट भट्ठों को पीएनजी गैस आपूर्ति किए जाने की संभावना तलाशने के लिए गेल के अधिकारी को निर्देशित किया।

वाराणसी जिलाधिकारी को गेल के अधिकारी द्वारा अवगत कराया गया कि इस संबंध में फीजिबिलिटी स्टडी किया गया। सुदूर ग्रामीण क्षेत्र में ईंट भट्टो की अवस्थिति होने से व्यवहार्यता सीमित है। प्रतिष्ठानों में अप्रेंटिसशिप योजना के अंतर्गत शिशुक्षुओं को नियोजित कराए जाने के संबंध में जिलाधिकारी ने प्रधानाचार्य, राजकीय आईटीआई को निर्देशित किया कि जिन भी प्रतिष्ठानों द्वारा निर्धारित संख्या में शिशुक्षुओं को नियोजित नहीं किया रहा है। उनके यहां नियोजित कराना अथवा उनकी विफलता की दशा में उनके विरुद्ध शासनादेश के सुसंगत धाराओं के तहत पेनाल्टी की कार्यवाही को प्रचलन में लाना सुनिश्चित करें। निवेश मित्र पोर्टल की समीक्षा के क्रम में समयसीमा के उपरांत भी 4 आवेदन लंबित रहने पर उन्होंने निर्देशित किया कि आवेदक के स्तर पर लंबित आवेदनों को आवेदक से वार्ता कर पूर्ण कराएं अथवा उच्च स्तर से वार्ता कर निरस्त कराएं।

यह भी पढ़े पाकिस्तान का दावा ईरान स्थित बलूच आतंकी संगठनों को बनाया निशाना

वाराणसी जिलाधिकारी द्वारा ऋण योजनाओं के समीक्षा के क्रम में लंबित आवेदनों को बैंकों के माध्यम से शीघ्रता से स्वीकृत एवं वितरण कराए जाने हेतु अग्रणी जिला प्रबंधक के प्रतिनिधि को निर्देशित किया गया। अवैध ईंट भट्ठों की बंदी के संबंध में उच्च न्यायालय द्वारा पारित किए आदेश को पूर्णतया लागू कराने के संबंध में ईंट निर्माता परिषद के अध्यक्ष कमलाकांत पांडे द्वारा समिति का ध्यान आकृष्ट कराया गया, जिस पर पुलिस अधिकारी द्वारा अवगत कराया गया कि समस्त थानाध्यक्षों को इस संबंध में सक्षम स्तर से निर्देश जारी किए जा चुके हैं, उनकी अनुपालन आख्या शीघ्र समिति को उपलब्ध करा दी जाएगी।विगत बैठक में ईंट भट्ठा श्रमिकों के बच्चों के लिए क्रेच की व्यवस्था किए जाने के संबंध में सहायक श्रमायुक्त को ईंट भट्टा स्वामी के माध्यम से संपर्क कर अनुपालन करने हेतु निर्देशित किए जाने के परिप्रेक्षय में सहायक श्रमायुक्त द्वारा बैठक होने की जानकारी देते हुए आगामी उद्योग बंधु बैठक से पूर्व कार्यरत क्रेच के संबंध में अवगत कराए जाने हेतु आश्वस्त किया गया।औद्योगिक आस्थान चांदपुर में अवस्थित इकाइयों के लिए कच्चे माल की आपूर्ति हेतु नो एंट्री में प्रवेश दिए जाने के संबंध में मोहन सराय से लेकर औद्योगिक स्थान चांदपुर तक के लिए अनुमति हेतु पुनः विचार किए जाने के बिंदु पर पुलिस विभाग के अधिकारी द्वारा अवगत कराया 6 लेन राजमार्ग के संबंध में पुनर्विचार किया जा सकता है।


वाराणसी जिलाधिकारी एस.राजलिंगम के साथ बैठक में मुख्य विकास अधिकारी हिमांशु नागपाल, उपायुक्त उद्योग, उपजिलाधिकारी पिंडरा, उपजिलाधिकारी राजातालाब,अन्य संबंधित विभागीय अधिकारीगण , जनपद के प्रमुख उद्यमी कमलाकांत पांडे, राजेश सिंह, पीयूष अग्रवाल, ज्योति शंकर मिश्र, नीरज पारिख तथा अन्य उद्यमीगण उपस्थित रहे।

1 thought on “वाराणसी जिलाधिकारी ने ईंट भट्ठों को पीएनजी गैस आपूर्ति किए जाने की संभावना तलाशने के लिए गेल के अधिकारी को निर्देशित किया”

Leave a Comment